‘पठान’ के बाद रणवीर, आलिया और कार्तिक आर्यन की फिल्मों ने बदल ली अपनी चाल, क्या हिट होने के हैं ये पैंतरे?

40
‘पठान’ के बाद रणवीर, आलिया और कार्तिक आर्यन की फिल्मों ने बदल ली अपनी चाल,  क्या हिट होने के हैं ये पैंतरे?

‘पठान’ के बाद रणवीर, आलिया और कार्तिक आर्यन की फिल्मों ने बदल ली अपनी चाल, क्या हिट होने के हैं ये पैंतरे?

बीते साल एक के बाद एक कई बॉलिवुड फिल्मों के फ्लॉप होने के बाद शुरु हुआ फिल्मों के पोस्टपोन होने का सिलसिला अब शाहरुख खान की पठान के सुपरहिट होने के बाद भी जारी है। पहले ‘शहजादा’ फिर ‘बवाल’ के बाद अब ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ की रिलीज डेट भी आगे बढ़ गई है

पिछले साल सलमान खान ने अपनी फिल्म ‘किसी का भाई किसी की जान’ की रिलीज डेट 30 दिसंबर से आगे बढ़ाकर इस साल 21 अप्रैल ईद पर पोस्टपोन की, तो कहा गया कि अभी लगातार फिल्में फ्लॉप होने के चलते बड़ी फिल्मों की रिलीज का सही समय नहीं है। न सिर्फ सलमान बल्कि टाइगर श्रॉफ की ‘गणपत भाग एक’ समेत कई और फिल्मों को उनके निर्माताओं ने पोस्टपोन कर दिया। लेकिन इस साल की शुरुआत में शाहरुख खान की ‘पठान’ ने बॉक्स ऑफिस पर धुंआधार कमाई करके सारे समीकरण बदल दिए। पहले फिल्मों के फ्लॉप होने से घबराकर अपनी फिल्मों की रिलीज डेट आगे बढ़ा रहे निर्माता अब किंग खान की फिल्म सुपरहिट होने से फिल्में पोस्टपोन कर रहे हैं। फिल्मी दुनिया के जानकार कहते हैं कि बड़े स्टार्स की फिल्मों के सामने कम से कम तीन हफ्ते तक फिल्म रिलीज करना समझदारी नहीं मानी जाती। यही वजह है कि ‘पठान’ के हिट होते ही और कई फिल्में पोस्टपोन हो गई हैं।

अब ‘ऐन्ट मैन’ से भिड़ेंगे कार्तिक

बीते साल अपने करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म ‘भूल भूलैया 2’ को लेकर चर्चा में रहे कार्तिक आर्यन की आने वाली फिल्म ‘शहजादा’ को लेकर फैंस में काफी क्रेज नजर आ रहा है। पहले बीते साल नवंबर में रिलीज होने वाली इस फिल्म को यंगस्टर्स को ध्यान में रखकर वैलंटाइंस डे वीकेंड पर रिलीज किया जा रहा था। लेकिन अब निर्माताओं ने इस फिल्म की रिलीज डेट एक हफ्ता पोस्टपोन कर दी है। यानी कि अब यह फिल्म वैलंटाइंस वीक के बाद रिलीज होगी। वहीं नई रिलीज डेट 17 फरवरी को इसका मुकाबला मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की अगली फिल्म ‘ऐन्ट मैन एंड द वास्प क्वांटुमेनिया’ से होगा। बेशक ‘एवेंजर्स’ सीरीज की फिल्मों का यूथ में काफी क्रेज है। इसलिए कार्तिक की फिल्म को तगड़ा मुकाबला झेलना पड़ेगा। कहा जा रहा है कि कार्तिक की फिल्म को शाहरुख खान की बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार प्रदर्शन कर रही फिल्म ‘पठान’ के सम्मान में पोस्टपोन किया जा रहा है। फिल्म दुनिया के जानकार कहते हैं कि ‘पठान’ की रिलीज के 15 दिन रिलीज हो रही ‘शहजादा’ को शाहरुख की फिल्म से कोई खतरा नहीं था, लेकिन अब उन्हें ‘ऐन्ट मैन’ से तगड़ी चुनौती मिलने वाली है।

ओटीटी पर जाएगी वरुण की फिल्म?

हाल ही में पोस्टपोन होने वाली फिल्मों में अगला नाम वरुण धवन और जाह्नवी कपूर की फिल्म ‘बवाल’ का है। पहले यह फिल्म 7 अप्रैल को रिलीज होनी थी, लेकिन अब माना जा रहा है कि फिल्म के निर्माताओं ने 30 मार्च को रिलीज होने वाली अजय देवगन की फिल्म ‘भोला’ को देखते हुए अपनी फिल्म की रिलीज टाल दी है। दरअसल, शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ के दूसरे हफ्ते में भी बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए अब मिड लेवल की फिल्मों के निर्माता सुपरस्टार्स की फिल्मों के कम से कम तीन हफ्ते तक अपनी फिल्म नहीं रिलीज करना चाहते। हालांकि ‘बवाल’ के निर्माताओं ने इसकी नई रिलीज डेट घोषित नहीं की है। ऐसे में, इस फिल्म के सीधे ओटीटी पर जाने की भी चर्चा है। आपको याद दिला दें कि सिद्धार्थ मल्होत्रा की मिशन मजनू और विकी कौशल की गोविंदा नाम मेरा भी बीते साल जून में सिनेमाघरों पर आने वाली थीं, लेकिन फिर पोस्टपोन होकर वे सीधे ओटीटी पर रिलीज हुईं। वैसे भी वरुण की पिछली दो फिल्मों ‘जुग जुग जियो’ और ‘भेड़िया’ के बॉक्स ऑफिस पर औसत प्रदर्शन के बाद शायद ‘बवाल’ के निर्माता ओटीटी का रास्ता देख रहे हैं। वहीं जाह्नवी कपूर की तो ‘गुंजन सक्सेना’ से लेकर ‘गुड लक जेरी’ तक कईं फिल्में सीधे ओटीटी पर आ चुकी हैं। वहीं पिछले दिनों आई उनकी फिल्म मिली को भी थिएटर में चुनिंदा लोगों ने ही देखा था। उधर रानी मुखर्जी की ‘मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे’ भी पहले 3 मार्च को रिलीज होने वाली थी, लेकिन 8 मार्च को रिलीज होने वाली रणबीर कपूर श्रद्धा कपूर की ‘तू झूठी मैं मक्कार’ को देखते हुए इस फिल्म को अब 17 मार्च को रिलीज किया जाएगा।

तीन महीने बाद आएंगी ‘रॉकी और रानी’

सुपरहिट फिल्म ‘गली बॉय’ की हिट जोड़ी रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ को पहले वैलंटाइंस वीक में रिलीज किया जाना था। लंबे अरसे बाद इस फिल्म से डायरेक्टर की कुर्सी पर वापसी करने वाले करण जौहर को इस फिल्म को पहले आलिया की प्रेग्नेंसी के चलते पोस्टपोन करना पड़ा। तब उन्होंने इसकी रिलीज डेट 28 अप्रैल घोषित की थी। लेकिन अब जहां 21 अप्रैल को ईद पर सलमान की ‘किसी का भाई किसी की जान’ रिलीज हो रही है, वहीं 28 अप्रैल को तमिल सुपरहिट फिल्म पीएस 1 की सीक्वल पीएस 2 आएगी। ऐसे में, फिल्म के निर्माताओं ने अपनी फिल्म की रिलीज डेट तीन महीने पोस्टपोन करने का फैसला किया है। अब यह फिल्म 28 जुलाई को आएगी। बता दें कि रणवीर सिंह के लिए बीता साल काफी खराब रहा। उनकी लगातार तीन फिल्में ’83’, ‘जयेश भाई जोरदार’ और ‘सर्कस’ बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं। ऐसे में, उन्हें इस फिल्म से काफी उम्मीदें हैं। फिलहाल इस फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी थी। सिर्फ एक गाने की शूटिंग बाकी है, जिसे करण ने आलिया की सहूलियत के लिए स्विटजरलैंड की बजाय कश्मीर में शूट करने का फैसला किया है।

इन फिल्मों की बदली रिलीज डेट
शहजादा – 17 फरवरी
मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे – 17 मार्च
बवाल – घोषित नहीं
रॉकी और रानी की प्रेम कहानी – 28 जुलाई