पटना विश्वविद्यालय पर सियासी बवाल, जेडीयू ने केंद्र सरकार को घेरा तो बीजेपी ने नीतीश-लालू को लपेटा

103
पटना विश्वविद्यालय पर सियासी बवाल, जेडीयू ने केंद्र सरकार को घेरा तो बीजेपी ने नीतीश-लालू को लपेटा

पटना विश्वविद्यालय पर सियासी बवाल, जेडीयू ने केंद्र सरकार को घेरा तो बीजेपी ने नीतीश-लालू को लपेटा

पटना: सोमवार को जनता दल यूनाइटेड ( JDU ) के प्रदेश कार्यालय में पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के नव निर्वाचित नेताओं का अभिनंदन किया गया। इस मौके पर जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ( Lalan Singh ) और प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ( Umesh Singh Kushwaha ) समेत कई नेता और छात्र जदयू समेत युवा नेता भी मौजूद थे। गौरतलब है कि पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव में 5 पदों में से 4 पर जेडीयू और एक पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ( ABVP ) का उम्मीदवार विजयी घोषित किए गए हैं। इस मौके पर जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने एक बार फिर पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मांग की तो बीजेपी के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पलटवार करने में देर नहीं लगाई।

PU को CU का दर्जा देने की मांग को PM ने किया अनसुना : ललन सिंह
जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव जीतने वाले विजयी नेताओं को बधाई देते हुए कहा कि भविष्य आप ही लोगों के कंधे पर है। उन्होंने कहा कि सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में एक पटना विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा देने की मांग सार्वजनिक रूप से हाथ जोड़कर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की थी, लेकिन उन्होंने उसे अनसुना कर दिया। जबकि बीजेपी के नेता डॉ मुरली मनोहर जोशी ने खुद पटना इंजीनियरिंग कॉलेज को सबसे पुराना बताते हुए इसके अपग्रेडेशन की बात कही थी। ललन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ साल पहले दो करोड़ रोजगार हर साल देने की घोषणा की थी, लेकिन अब तक 16 करोड़ रोजगार की जगह उन्होंने सेना की नौकरी को ही अग्निवीर में बदल दिया। उन्होंने छात्र जदयू के सभी सदस्यों को कहा कि आप लोग पाटलीपुत्रा विश्वविद्यालय समेत सभी विश्वविद्यालयों में चुनाव लड़ने की रणनीति बनाएं। ललन सिंह ने छात्रों को यह भी आश्वासन दिया कि चुनाव के दौरान उन्हें पार्टी से जो भी सहयोग की आवश्यकता होगी, पार्टी उसे पूरा करेगी।

नीतीश-लालू जब केंद्रीय मंत्री थे, तब पीयू को केंद्रीय दर्जा क्यों नही मिला : सुशील मोदी
बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने कहा कि जब नीतीश कुमार और लालू प्रसाद ताकतवर केंद्रीय मंत्री हुआ करते थे, तब ये दोनों पटना विश्वविद्यालय (PU) को केंद्रीय दर्जा क्यों नहीं दिला पाए? उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद तो UPA सरकार में इतने पावरफुल थे कि आधी रात में कैबिनेट की बैठक करा कर उन्होंने 2005 में बिहार को राष्ट्रपति शासन के हवाले करा दिया था। सुशील मोदी ने यह भी कहा कि जिन लोगों ने वर्षों तक केंद्र की सत्ता में रहने के बावजूद पटना विश्वविद्यालय के लिए कुछ नहीं किया, वे आज ऊंची आवाज में रुदाली गा रहे हैं।

विक्रमशिला विवि के लिए सात साल में भूमि नहीं दे पाई सरकार
सुशील मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने PM पैकेज के तहत विक्रमशिला खंडहर के निकट नालंदा विश्वविद्यालय की तर्ज पर विश्वविद्यालय स्थापित करने का निर्णय किया, लेकिन नीतीश सरकार सात साल में भूमि नहीं उपलब्ध करा पायी। उन्होंने कहा कि पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव में चार पद जीतने से छात्र-जेडीयू और उनके राजनीतिक आकाओं को ज्यादा इतराना नहीं चाहिए। आज भी विश्वविद्यालय कैंपस में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद प्रभावी है।

पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में दिखी सत्ता की हनक
सुशील मोदी ने कहा कि छात्र संघ चुनाव में किस तरह सत्ता की हनक दिखाई गई और करोड़ों रुपये बहाये गए , यह किसी से छिपा नहीं है। छात्र जेडीयू की सफलता नीतीश कुमार की जीत नहीं है। सुशील मोदी ने कहा कि महागठबंधन को ज्यादा खुश होने की बजाय इसकी चिंता करनी चाहिए कि आइसा, माले के समर्थन के बावजूद छात्र-आरजेडी एक भी पद पर क्यों नहीं जीत पाया।

2024 में देश को बांटने वालों का होगा सफाया : उमेश सिंह कुशवाहा
छात्र संघ चुनाव जीतने वाले का अभिनंदन करते हुए जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि पटना विश्वविद्यालय के चुनाव परिणाम को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि 2024 में बीजेपी का सफाया हो जाएगा। उन्होंने कहा कि पटना विवि छात्र संघ में सेंट्रल पैनल के पांच में से चार पदों पर छात्र जदयू के साथियों की जीत ने यह प्रमाणित कर दिया है कि आम लोगों के साथ ही प्रदेश के छात्र-युवा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कार्यों, उनकी नीतियों व सिद्धांतों के साथ हैं।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News