पंजाब पुलिस ने विदेश से संचालित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया, दो आरोपी गिरफ्तार

41
पंजाब पुलिस ने विदेश से संचालित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया, दो आरोपी गिरफ्तार

पंजाब पुलिस ने विदेश से संचालित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया, दो आरोपी गिरफ्तार

चंडीगढ़, चार अक्टूबर (भाषा) पंजाब पुलिस ने मंगलवार को दो आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने का दावा किया, जिनका संचालन विदेश में बैठे कुख्यात अपराधियों द्वारा पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की मदद से किया जा रहा था।

पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर इनके कब्जे से टिफिन बम, एके-56 राइफल और तीन हथगोलों समेत हथियार एवं विस्फोटक पदार्थ बरामद किए हैं।

पहले मामले के संबंध में, पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी की पहचान तरनतारन जिले के राजोक गांव के निवासी योगराज सिंह उर्फ योग के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि इस मादक पदार्थ-आतंकवाद मॉड्यूल को कनाडा का लखबीर सिंह उर्फ लांडा, पाकिस्तान का हरविंदर सिंह रिंडा तथा इटली का हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी मिलकर चला रहे थे।

उन्होंने बताया कि इस गिरोह को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) का समर्थन प्राप्त है।

पंजाब के पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने यहां बताया कि पंजाब पुलिस ने त्योहारों के मद्देनजर असामाजिक तत्वों के खिलाफ निगरानी कड़ी कर दी है, जिसके तहत पुलिस ने इन मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया।

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘पुलिस ने आरोपियों के पास से आरडीएक्स भरा एक टिफिन बॉक्स या टिफिन बम, दो आधुनिक एके-56 असॉल्ट राइफल्स के साथ दो मैगजीन और 30 कारतूस, .30 बोर की एक पिस्तौल के साथ छह कारतूस और दो किलोग्राम हेरोइन बरामद की है।’’

इसके अलावा पुलिस ने योगराज सिंह के पांच और सहयोगियों की पहचान की है जो कथित तौर पर पंजाब तथा आसपास के राज्यों में गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देते रहे हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (अमृतसर ग्रामीण) स्वप्न शर्मा ने बताया कि इन्हें पकड़ने के लिए एक तलाश अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि ‘‘लांडा-रिंडा आतंकी मॉड्यूल’ का भंडाफोड़ करना राज्य पुलिस की एक बड़ी कामयाबी है।

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि योगराज इस मॉड्यूल का मुख्य सदस्य है और कम से कम पांच आपराधिक मामलों में राज्य पुलिस तथा केंद्रीय प्रवर्तन एजेंसियों को उसकी तलाश थी।

उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि लांडा, रिंडा, हैप्पी और जेल में बंद तरनतारन के तस्कर गुरपवित्र के इशारे पर हथियार-विस्फोटक-मादक पदार्थ की सीमा पार तस्करी का जिम्मा मुख्यत: योगराज संभालता था।

यादव ने बताया कि योगराज हथियारों एवं मादक पदार्थ की खेप को आगे पहुंचाने में सक्रिय था।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शर्मा ने कहा कि मामले की जांच चल रही है तथा जल्द ही हथियारों एवं विस्फोटकों की और बरामदगी हो सकती है।

वहीं, अन्य मामले में पंजाब पुलिस ने आईएसआई समर्थित खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश कर हरप्रीत सिंह उर्फ हीरा को गिरफ्तार किया है।

यादव ने कहा कि हरप्रीत की कार से तीन हथगोले और अन्य हथियार बरामद किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस आतंकी मॉड्यूल को कनाडा में रह रहा कुख्यात अपराधी अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डाला संचालित कर रहा था।

गिरफ्तार आरोपी हरप्रीत सिंह बठिंडा के जुझार नगर का रहने वाला है।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News