न कांग्रेस सिंबल ना ही राहुल- प्रियंका की फोटो, अनशन स्थल से क्या मैसेज देना चाह रहे सचिन पायलट

24
न कांग्रेस सिंबल ना ही राहुल- प्रियंका की फोटो, अनशन स्थल से क्या मैसेज देना चाह रहे सचिन पायलट

न कांग्रेस सिंबल ना ही राहुल- प्रियंका की फोटो, अनशन स्थल से क्या मैसेज देना चाह रहे सचिन पायलट

जयपुर : राजस्थान कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट ने 11 अप्रैल को वादे के मुताबिक जयपुर के शहीद स्मारक पर अनशन शुरू कर दिया है। कांग्रेस आलाकमान के नेताओं की ओर से उनके आंदोलन को पार्टी विरोधी बताए जाने के बाद भी पायलट नहीं रूके। वे धरना स्थल पर पहुंचे और गांधीवादी तरीके से अनशन की शुरुआत कर दी। पायलट के अनशन को लेकर अलग अलग प्रतिक्रियाएं आ रही है। सोशल मीडिया से लेकर सड़क तक जहां उन्हें समर्थन मिल रहा है। वहीं उनके विरोध में भी स्वर उठ रहे हैं। वहीं पायलट की ओर से पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को टार्गेट करते हुए अपनी सरकार पर निशाना साधने के कारण लोगों के मन में यह सवाल भी उठ रहे हैं कि क्या पायलट अब दूसरी पार्टी में अपना राजनीतिक भविष्य तलाश रहे हैं।

न ही कांग्रेस आलाकमान और ना ही पार्टी सिंबल

बहरहाल इन तमाम सवालों के बीच सचिन पायलट का धरना स्थल पर लगा पोस्टर भी लगाए जा रहे सियासी कयासों को हवा दे रहा है। दरअसल, पायलट के अनशन स्थल के मंच पर लगे पोस्टरों में सिर्फ महात्मा गांधी की फोटो लगी है। पोस्टर में राहुल गांधी से लेकर सोनिया-प्रियंका गांधी सभी की फोटो नदारद है। इतना ही नहीं पायलट के अनशन स्थल पर लगे बैनर में कांग्रेस पार्टी का सिंबल तक भी नहीं दिखाई दे रहा है। ऐसे में जानकार और सोशल मीडिया पर लोग उनके पोस्टर को देखकर यह कयास लगा रहे है कि पायलट आगे ऐसा कोई कदम उठा सकते हैं, जो राजस्थान की राजनीति गलियारों को हैरान करने वाला होगा।

किस ओर मुड़ेगी पायलट की राजनीतिक फ्लाइट? कांग्रेस ने कह दिया अनशन पार्टी विरोधी

मंच पर गांधी का भजन ‘वैष्णव जन तो…’ लगातार बज रहा है। पायलट मौन मुद्रा में बैठे हैं। पायलट के आसपास कई कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का जमावड़ा दिख रहा है। हालांकि मंत्री और विधायकों को मंच से दूरी बनाए रखने की आग्रह किए जाने के बाद समर्थित विधायक सभी यहां सभास्थल से गायब हैं। बताया जा रहा है कि धरनास्थल पर फिलहाल 1500-2000 लोगों की भीड़ है।

रंधावा नहीं पहुंचे राजस्थान

सचिन पायलट के अनशन से पहले यह माना जा रहा था कि मंगलवार को राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा जयपुर पहुंचेंगे। यहां वो गहलोत और पायलट दोनों नेताओं से बात सुनने के बाद कांग्रेस आलाकमान से साथ मिलकर हल निकालने की कोशिश करेंगे। रंधावा का मंगलवार को सचिन पायलट के अनशन करने से पहले ही जयपुर पहुंचना प्रस्तावित था। लेकिन यह दौरा रद्द हो गया। बताया जा रहा है कि रंधावा अब बुधवार को जयपुर पहुंचकर अशोक गहलोत बनाम सचिन पायलट की राजनीति में सुलह की राह निकालने की कोशिश करेंगे।

पायलट के अनशन में पहुंचे पर्यटन मंत्री के बेटे

रैली में हालांकि कोई भी मंत्री और विधायक शामिल नहीं हुआ है। लेकिन पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह के बेटे अनिरूद्ध सिंह मंगलवार को पायलट के अनशन में शामिल होने पहुंचे हैं, जो सचिन पायलट के पुराने समर्थक हैं और वह अक्सर पायलट को अपना मामा बताते हैं। अनिरूद्ध का पायलट के समर्थन में पहुंचने की चर्चा सोशल मीडिया पर भी खूब है। बता दें कि बीते दिनों सिंह राहुल गांधी को लेकर विवादित बयानों के चलते अनिरूद्ध सुर्खियों में आए थे। बीते महीने राहुल गांधी के ब्रिटिश पार्लियामेंट में दिए बयान के बाद अनिरुद्ध सिंह ने राहुल गांधी पर तल्ख टिप्पणी करते हुए उन्हें झक्की और सिरफिरा बता दिया था।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News