न्यू ईयर पर मालामाल हुए महाकाल, एक दिन में उम्मीद से ज्यादा हुई आय

65
न्यू ईयर पर मालामाल हुए महाकाल, एक दिन में उम्मीद से ज्यादा हुई आय

न्यू ईयर पर मालामाल हुए महाकाल, एक दिन में उम्मीद से ज्यादा हुई आय


Ujjain News : महाकालेश्‍वर मंदिर में नए साल के पहले दिन लाखों की संख्‍या में श्रद्धालु पहुंचे। यहां मात्र तीन घंटे में ही शीघ्र दर्शन टिकट से लाखों की आय हुई। वहीं, लड्डू प्रसाद से दिन भर में करीब 25 लाख रुपए की आय हुई है। साल के पहले दिन ही मंदिर समिति की आय दोगुनी हो गई।

 

हाइलाइट्स

  • नए साल पर महाकाल मंदिर में लाखों की भीड़
  • 3 घंटे में दर्शन टिकट से लाखों की हुई आय
  • प्रसाद से 25 लाख रुपए की हुई कमाई
उज्‍जैन : नए साल पर बाबा महाकाल के दर्शनों के लिए लाखों की संख्‍या में श्रद्धालु पहुंचे। साल के पहले दिन मंदिर समिति को 1 दिन में लड्डू प्रसाद और शीघ्र दर्शन टिकट से करीब 42 लाख रुपए की आय हुई है। अभी दान रसीद से प्राप्त आय के आंकड़े आना बाकी है। बीते दो वर्ष की तुलना में साल 2023 के पहले दिन में मंदिर समिति की झोली में दोगुना आय है।

1 दिन में लड्डू के प्रसाद से 25 लाख की आय

न्‍यू ईयर के पहले दिन देश भर आए करीब साढ़े पांच लाख श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल भगवान के दर्शन किए। वहीं, मंदिर समिति के लड्डू प्रसाद के कई काउंटरों से एक दिन करीब 70 क्विंटल लड्डू प्रसाद का विक्रय हुआ है। जिसमें 360 रुपए प्रतिकिलो के आधार पर करीब 25 लाख से अधिक की आय हुई है। मंदिर समिति के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि दर्शन व्यवस्था श्री महाकाल लोक के नंदी द्वार से की गई थी। एक बड़े कॉरिडोर के कारण ही संभव हुआ कि इतनी अधिक संख्या में आए श्रद्धालुओं को सहजता से दर्शन करा सके। मंदिर समिति से विक्रय होने वाले लड्डू प्रसाद के काउंटर की व्यवस्था इस तरह से की गई थी कि कोई भी मार्ग बंद होने पर अगले काउंटर से श्रद्धालुओं को लड्डू प्रसाद प्राप्त हो सके।
navbharat times -उज्जैन की बेटियों से किया वादा राहुल गांधी ने राजस्थान जाकर किया पूरा… तीनों को हेलिकॉप्टर से घुमाया

3 घंटे में शीघ्र दर्शन टिकट से 17 लाख की आय

मंदिर समिति के अनुसार 1 जनवरी को ज्‍यादा भीड़ होने के कारण 250 रुपए शीघ्र दर्शन टिकट से दर्शन की व्यवस्था मात्र 3 घंटे चलाई गई थी। इस दौरान ऑनलाइन और ऑफ लाइन शीघ्र दर्शन टिकट लेने वाले श्रद्धालुओं के माध्यम से 3 घंटे में करीब 17 लाख रुपए की आय प्राप्त हुई है। इस साल हुई आय की प्राप्‍ती से बीते दो वर्ष के रिकार्ड टूट गए है। जहां वर्ष 2021 में कोरोना प्रतिबंध के कारण मंदिर की आय प्रभावित हुई थी। वहीं इसके पहले साल 2020 में 1 जनवरी को सभी प्रकल्प जिसमें प्रसाद, दर्शन टिकट, दान राशि, चांदी के सिक्के की बिक्री और भेंट पेटी से कुल आय 23 लाख 9 हजार 409 रुपए हुई थी। जबकि इस वर्ष की एक दिन की आय बीते दो वर्ष में दोगुनी हुई है।

Viral Dance Video: टोंक में नए साल पर डर्टी डांस पार्टी, स्टेज पर डांसर्स ने तोड़ी सारी हदें

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News