नोएडा चिल्ला एलिवेटेड रोड को फिर से शुरू करने की तैयारी, पीएम गति शक्ति का बूस्टर… जानिए क्या होगा फायदा

92
नोएडा चिल्ला एलिवेटेड रोड को फिर से शुरू करने की तैयारी, पीएम गति शक्ति का बूस्टर… जानिए क्या होगा फायदा

नोएडा चिल्ला एलिवेटेड रोड को फिर से शुरू करने की तैयारी, पीएम गति शक्ति का बूस्टर… जानिए क्या होगा फायदा

नोएडा:नोएडा चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम एक बार फिर शुरू होने वाला है। नोएडा अथॉरिटी की ओर से इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। वर्ष 2021 से इस योजना पर काम ठप है। पैसे की कमी के कारण नोएडा अथॉरिटी की ओर से 5.3 किलोमीटर लंबे इस एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। हालांकि, अब इस योजना को पीएम गति शक्ति योजना का बूस्टर फंड शॉट लगा है। इसके बाद एक बार फिर यह योजना ठंडे बस्ते से निकल कर जमीन पर उतरने को तैयार हो रही है। इस योजना से चिल्ला से नोएडा के बीच के जाम से लोगों को निजात मिल सकेगी। वर्ष 2019 में इस योजना की शुरुआत की गई थी। फंड की कमी के कारण यह प्रोजेक्ट पहले ही तीन साल लेट हो चुका है। इस योजना को अब तेज गति देने की तैयारी है।

मयूर विहार में चिल्ला बॉर्डर से पूर्वी दिल्ली और एनसीआर के बीच ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए एक वैकल्पिक सड़क की योजना तैयार की गई है। इस प्रस्तावित बाइपास के निर्माण पर करीब 1076 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसमें से 605 करोड़ रुपये की राशि प्रारंभिक चरण में नोएडा प्राधिकरण और राज्य सरकार के पीडब्लूडी विभाग की ओर से 50-50 की पार्टनरशिप पर वहन किया जाना था। परियोजना पर अब तक केवल 73 करोड़ रुपये ही खर्च किए जा सके हैं। अधिकारियों का दावा है कि केंद्र सरकार से योजना पर ऋण के रूप में सशोधित परियोजना लागत की 50 फीसदी राश मिलने का अनुमान है। नोएडा प्राधिकारण अब इस परियोजना पर काफी तेजी से काम चलने का अनुमान है।

ऋण के रूप में मिलेगा केंद्र से पैसा
नोएडा प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमने हाल ही में इस पर परियोजना को लेकर एक बैठक की है। इस योजना में केंद्र धन जारी करेगा, लेकिन हमें कुछ समय बाद उन्हें वापस करना होगा। यह एक ऋण की तरह है। पिछले साल पेश की गई गति शक्ति मास्टर प्लान का उद्देश्य निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए बुनियादी ढांचे की सुविधा प्रदान करना है। संशोधित लागत का प्रस्ताव बनाया और भेजा जाएगा। अधिकारी ने कहा कि वे चर्चा करेंगे और फिर तय करेंगे कि कितना ऋण स्वीकृत किया जा सकता है।

साल के अंत से शुरू हो सकती है योजना
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी का दावा है कि साल के अंत में योजना शुरू हो सकती है। अभी औपचारिकताओं को पूरा कराया जाएगा। इसमें कुछ महीने लग सकते हैं। छह लेन की एलिवेटेड सड़क की कल्पना दिल्ली के मयूर विहार से महामाया फ्लाईओवर के पास नोएडा एक्सप्रेसवे तक सीधे लिंक के रूप में की गई है। इससे सेक्टर 14ए, 14, 15ए, 16 और 18 को पार करने से दादरी रोड पर भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी। एलिवेटेड सड़क पर पांच स्थानों पर चढ़ने और उतरने की व्यवस्था होगी। इससे लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में आसानी हो जाएगी।

एलिवेटेड सड़क की योजना पर जनवरी 2019 में काम शुरू किया गया। इसे वर्ष 2021 में पूरा कर लिया जाना था। कोरोना महामारी के कारण मार्च 2020 में योजना पर ब्रेक लग गया। करीब डेढ़ साल बाद अक्टूबर 2021 में इस योजना पर काम फिर शुरू किया गया। लेकिन, इस बार धन की कमी के कारण काम को बंद करना पड़ा। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि इस मामले को राज्य सरकार के समक्ष भी उठाया गया है।

योजना की निर्माण एजेंसी उत्तर प्रदेश राज्य पुल निगम लिमिटेड ने परियोजना की अनुमानित लागत को संशोधित कर 1076 करोड़ रुपए कर दिया है। प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि यह देरी और सड़क की लाइन में सीएनजी पाइपलाइन को समायोजित करने को लेकर डिजाइन में बदलाव किया गया है। इस कारण योजना लागत में संशोधन हुआ है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link