नील वैगनर ने 4 गेंदों में ऐसे पलटी न्यूजीलैंड की किस्मत, इंग्लैंड के खिलाफ ऐसे जीती हारी हुई बाजी

43
नील वैगनर ने 4 गेंदों में ऐसे पलटी न्यूजीलैंड की किस्मत, इंग्लैंड के खिलाफ ऐसे जीती हारी हुई बाजी


नील वैगनर ने 4 गेंदों में ऐसे पलटी न्यूजीलैंड की किस्मत, इंग्लैंड के खिलाफ ऐसे जीती हारी हुई बाजी

ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट अनिश्चित्ताओं का खेल है…मैदान पर कब बाजी पलट जाए कोई कुछ नहीं कह सकता। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि किसी टीम को जीत के लिए 57 रनों की ही दरकार और उसके हाथ में 5 विकेट हो और सोने पर सुहागा यह हो कि उसकी टीम के सबसे बड़ी बल्लेबाज उस समय क्रीज पर हो तो हर कोई यही कहेगा कि उनके लिए यह मैच जीतना आसान होगा। मगर इस आसान से काम को इंग्लैंड के लिए मुश्किल न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने वेलिंगटन टेस्ट में कर दिखाया। इंग्लैंड की मैच के आखिरी दिन स्थिति कुछ ऐसी ही थी और क्रीज पर जो रूट के साथ कप्तान बेन स्टोक्स मौजूद थे, उस समय ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड आसानी से यह मैच जीत जाएगा, मगर 10 गेंदों के अंदर कीवी गेंदबाजों ने मैच को पलट दिया और एक हारी हुई बाजी को अपने नाम किया।

केएल राहुल की नहीं बनती इंदौर टेस्ट की प्लेइंग XI में जगह, पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने बताए 2 कारण

10 गेंदों में न्यूजीलैंड ने पलटा मैच

80 रन पर इंग्लैंड का 5वां विकेट गिरने के बाद रन बनाना का जिम्मा जो रूट के साथ बेन स्टोक्स ने उठाया था। दोनों बल्लेबाज सूझ-बूझ वाली बल्लेबाजी कर रहे थे। 6ठें विकेट के लिए दोनों के बीच 121 रनों की साझेदारी भी हो गई थी। तभी 57वां ओवर लेकर आए नील वैगनर ने अपनी चौथी गेंद पर बेन स्टोक्स को आउट कर न्यूजीलैंड को 6ठीं सफलता दिलाई। जब स्टोक्स आउट हुए तो इंग्लैंड का स्कोर 201 रन था। स्टोक्स 116 गेंदों पर 33 रन बनाकर आउट हुए। स्टोक्स को आउट हुए 10 गेंदें भी नहीं हुई थी कि 59वें ओवर की पहली गेंद पर वैगनर ने जो रूट को भी पवेलियन की राह दिखाकर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। इंग्लैंड ने जो रूट का विकेट 202 के स्कोर पर खिया। 10 गेंदें और 1 रन के अंदर इंग्लैंड ने अपने दो बड़े विकेट खो दिए और यहां से न्यूजीलैंड की वापसी हुई।

शाहिद अफरीदी ने कर दिया साफ, बताया क्यों बाबर आजम नहीं हैं विराट कोहली से बेहतर

1 रन से न्यूजीलैंड ने जीता मैच

स्टोक्स और रूट के आउट होने के बाद बैन फोक्स और अन्य निचले क्रम के बल्लेबाजों ने टीम को जीताने की पूरी कोशिश की, मगर इंग्लिश टीम टारगेट से 1 रन पीछे रह गई। न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम रन से मैच जीतने वाली दुनिया की दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले 1993 में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में 1 रन से जीत दर्ज कर यह रिकॉर्ड बनाया था, लगभग 30 साल बाद न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड पर एतिहासिक जीत दर्ज कर इस सूची में अपना नाम दर्ज कराया है। 

 



Source link