नारायण मूर्ति ने गलत क्या कहा! दिल्‍ली में रोज कटते हैं 25-30 हजार चालान, फिर भी नहीं मानते लोग

19
नारायण मूर्ति ने गलत क्या कहा! दिल्‍ली में रोज कटते हैं 25-30 हजार चालान, फिर भी नहीं मानते लोग

नारायण मूर्ति ने गलत क्या कहा! दिल्‍ली में रोज कटते हैं 25-30 हजार चालान, फिर भी नहीं मानते लोग

नई दिल्ली: इन्फोसिस के संस्थापक एन. आर. नारायण मूर्ति ने कुछ गलत तो नहीं कहा! दिल्ली की सड़कों पर लोगों के अनुशासनहीन बर्ताव का जिक्र भर किया। नारायण मूर्ति ने दिल्ली को एक ऐसा शहर बताया है, जहां सड़कों पर सबसे ज्यादा अनुशासनहीनता है। ट्रैफिक पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनके इस बयान को दिल्ली के लोगों को आईना दिखाने वाला बताया है। अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली में सबसे बड़ी दिक्कत ही यही है कि यहां रोड यूजर्स ट्रैफिक नियमों का सम्मान नहीं करते। यह व्यक्तिगत रूप से और एक समाज के रूप में भी हमारे चरित्र को उजागर करता है। ट्रैफिक पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उदाहरण देते हुए कहा कि नए कर्तव्य पथ और इंडिया गेट के बीच सुरक्षित तरीके से आने-जाने के लिए बहुत अच्छे सब-वे बनाए गए हैं, लेकिन उनका इस्तेमाल करने के बजाय लोग बैरिकेड फांदकर और ट्रैफिक के बीच से सड़क पार करने की कोशिश करते रहते हैं। कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल पर लगभग सभी क्रॉसिंग्स पर सब-वे बने हुए हैं, लेकिन इक्का-दुक्का लोगों को छोड़कर बाकी सब चलती गाड़ियों के बीच से ही रोड क्रॉस करते हैं।

लोग कहते हैं कि सब-वे में गंदगी है या लाइट नहीं है, लेकिन जब लोग इस इन्फ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल ही नहीं करेंगे, तो उसके रखरखाव पर भी उतना ध्यान नहीं दिया जाएगा। यही हाल सड़क पर गाड़ी चलाने वालों का भी है। इसी वजह से तमाम खुली चौड़ी सड़कों, फ्लाईओवरों, अंडरपास, टनल रोड्स और एलिवेटेड सड़कों के बावजूद रोड बिहेवियर के मामले में दिल्ली हर बार फिसड्डी साबित होती है।

दिल्ली आने पर मुझे वास्तव में बहुत असुविधा होती है क्योंकि यह एक ऐसा शहर है जहां अनुशासनहीनता सबसे ज्यादा है। मैं उदाहरण देकर समझाता हूं। कल मैं हवाई अड्डे से आ रहा था, लाल बत्ती पर इतनी सारी कारें, बाइक और स्कूटर बिना कोई परवाह किए यातायात नियम का उल्लंघन कर रहे थे।

एन.आर. नारायण मूर्ति (ऑल इंडिया मैनेजमेंट असोसिएशन के स्थापना दिवस पर)

रोज कटते हैं 25-30 हजार चालान, फिर भी ट्रैफिक रूल नहीं मानते दिल्लीवाले

ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल कमिश्नर एस. एस. यादव का कहना है कि केवल एनफोर्समेंट के जरिए स्थिति को नहीं सुधारा जा सकता। इसके लिए लोगों को खुद भी अपने बर्ताव में सुधार लाना होगा। ऐसा नहीं है कि रूल तोड़ने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होती है। दिल्ली की सड़कों पर हर दिन करीब 25-30 हजार चालान कटते हैं। इनमें से करीब 15-20 हजार चालान सड़कों पर तैनात ट्रैफिक पुलिस की टीमें काटती हैं, जबकि हर महीने करीब 3.75 लाख चालान कैमरों के जरिए काटे जाते हैं, जो सिर्फ ओवर स्पीडिंग, स्टॉप लाइन/जेब्रा कॉसिंग वॉयलेशन और रेडलाइट जंप करने वालों के होते हैं। इसी तरह अवैध पार्किंग के भी रोज 7-8 हजार चालान कटते हैं। इसके बावजूद लोग ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते।

दिल्ली में एक बड़ी चुनौती यह भी है कि यहां ढाई करोड़ से ज्यादा आबादी है और डेढ़ करोड़ से ज्यादा गाड़ियां रजिस्टर्ड हैं। एनसीआर व दूसरे राज्यों से आने-जाने वाली गाड़ियां अलग हैं। जितनी तेजी से आबादी और गाड़ियों की तादाद बढ़ी है, उतनी तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलप नहीं हुआ है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम भी उतना मजबूत नहीं है। यह भी सड़कों पर कंजेशन का एक बड़ा कारण है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News