नहीं देखा होगा ऐसा रोमांचक टेस्ट, न्यूजीलैंड ने आखिरी मोमेंट पर पलटी बाजी, इंग्लैंड 1 रन से हारा

15
नहीं देखा होगा ऐसा रोमांचक टेस्ट, न्यूजीलैंड ने आखिरी मोमेंट पर पलटी बाजी, इंग्लैंड 1 रन से हारा


नहीं देखा होगा ऐसा रोमांचक टेस्ट, न्यूजीलैंड ने आखिरी मोमेंट पर पलटी बाजी, इंग्लैंड 1 रन से हारा

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड ने बेहद रोमांचक टेस्ट मुकाबले में इंग्लैंड को सिर्फ एक रन से हरा दिया। वेलिंगटन में खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 258 रनों का लक्ष्य दिया था। बाजबॉल क्रिकेट के लिए मशहूर इंग्लैंड 251 रन तक जीतते दिख रहा था, लेकिन बेन फोक्स के आउट होने के बाद बाजी पलट गई। न्यूजीलैंड ने जेम्स एंडरसन को आउट करते हुए मुकाबला एक रन से जीत दिलाया। इस तरह 7 रन पहले जो इंग्लैंड जीतते दिख रहा था उसके हाथ से बाजी निकल गई। इसे ही तो टेस्ट क्रिकेट की ब्यूटी कहा जाता है।

केन विलियमसन बने थे न्यूजीलैंड के तारणहार
इससे पहले मैन ऑफ द मैच केन विलियमसन टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने और उनके 26वें टेस्ट शतक से मेजबान टीम ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन 258 रन का लक्ष्य दिया। टॉम ब्लंडेल (90) आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे। टॉम और विलियमसन (132) की पारियों से न्यूजीलैंड ने फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में 483 रन बनाए।

टेस्ट इतिहास में दूसरी बार कोई टीम एक रन के अंतर से हारी है। इससे पहले वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 1993 में एडिलेड में हराया था।

इंग्लैंड vs न्यूजीलैंड मैच, आंकड़े

बाजबॉल के चक्कर में गिरे इंग्लैंड विकेट
मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने एक विकेट पर 48 रन बना लिए। टीम ने जैक क्राउली (24) का विकेट गंवाया जिन्हें टिम साउदी ने बोल्ड किया। 5वें और आखिरी दिन के खेल की शुरुआत ओपनर बेन डकेट और ऑली रॉबिन्सन ने की। हालांकि, साउदी ने रॉबिन्सन को ब्रेसवेल के हाथों कैच आउट कराते हुए टीम को शुरुआत में ही दूसरी सफलता दिला दी। इसके बाद बेन डकेट (33) को मैट हेनरी ने चलता किया तो ओली पोप (14) नील वैग्नर के शिकार बने।

ब्रूक रन आउट तो जो रूट और बेन स्टोक्स ने टीम को पहुंचाया 200 रनों के पार
इसके बाद पहली बारी में धमाकेदार शतक जड़ने वाले हैरी ब्रूक थोड़े अनलकी रहे और बिना खाता खोले रन आउट हो गए। यहां पूर्व कप्तान जो रूट और मौजूदा कप्तान बेन स्टोक्स ने एक अच्छी साझेदारी करते हुए टीम को 200 रनों के पार पहुंचाया। स्टोक्स थोड़ा स्लो खेल रहे थे, जबकि रूट चौके-छक्के की बौछार कर रहे थे। ऐसा लग रहा था यह जोड़ी मैच निकाल ले जाएगी तभी वैग्नर ने स्टोक्स को 33 रनों के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। इसके बाद रूट भी 95 रनों के स्कोर पर वैग्नर के शिकार बने। उन्होंने 113 गेंदों में 8 चौके और 3 छक्के लगाए।

रूट के आउट होने के बाद फोक्स ने किया खेल, लेकिन…
अब विकेटकीपर बेन फोक्स ने मोर्चा संभाला और टीम को जीत के करीब ले जाते दिखे। हालांकि, इस दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड 11 रन बनाकर आउट हो गए तो जैक लीच मैदान पर आए। लीच ने फोक्स का बखूबी साथ दिया और एक छोर थामे रखा। दूसरे छोर पर फोक्स रन बना रहे थे। बहुत कम ही लोगों को न्यूजीलैंड की जीत की उम्मीद रही होगी तभी फोक्स से गलती हो गई। वह साउदी की गेंद को हवा में खेल बैठे और वैग्नर ने कैच लपका। फोक्स ने 57 गेंदों में 4 चौके के दम पर 33 रन की पारी खेली। इसके बाद जेम्स एंडरसन (4) ने एक चौका लगाया तो टीम जीत से सिर्फ 2 रन दूर थी, लेकिन वैग्नर की एक गेंद पर वह गच्चा खा गए और विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। इस तरह इस रोमांचक मुकाबले का अंत हुआ।

ENG vs NZ: मुश्किल हालात में इंग्लैंड से अकेले भिड़े केन विलियमसन, जुझारू शतक से तोड़ डाला सबसे बड़ा रिकॉर्डNavbharat Times -IND vs AUS: रविंद्र जडेजा को भूल जाइए, यहां तो अश्विन अकेले कर देंगे ऑस्ट्रेलिया को बर्बाद, ऐसा है धाकड़ रिकॉर्डNavbharat Times -IPL 2023: बवाली ब्रेविस से लेकर किलर मिलर तक… वो 5 साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज जो इस बार मचा देंगे गदर



Source link