नवरात्रि के लिए तैयार है देवी धाम, जानिए ट्रेन से लेकर क्या-क्या है सुविधाएं | navratri 2022 special train maihar wali mata | Patrika News

206
नवरात्रि के लिए तैयार है देवी धाम, जानिए ट्रेन से लेकर क्या-क्या है सुविधाएं | navratri 2022 special train maihar wali mata | Patrika News


नवरात्रि के लिए तैयार है देवी धाम, जानिए ट्रेन से लेकर क्या-क्या है सुविधाएं | navratri 2022 special train maihar wali mata | Patrika News

बताया गया कि दो साल बाद इस वर्ष शारदेय नवरात्रि का मेला कोरोना के प्रतिबंधों के बिना आयोजित होगा ऐसे में देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालुओं के ट्रेनों से आने की संभावना है। शारदेय नवरात्र 26 सितम्बर से शुरू होकर 5 अक्टूबर को समाप्त होगा। इन दस दिनों में रेलवे ने श्रद्धालुओं के लिए विशेष इंतजाम में जुट गया है।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बीते नवरात्र मेला के दौरान 18 ट्रेनों का अस्थाई ठहराव दिया गया था। कोरोना के प्रतिबंधों के चलते जनरल टिकट तब नहीं मिलती थी जिसके चलते ट्रेनों से ज्यादा श्रद्धालु नहीं आ पाए थे। इस शारदेय नवरात्र श्रद्धालुओं की संख्या में जबरदस्त इजाफे की संभावना के तहत तैयारी की जा रही है।

मैहर में 26 सितंबर से शुरू हो रहे नवरात्रि मेले में दर्शनार्थियों की सुविधाओं व कानून व्यवस्था के दृष्टिगत प्रशासन ने बेहतर व्यवस्था और इंतजाम किए हैं। बुधवार को कलेक्टर अनुराग वर्मा व एसपी आशुतोष गुप्ता ने मेला परिक्षेत्र का जायजा लिया। रोपवे सहित अन्य एजेंसियों को निजी सुरक्षा गार्ड को लेकर निर्देश दिए गए कि वह अपने यहां महिला सुरक्षा गार्डों की संख्या ज्यादा रखें ताकि महिला यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो।

कलेक्टर-एसपी ने रोप-वे में बैठक स्थल का उन्नयन करने के निर्देश दिए। प्रबंधन को निर्देशित किया कि मेले के पहले रोप-वे की पूरी जांच गंभीरता से कर ली जाए। इसके बाद मां शारदा देवी मंदिर के आसपास के मुख्य स्थानों और मंदिर पहुंच मार्ग का भ्रमण किया। अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेले के दौरान अत्यधिक संख्या में दर्शनार्थियों की संख्या को दृष्टिगत रखते हुए श्रद्धालुओं के लिए मां शारदा देवी के दर्शन को सुगम बनाने भीड़ प्रबंधन के विशेष उपाय करें।

श्रद्धालुओं के लिए रहेंगी ये सुविधाएं

रेलवे अधिकारियों ने बताया, श्रद्धालुओं को सुरक्षित सफर कराना पहली प्राथमिकता में है। मैहर स्टेशन में जनरल टिकट काउंट बढ़ाए जाएंगे और सभी एटीवीएम मशीनें भी पूरे समय चालू रहेंगी। कमर्शियल स्टाफ की तैनाती का चार्ट भी बना लिया गया है। यात्रियों के लिए स्टेशन परिसर पर पंडाल बनाए जाएंगे। ट्रेन और स्टेशन परिसर पर आरपीएफ-जीआरपी का बल बढ़ाकर कैमरों से भीड़ की निगरानी की जाएगी।

नवरात्रि मेले में डेढ़ दर्जन गाड़ियां का अस्थाई ठहराव होता आ रहा है। लंबी दूरी की ये गाड़िया देश के सभी प्रमुख क्षेत्र कवर करती हैं। इनमें से लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस-छपरा, चेन्नई-छपरा, सिकंराबाद-दानापुर, वलसाड़-मुजफ्फरपुर, लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोहाटी, सूरत-छपरा-सूरत एक्सप्रेस, एलटीटी-प्रयागराज से भारी संख्या में दूर-दराज से श्रद्धालु मैहर पहुंचते हैं। इस बार रेलवे मैहर में ज्यादा ट्रेनों का ठहराव दे सकता है। अफसरों ने बताया कि नवरात्र के दौरान रीवा से जबलपुर स्पेशल गाड़ी की डिमांड की गई है। इसके साथ ही मेमू के फेरे बढ़ाए जाएंगे। रीवा-जबलपुर नियमित शटल में अतिरिक्त कोच बढ़ाए जाएंगे।

अलर्ट मोड में रहे

एसपी ने कहा, सुरक्षा व्यवस्था को अलर्ट मोड पर रखें, असामाजिक तत्वों पर विशेष निगरानी भी बनाए रखें। मेले के दौरान कानून व्यवस्था प्रभावित नहीं होनी चाहिए।कलेक्टर ने मैहर के व्यापारियों से भी चर्चा की और मेला स्थल पर व्यवस्था में सहयोग की अपील की। अधिकारियों ने मां शारदा देवी प्रबंध समिति के पदाधिकारियों के साथ मंदिर परिक्षेत्र का निरीक्षण करते हुए चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था, पेयजल, चिकित्सा व्यवस्था, अनाउंसमेंट एवं हेल्प डेस्क, परिसर में साफ-सफाई सहित अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने कहा।

बाधित न हो आमरास्ता

कलेक्टर ने दुकानदारों से कहा, दुकान का सामान रास्ते में न रखे। एसपी ने प्रवेश व निकासी स्थल पर जरूरी इंतजाम के निर्देश दिए। एसडीएम धर्मेन्द्र मिश्रा, एसडीओपी लोकेश डाबर, तहसीलदार मानवेंद्र सिंह भी मौजूद रहे।





Source link