नर्सरी एडमिशन को लेकर पैरेंट्स की टेंशन बढ़ी, लिस्ट में एक ही पॉइंट पर ढेरों बच्चे, सीटें हैं कम

10
नर्सरी एडमिशन को लेकर पैरेंट्स की टेंशन बढ़ी, लिस्ट में एक ही पॉइंट पर ढेरों बच्चे, सीटें हैं कम

नर्सरी एडमिशन को लेकर पैरेंट्स की टेंशन बढ़ी, लिस्ट में एक ही पॉइंट पर ढेरों बच्चे, सीटें हैं कम

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी एडमिशन के लिए कई स्कूलों को ड्रॉ का सहारा लेना पड़ेगा। कई स्कूलों में एक ही पॉइंट पर कई बच्चे हैं और सीटों के मुकाबले बच्चों की संख्या बहुत ज्यादा है। प्राइवेट स्कूलों ने नर्सरी एडमिशन के लिए बच्चों को मिले मार्क्स की लिस्ट शुक्रवार को जारी कर दी है। अगर पैरंट्स को 100 पॉइंट एडमिशन क्राइटेरिया पर बच्चे को मिले पॉइंट पर कोई उलझन या शिकायत है, तो वो स्कूल से संपर्क कर सकते हैं। अकैडमिक सेशन 2023-24 के लिए शिक्षा निदेशालय ने 2 दिसंबर से 23 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया रखी थी। 20 जनवरी को सभी स्कूल पहली एडमिशन लिस्ट और वेटिंग लिस्ट जारी करेंगे।

शिक्षा निदेशालय ने सभी स्कूल से कहा है कि स्कूल में पैरंट्स की मौजूदगी में फिजिकल ड्रॉ करवाया जाए। स्कूलों को ड्रॉ में जिन स्टूडेंट्स का नाम होगा, उन सबके पैरंट्स को एडवांस में इसकी जानकारी देनी होगी। सभी पैरंट्स को ड्रॉ के लिए बुलाना होगा और सभी स्टूडेंट्स के नाम की स्लिप दिखानी होगी। ड्रॉ की विडियोग्राफी जरूरी होगी और इसे रिकॉर्ड के लिए रखना होगा।

नर्सरी के लिए आज प्राइवेट स्कूल जारी करेंगे मार्क्स लिस्ट, एक-एक सीट के लिए हैं इतने बच्चों के आवेदन
दिल्ली के 1700 से ज्यादा प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी के लिए एडमिशन होंगे। कई स्कूलों में एक-एक सीट पर 10 से 20 स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। अब तक सभी स्कूलों ने मार्क्स लिस्ट जारी कर दी है और एक से मार्क्स वाले कई बच्चे हैं, जिनकी संख्या सीटों से ज्यादा है। मसलन, डीपीएस मथुरा रोड ने अपनी 130 सीटों के लिए 2074 स्टूडेंट्स की लिस्ट जारी की है, जिसमें 100 पॉइंट वाले 10 स्टूडेंट्स हैं, जिनका एडमिशन तय है। मगर इसके बाद के पॉइंट के लिए स्कूल को ड्रॉ निकालना होगा।

इसी तरह से बिड़ला विद्या निकेतन में 100, 90, 80 पॉइंट वाले स्टूडेंट्स से सीटें भरने के बाद 70 पॉइंट पर ड्रॉ होगा। स्कूल की प्रिंसिपल मीनाक्षी कुशवाहा ने बताया कि 70 पॉइंट वाले बहुत से स्टूडेंट्स हैं, इसलिए इन पॉइंट पर जितने भी स्टूडेंट्स हैं, उनके लिए ड्रॉ होगा। ड्रॉ में चुने गए स्टूडेंट्स की लिस्ट 19 जनवरी को वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। 20 जनवरी को आने वाली पहली लिस्ट पर सवाल या उलझन हो तो पैरंट्स 21 से 30 जनवरी को स्कूल से संपर्क (लिखकर/ईमेल/बातचीत) कर सकते हैं। दूसरी लिस्ट 6 फरवरी को जारी होगी। इसके बाद भी जिन स्कूलों में सीटें खाली रहीं वे 1 मार्च को तीसरी एडमिशन लिस्ट निकालेंगे।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News