नए जमाने के निर्देशक, उद्यमी और लेखक कैलाशनाथ अधिकारी | Kailashnath Adhikari is a new age director, entrepreneur and writer | Patrika News

52

नए जमाने के निर्देशक, उद्यमी और लेखक कैलाशनाथ अधिकारी | Kailashnath Adhikari is a new age director, entrepreneur and writer | Patrika News

अपने एक—एक लक्ष्य को हासिल करने का क्रम जारी रखा। खास बात यह है कि उन्होंने इस मिशन पर काम जीवन की शुरुआत में ही कर दिया था। कैलाशनाथ सफल युवाओं के बीच एक बेहतरीन उदाहरण हैं। सफलता की ऊंचाइयों छूते हुए वह आज पीक पर हैं।

जयपुर

Published: December 28, 2021 11:28:35 pm

जयपुर। जैसे एक आसमान में उड़ने वाली चिड़ियां एक—एक तिनके को जोड़कर अपना घोसला तैयार कर लेती है, ठीक उसी तरह कैलाशनाथ अधिकारी ने नियमित प्रयासों और प्रतिभा के बल पर खुद को एक बहुआयामी व्यक्तित्व रूप में विकसित किया। आज वो नए जमाने के सफल निर्देशक, उद्यमी और चमत्कारी रायटर हैं।

नए जमाने के निर्देशक, उद्यमी और लेखक कैलाशनाथ अधिकारी

कैलाशनाथ अधिकारी (Kailashnath Adhikari) ने खेलने—कूदने की उम्र में तय लिया था कि उन्हें क्या करना है। तभी तो उन्होंने उम्र के साथ सिलसिलेवार तरीके अपने एक—एक लक्ष्य को हासिल करने का क्रम जारी रखा। खास बात यह है कि उन्होंने इस मिशन पर काम जीवन की शुरुआत में ही कर दिया था। कैलाशनाथ सफल युवाओं के बीच एक बेहतरीन उदाहरण हैं। सफलता की ऊंचाइयों छूते हुए वह आज पीक पर हैं। इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई है। अपने करियर में असाधारण प्रदर्शन कर व्यापार जगत की बागडोर बखूबी संभाल लिया है। वह एक प्रतिष्ठित परिवार से आते हैं जिनकी जड़े मनोरंजन व्यवसाय जुड़ी है और पकड़ भी मजबूत है।

31 वर्षीय कैलाशनाथ (Kailashnath Adhikari) हैप्पी डिजिटल एंड ब्रॉडकास्टिंग नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड (Happy Digital And Broadcasting Network Pvt Ltd) के निदेशक हैं। यह कंपनी अपनी प्रमुख कंपनी श्री अधिकारी ब्रदर्स (Shri adhikari brothers) (एसएबी) समूह के तहत संचालित है। उनके पास कंपनी के दो प्रमुख डोमेन यानि सामग्री उत्पादन और प्रसारण सहित संपूर्ण व्यवसाय संचालन जिम्मेदारी है। उन्होंने योजना आयोग के कार्यालय में पद संभाला और मानव संसाधन विकास, श्रम और रोजगार, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिन-प्रतिदिन के मामलों की देखभाल की।

कैलाशनाथ (Kailashnath Adhikari) ने शुरुआती जीवन में जमनाबाई नरसी स्कूल और नरसी मोंजी कॉलेज से स्कूली शिक्षा प्राप्त की। लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स (एलएसई) से लेखांकन में डबल पोस्ट-ग्रेजुएट हैं। विभिन्न बहसों, भाषण, और स्कूल और कॉलेज में आयोजित अन्य साहित्यिक कला प्रतियोगिताएं में कई अवॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।

छोटी उम्र में ही लेखन में रुचि रखने वाले कैलाशनाथ (Kailashnath Adhikari) साहित्य के कई विधाओं में अपना योगदान दे चुके हैं। खसतौर से मीडिया उद्यमिता विषय में उनका योगदान अहम रहा है। उनकी अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि ‘गवर्नेंस नाउ’ और इसके डिजिटल उपक्रमों और क्षमता निर्माण सेमिनारों का नेतृत्व करना रहा है। कैलाशनाथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Primeminister Narendra modi) को गवर्नेंस नाउ इंडिया पीएसयू आईटी केसबुक भी प्रस्तुत कर चुके हैं। हालिया उद्यम ‘विज़नरी टॉक्स’ को भी व्यापक सराहना मिल है। एक अन्य पहल ‘मास्टरमाइंड्स’ जो योग्य उम्मीदवारों के लिए मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान करती है ने भी लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। मनोरंजन क्षेत्र की बात करें तो उन्होंने रवि अधिकारी द्वारा निर्देशित एक फिल्म “धीत पतंगे” का निर्माण भी किया है। उन्हें ब्रह्माकुमारी फाउंडेशन द्वारा उनके 80वें वर्ष में मीडिया उद्योग में अपार योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया था।

newsletter

अगली खबर

right-arrow



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News