धौला कुआं-IGI एयरपोर्ट रोड का हुआ कायाकल्प, क्या बदल गया देखिए…

14
धौला कुआं-IGI एयरपोर्ट रोड का हुआ कायाकल्प, क्या बदल गया देखिए…

धौला कुआं-IGI एयरपोर्ट रोड का हुआ कायाकल्प, क्या बदल गया देखिए…

विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः 1500 करोड़ रुपये की लागत से राजधानी की सड़कें चकाचक होंगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एलजी वीके सक्सेना के साथ धौला कुआं से आईजीआई एयरपोर्ट तक की सड़क के ब्यूटीफिकेशन का उद्‌घाटन किया। सड़क का ब्यूटिफिकेशन 9 महीने में पूरा किया गया है। इस मौके पर नितिन गडकरी ने कहा कि मंगलवार रात को यहां से गुजरने के दौरान उन्होंने देखा कि बहुत से लोग इस सड़क पर सेल्फी ले रहे हैं। इस सड़क के किनारे सेल्फी पॉइंट की तरह नजर आ रहे हैं। सीमित समय में इतने अच्छे काम को देखकर वह चाहते हैं कि अन्य सड़कें भी इसी तरह से खूबसूरत बनें। इसके साथ ही सड़कों पर जो हादसे हो रहे हैं वह भी कम हो। इसके लिए वह राजधानी को 1500 करोड़ रुपये दे रहे हैं, ताकि अन्य सड़कें भी इसी तरह से विकसित हो सकें। यह फंड उन्होंने सेंट्रल रोड फंड से दिल्ली के इंप्रूवमेंट और अपग्रेडेशन के लिए दिया है। इस फंड का इस्तेमाल स्टेट गवर्नमेंट के प्रोजक्ट्स के लिए हो सकेगा और इसका सुपरविजन एलजी करेंगे।

​धौला कुआं से T-3 सड़क की खूबसूरती बढ़ी

धौला कुआं से एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 को जोड़ने वाली आठ किलोमीटर की सड़क की खूबसूरती अब देखते ही बन रही है। यह सड़क सफर को कई गुना खूबसूरत बना देती है। जी-20 समिट में आने वाले प्रतिनिधियों के दौरे को ध्यान में रखते हुए इस सड़क पर एनएचएआई के साथ मिलकर एलजी ने ब्यूटीफिकेशन का यह काम पूरा करवाया गया है। अब अन्य सड़कों को इसी तर्ज पर निखारने का काम शुरू हो गया है।

कई रूट को कनेक्ट करती है यह सड़क

कई रूट को कनेक्ट करती है यह सड़क

यह सड़क जयपुर, गुरुग्राम, द्वारका, नजफगढ़ और एयरपोर्ट की तरफ जाने वाले यात्रियों के लिए काफी अहम है। इस सड़क की ब्यूटिफिकेशन का काम जुलाई 2022 में शुरू हुआ था। एलजी वीके सक्सेना के अनुसार इस सड़क की खूबसूरती बढ़ाने का मकसद सिर्फ जी-20 नहीं है, बल्कि यह राजधानी को हमेशा के लिए स्वच्छ और हरा भरा बनाएगी। ब्यूटीफिकेशन के लिए एनएनएचआई ने फंड दिया और इसकी अनुमानित कीमत करीब 22 करोड़ रुपये है। उन्होंने बताया कि जब सड़क को साफ किया गया जो इससे करीब 200 ट्रक कचरा निकला। अब इस कचरे की जगह ग्रीनरी में बदल चुकी है। यह सड़क एनएचएआई की है, इसलिए उन्होंने इस प्रोजेक्ट के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मदद मांगी। उन्होंने फंड दिए और अब नतीजे सबके सामने हैं।

​कैसे बढ़ी खूबसूरती

​कैसे बढ़ी खूबसूरती

सड़क की खूबसूरती बढ़ाने के लिए यहां सड़क के दोनों साइड की बागवानी को अपग्रेड किया गया। पैदल लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ाई गई, मौजूदा सुविधाओं जैसे एफओबी और ग्रिल आदि में सुधार किया गया। इसके अलावा फाउंटेन, कलाकृतियां भी यहां लगाई गई हैं। यहां पर बैंच, कलर लाइट, दीवारों पर स्क्रालिंग स्क्रीन के साथ एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई है। यहां पर कई तरह के फाउंटेन लगाए गए हैं। चमचमाते हुए यह फाउंटेन रात में और आकर्षक लगते हैं। राजस्थान के पत्थरों से तैयार कलाकृतियां लगाई गई हैं। 600 लालटेन फिट किए गए हैं। कार्यक्रम के दौरान एयरपोर्ट से सटे गांव महरम नगर की महिलाओं ने एलजी के समक्ष पार्क की मांग को रखा। उन्होंने कहा कि गांव में एक भी पार्क नहीं है। इस पर एलजी ने उन्हें आश्वासन दिया कि सड़क किनारे हरित क्षेत्र पर महिलाओं के लिए पार्क का विकास किया जाएगा।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News