धर्म-अध्यात्म के बाद अब ज्योतिष पर बोले फिल्म एक्टर आशुतोष राणा, जानें क्या है Astrology पर इनकी राय

262

धर्म-अध्यात्म के बाद अब ज्योतिष पर बोले फिल्म एक्टर आशुतोष राणा, जानें क्या है Astrology पर इनकी राय

ज्योतिषीय ज्ञान और ज्योतिष के सिद्ध होने में अंतर…

आज के दौर में जहां व्यक्ति ज्योतिष jyotish से अछूता नहीं है, वहीं इसे मानने को भी पूरी तरह से तैयार नहीं है। Celestial events खगोलीय घटनाओं के मानव जीवन पर प्रभाव को लेकर भी कई तरह से सवाल उठते ही रहते हैं। समाज का कोई भी व्यक्ति चाहे वो नेता हो अथवा अभिनेता या सामान्य जन लगभग सभी किसी न किसी रूप में Astrology ज्योतिष को अपने जीवन में शामिल करते हैं।

वर्तमान में Film Actor फिल्म एक्टर आशुतोष राणा कई कार्यक्रमों में Dharma धर्म से जुड़ी ओजस्वी बातें करते हुए भी दिखते हैं। जिनमें वे कई धार्मिक पुस्तकों सहित कई चीजों को कविता में गाते भी दिखते हैं। ऐसे में Ashutosh Rana आशुतोष राणा आज कल धर्म कर्म और ज्योतिष को लेकर Social Media सोशल मीडिया में काफी एक्टिव हैं। अब उन्होंने ज्योतिष पर भी अपनी राय व्यक्त की है। जिसमें ज्योतिष को लेेकर फिल्म एक्टर आशुतोष राणा के अपने ही विचार हैं।

Must read- आदि पंचदेव: पूजा में रखें इन खास बातों का ध्यान

Ashutosh Rana’s opinion on astrology- ज्योतिष पर आशुतोष राणा की राय

उनके अनुसार यदि हम यत्पिण्डे तत् ब्रम्हांड या यतपिण्ड तत्पिण्डे के सूत्र को मान लें, इसका अर्थ है कि सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड एक दूसरे से गहराई से जुड़ा हुआ है, तो निश्चित ही खगोलीय घटनाओं का Planet effects मानव जीवन पर भी प्रभाव पड़ेगा? यह ठीक वैसा ही है जैसे हमारे परिवार में होने वाली कोई भी घटना पूरे परिवार को प्रभावित करती है और परिवार का प्रत्येक सदस्य अपने स्वभाव के अनुसार प्रतिक्रिया करता है।

राणा के अनुसार Astrology ज्योतिष एक ऐसा विषय है जिसके माध्यम से विभिन्न ज्योतिषी व्यक्ति, संसार, चार-आचार आदि पर खगोलीय घटनाओं के प्रभाव को जानने, समझने, अनुमान लगाने का प्रयास करते हैं। चूंकि ब्रह्मांड का विस्तार अनंत है, इसलिए यह स्वाभाविक है कि Jyotish ज्योतिष का विस्तार भी अनंत होगा क्योंकि यह ग्रहों, सितारों से संबंधित है।

Must read- Indian Jyotish: कोरोना को लेकर नया धमाका- ज्योतिष गणनाओं में सामने आई ये नई बात…

corona-future-astrology.jpg

इसलिए ज्योतिष को पूर्व के विद्वानों ने ज्ञान, विज्ञान, कला और उपलब्धि की मान्यता दी है। यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे साक्षर होने का मतलब शिक्षित होना नहीं है, शिक्षित होने का मतलब जानकार होना नहीं है, जो जानकार वैज्ञानिक हैं, जरूरी नहीं कि उन Scientists वैज्ञानिकों के पास ध्यान हो, जो ध्यानी हैं, उनका यह अनिवार्य नहीं है कि वे सहन कर सकें और जो बोध तक पहुंच गए हैं, उनका यह भी जरूरी नहीं है कि वे समाधि के लिए भी उपलब्ध हो गए हों? इसी प्रकार ज्योतिषीय ज्ञान और ज्योतिष के सिद्ध होने में अंतर है।

जैसे साक्षरता से समाधि तक का सफर जीवन के अलग-अलग पड़ाव हैं, वैसे ही ज्योतिष में भी ज्ञान, विज्ञान, कला और उपलब्धि के अलग-अलग स्तर होते हैं जिन्हें हम शायद एक मानकर भूल जाते हैं और परिणामस्वरूप हम पूरे विषय पर सवाल उठाते हैं कि कौन नैतिक नहीं है।

कभी-कभी कई कुशल डॉक्टरों के पास दवा नहीं होती है तो हम डॉक्टर बदलते हैं पूरे Medical Science चिकित्सा विज्ञान को अस्वीकार नहीं करते? कुशल इंजीनियरों के कई प्रयोग विफल हो जाते हैं, कुशल समाजशास्त्री, राजनेताओं की भविष्यवाणियां विफल हो जाती हैं, प्रसिद्ध स्टॉक ब्रोकरों का गणित टूट जाता है।

Must read- चीन पर आ रहा है शनि का साया, जानें किस ओर है ग्रहों का इशारा

saturn_effect_china.jpg

लेकिन फिर भी हमारा विश्वास मशीन विज्ञान, प्रौद्योगिकी, शेयर बाजार पर बना रहता है लेकिन जब ज्योतिष की बात आती है, तो हम एक ज्योतिषी की विफलता को पूरे Jyotish Shastra ज्योतिष शास्त्र की विफलता मानकर पूरे ज्योतिष विज्ञान को नकारते हैं और उसकी विश्वसनीयता पर सवाल उठाते हैं।

जबकि हमें यह याद रखना चाहिए कि किसी भी वैज्ञानिक विषय के दो भाग होते हैं-सिद्धांत पक्ष और व्यवहार पक्ष (प्रयोग)।

वहीं कुछ ज्योतिषी केवल सिद्धांतों पर ही अटके रहते हैं इसलिए उनकी astrological announcements ज्योतिषीय घोषणाएं विषय के सैद्धांतिक पक्ष को ध्यान में रखकर की जाती हैं और कुछ केवल प्रयोग (व्यवहार पक्ष) को ध्यान में रखकर भविष्यवाणियां करते हैं। जबकि विज्ञान सिद्धांत और व्यवहार के सुंदर संतुलन का नाम है।

मनुष्य का स्वभाव है कि या तो वह अतीत की सोच में रहता है या भविष्य की सोच में, इसलिए हमारी सामाजिक संरचना, परंपराओं और योजनाओं पर आधारित है। हम इस सत्य को जानते हैं कि व्यक्ति कितना भी शक्तिशाली क्यों न हो वह अपना अतीत नहीं बदल सकता है, लेकिन वह अपना future improvement भविष्य सुधार सकता है इसलिए हम ज्योतिषियों के पास जाते हैं कि हमें वर्तमान में क्या करना चाहिए, क्या हमारा भविष्य सुनहरा हो सकता है?

Must read- मदमस्त राहु का इस साल (2021-22) भारत पर असर

rahu_effect_india.jpg

यदि आप किसी सिद्ध ज्योतिषी से नहीं मिलना चाहते हैं, तो उन ज्योतिषियों के पास जाने का प्रयास करें जो सही हैं और जो principles of astrology ज्योतिष के सिद्धांतों और व्यवहार दोनों पक्षों के साधक हैं, जिनके पास अनुभव और पर्याप्त समय का एक विशाल धन है।
यकीन मानिए अगर आप ऐसे किसी ज्योतिषी से संपर्क नहीं करते हैं! आपको अभी भी निराश होने की जरूरत नहीं है।

एक्टर राणा के अनुसार यह मेरा ही नहीं बल्कि मेरे जैसे कई लोगों का अनुभवी सत्य है कि ‘कृपा’ में हर तरह की गड़बड़ी पैदा करने की शक्ति है। अतः सेवा, समर्पण, समरसता के पथ पर शालीनता से चलते हुए एक सिद्ध संत, आपके गुरुदेव, आपके माता-पिता, सज्जन मित्र या स्वामी (परमपिता परमेश्वर) का आशीर्वाद प्राप्त करने का प्रयास करें, वे सभी आशीर्वाद के भंडार हैं,इसलिए उन्हें कृपानिधान भी कहते हैं। जब भगवान की दया हो, तो सभी को उनसे आशीर्वाद मिलता है।













उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News