धमाके की तरह आवाज से सहमे ग्वालियर के लोग, घरों में महसूस हुआ कंपन, जानें क्या निकला मामला

173

धमाके की तरह आवाज से सहमे ग्वालियर के लोग, घरों में महसूस हुआ कंपन, जानें क्या निकला मामला

हाइलाइट्स:

  • सुबह साढ़े दस बजे ग्वालियर में लोगों को सुनाई दी तेज आवाज
  • घरों में लोगों को महसूस हुआ कंपन, लगा भूकंप आ गया
  • अफरातफरी मचने के बाद सामने आई सच्चाई
  • फाइटर प्लेन के सुपर सोनिक स्पीड में उड़ान भरने पर होता है ऐसा
  • निर्धारित ऊंचाई से कम दूरी पर सुपर सोनिक स्पीड में उड़ान भरने पर नीचे सुनाई देती है आवाज

ग्वालियर
गुरुवार सुबह अचानक एक तेज धमाके के साथ हुए कंपन ने ग्वालियर के लोगों को डरा दिया। यह धमाका सुबह 10:35 बजे पर हुआ। लोगों को एक बार लगा कि कहीं भूकंप तो नहीं आया है। डर की वजह से कुछ लोग तो अपने घरों के बाहर आकर पार्क में खड़े हो गए। वहीं, बाजारों में भी लोग एक दूसरे को पूछते नजर आए कि क्या हुआ।

कुछ ही देर में सोशल मीडिया पर धमाके की आवाज और कंपन चर्चा का विषय बन गया। बाद में पता चला कि एयरफोर्स के एयरबेस से लड़ाकू विमान अभ्यास के लिए उड़े थे। जब फाइटर प्लेन सामान्य गति से सुपर सोनिक स्पीड में आते हैं तो इस तरह का धमाका और कंपन होता है। जिसे साउंड बैरियर कहा जाता है। पर यह तभी सुनाई देता है, जब फाइटर प्लेन ज्यादा ऊंचे नहीं उड़ रहे हो।

Indore News : इंटरनेट से सीखा ट्रिक और नकली नोट छापकर सब्जी मंडी में खपाने लगा युवक
ग्वालियर शहर के महाराजपुरा के शताब्दीपुरम, आदित्यपुरम और डीडी नगर, मुरार के आजाद नगर, सीपी कॉलोनी, 7 नंबर चौराहा और बारादरी, लश्कर, ग्वालियर और सिटी सेंटर में लोगों ने धमाके की आवाज सुनी थी। साथ ही हल्का सा कंपन महसूस किया। जिससे लोग घबरा गए। कुछ जगह तो लोग भूकंप समझकर सड़कों से बाहर निकल गए। सोशल मीडिया पर खबर तेजी से फैली तो पुलिस भी लोगों तक पहुंची।

चिमटी-पेचकस डाल एटीएम से निकाल लेते रुपये, इंजीनियरिंग छात्रों ने देश के नौ राज्यों में किया ऐसा
वहीं, मौसम विभाग ने किसी भी तरह के भूकंप से साफ इनकार किया। इस मामले में बाद में पुलिस ने एयरफोर्स के अफसरों से चर्चा की तो पता लगा कि फाइटर प्लेन अभ्यास कर रहे थे। उस दौरान सामान्य स्पीड से सुपर सोनिक स्पीड में जाते समय साउंड बैरियर की यह आवाज थी।

MP : वैक्सीन वालों को ‘मैं सच्चा देशभक्त हूं’…न लगवाने वालों को ‘मुझसे दूर रहिए’ का बैज दे रही निवाड़ी पुलिस
क्या होता है साउंड बैरियर
दरअसल, जब भी कोई फाइटर प्लेन उड़ान भरता है तो वह सामान्य स्पीड में होता है, लेकिन उसके बाद वह सामान्य स्पीड से सुपर सोनिक स्पीड में आता है तो तेज धमाका के साथ कंपन होता है। इस कंपन और धमाके को साउंड बैरियर कहा जाता है। हालांकि सामान्य स्पीड से सुपर सोनिक स्पीड में फाइटर प्लेन आकाश में काफी ऊंचाई पर करते हैं। इसलिए यह आमतौर पर सुनाई नहीं देती है। मगर निर्धारित ऊंचाई से नीचे जब यह होता तो लोगों को धमाका सुनाई देता है।

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News