धक्का-मुक्की से लेकर लात-घूंसे… नहीं हो पाया मेयर का चुनाव, जानिए आज सिविक सेंटर में क्या-क्या हुआ

105
धक्का-मुक्की से लेकर लात-घूंसे… नहीं हो पाया मेयर का चुनाव, जानिए आज सिविक सेंटर में क्या-क्या हुआ

धक्का-मुक्की से लेकर लात-घूंसे… नहीं हो पाया मेयर का चुनाव, जानिए आज सिविक सेंटर में क्या-क्या हुआ


नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम चुनाव (एमसीडी) की पहली बैठक में ही बीजेपी और आम आदमी पार्टी के पार्षद आपस में भिड़ गए। दोनों तरफ के पार्षदों के बीच हाथापाई हुई। सदन में हंगामे के बीच पार्षद प्रोटेम स्पीकर की टेबल पर चढ़ गए। एमसीडी की पहली बैठक में दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा मनोनीत पार्षदों की नियुक्ति को लेकर आप पार्षद नाराज हो गए और उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। आप पार्षद सदन में नारेबाजी करने लगे। देखते ही देखते नारेबाजी हाथपाई में बदल गई। बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने आरोप लगाया कि आप पार्षदों ने ब्लेड से सदन में हमला किया। नारेबाजी और हंगामे के बीच आज मेयर का चुनाव नहीं हो पाया। आइए बताते हैं कि सुबह से अब तक सदन में क्या-क्या हुआ?

कैसे शुरू हुई सदन में बीजेपी-आप पार्षदों की जंग?

दिल्ली का सिविक सेंटर जंग का मैदान बन गया। दिल्ली की जनता के द्वारा चुने गए पार्षद सदन की पहली बैठक में ही आपस में भिड़ते दिखे। सुबह सदन की शुरुआत बीजेपी पार्षद सत्या शर्मा को दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के महापौर और उप महापौर पद के चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी के रूप में शपथ दिलाने के साथ हुई। शर्मा ने मनोनीत पार्षद पद मनोज कुमार को शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया। इसके बाद आप के पार्षद और विधायक विरोध करने लगे। कई पार्षद नारेबाजी करते हुए स्पीकर की टेबल तक पहुंच गए।
Delhi MCD Election LIVE: दिल्ली मेयर के चुनाव में आम आदमी पार्टी का हंगामा, जानें लेटेस्‍ट अपडेट
स्पीकर की टेबल पर चढ़कर हंगामा
इसके बाद बीजेपी पार्षदों ने ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के खिलाफ नारेबाजी ‍शुरू कर दी। जवाब में ‘आप’ के सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ नारे लगाए। ‘आप’ ने आरोप लगाया कि सक्सेना ने उन बीजेपी नेताओं को ‘एल्डरमेन’ नियुक्त किया है, जिन्हें नागरिक मुद्दों में विशेषज्ञता हासिल नहीं है। सदन के अंदर नारेबाजी धक्का-मुक्की और हाथापाई में बदल गई। पार्षद स्पीकर की टेबल पर चढ़कर हंगामा करने लगे। सदन के अंदर का हंगामा बाहर पहुंच गया। इस सबके बीच सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। इसके बाद सिविक सेंटर के बाहर भी बीजेपी और आप नेता आपस में उलझते नजर आए।
navbharat times -Delhi MCD Mayor Election: दिल्‍ली मेयर चुनाव से पहले एमसीडी में ‘महाभारत’, पार्षदों में हाथापाई
मनोज तिवारी ने लगाया ब्लैड से हमला करने का आरोप
बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने आरोप लगाया कि आप पार्षदों ने सदन के भीतर ब्लैड से हमला किया। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी को डर किस बात का है? क्या नैतिक रूप से आम आदमी पार्टी हार चुकी है? क्या उनको समझ आ गया है कि उनके पार्षद उनका साथ नहीं देंगे? मेयर चुनने के पहले ही इस तरह का हंगामा, ये निश्चित रूप से दिखाता है कि आम आदमी पार्टी नैतिक रूप से हार चुकी है।
navbharat times -दिल्ली को आज मिलेगी नई मेयर, AAP या BJP? नंबर गेम किसके पक्ष में इन आकंड़ों को देखिए
आप पार्षद ने बीजेपी पर गुंडागर्दी का लगाया आरोप
वहीं आप पार्षद प्रवीण कुमार ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा, ‘आज गैर कानूनी तरीके से भाजपा की गुंडागर्दी देखने को मिली। सबसे पहले मनोनीत पार्षदों का शपथ ग्रहण कराया जा रहा था। जब हमने इसका विरोध किया और पहले निर्वाचित पार्षदों का शपथ ग्रहण कराने की मांग की तो हंगामा हो गया। उन्होंने (भाजपा) मेरे ऊपर एक मोमेंटो फेंका।’
navbharat times -MCD Mayor Election: उपराज्यपाल ने भाजपा पार्षद को बनाया पीठासीन अधिकारी, AAP ने किया पलटवारबीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा ‘ये (AAP) अराजक लोग है और इनका काम अराजकता फैलाना है। जब संख्या इनके पास है तो इनको डर किस बात का है। ये जो दबंगई है ये इनके सांसदों द्वारा राज्यसभा में भी देखने को मिलती है और यहां पर भी यही हो रहा है।’

मैंने सदन की कार्रवाई सुचारू रूप से चलाने के लिए कई बार अपील की लेकिन हंगामा जारी है। अगर वो शांति से बैठते हैं तो हम शपथ दिलाने के लिए तैयार हैं।

पीठासीन अधिकारी, दिल्ली एमसीडी चुनाव

पीठासीन अधिकारी ने कही ये बात
हंगामे के बाद एमसीडी मेयर चुनाव की पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा का भी बयान सामने आया। उन्होंने कहा, ‘मैंने सदन की कार्रवाई सुचारू रूप से चलाने के लिए कई बार अपील की लेकिन हंगामा जारी है। अगर वो शांति से बैठते हैं तो हम शपथ दिलाने के लिए तैयार हैं। अगर ये लोग शांति से नहीं बैठेंगे तो हम अगली तारीख का इंतजार करेंगे।’ उन्होंने हंगाने के बीच सदन को स्थगित कर दिया। शर्मा ने कहा, ‘एमसीडी सदन की बैठक दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई है। अगली तारीख की घोषणा बाद में की जाएगी।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News