द्वारका एलिवेटिड एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाली सड़क, मेंटिनेंस के नाम पर खानापूर्ति… 2 महीने में फिर हुए गड्ढे

19
द्वारका एलिवेटिड एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाली सड़क, मेंटिनेंस के नाम पर खानापूर्ति… 2 महीने में फिर हुए गड्ढे

द्वारका एलिवेटिड एक्सप्रेसवे को जोड़ने वाली सड़क, मेंटिनेंस के नाम पर खानापूर्ति… 2 महीने में फिर हुए गड्ढे

गुरुग्राम: सेक्टर-84 गुरुग्राम की मुख्य सड़क की मेंटिनेंस में खानापूर्ति से हजारों परिवारों को परेशान होना पड़ रहा है। आसपास लगते गांवों के सीवर पानी की निकासी नहीं होने के चलते इस मुख्य सड़क पर गंदा पानी भर रहा है। जिससे सड़क पर गहरे-गहरे गड्ढे बन गए हैं। न तो गंदे पानी की निकासी का इंतजाम किया जा रहा है और न ही मुख्य सड़क की मेंटिनेंस करवाई जा रही है। इसकी वजह से सड़क हादसा होने का डर बना हुआ है। स्थानीय निवासियों ने जीएमडीए में इस सिलसिले में शिकायत दी है, लेकिन इस तरफ गंभीरता से ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

बता दें कि एचएसवीपी ने द्वारका एक्सप्रेस वे को दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे से कनेक्ट कर दिया था। एनएचएआई ने द्वारका एलिवेटिड एक्सप्रेसवे के प्लान को बदल दिया। सेक्टर 84 के समीप इस एक्सप्रेसवे को सीपीआर की तरफ मोड़कर इस एक्सप्रेसवे को द्वारका एलिवेटिड एक्सप्रेसवे का नाम दे दिया।

मेंटिनेंस के नाम पर बिछाई बजरी

अब सेक्टर 84 से लेकर दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे की तरफ जा रही मुख्य सड़क की तरफ कोई भी सरकारी एजेंसी गंभीरता से ध्यान नहीं दे रही है। करीब एक किलोमीटर सड़क बदहाल अवस्था में है। जनवरी में इस सड़क पर मेंटिनेंस के नाम बजरी बिछाई गई थी, अब हालत एक बार फिर से खराब हो गई है। बताया जा रहा है कि इस मुख्य सड़क के आसपास गांव सिंही और सिकंदरपुर है।

सड़क पर भरा सीवर का पानी

पानी निकासी का उचित बंदोबस्त नहीं होने के चलते इस मुख्य सड़क पर गंदा पानी भरा हुआ है। इसके अलावा आसपास लगती रिहायशी सोसायटियों के सीवर के पानी को बरसाती ड्रेन में डाला जाता है। इसकी वजह से सड़क क्षतिग्रस्त हो रही है। इस सड़क के आसपास कोरलवुड, आंतरिक्ष हाइट्स, स्पेज प्रिवी, गुड़गांव वन, पिवोटल दीवान और वाटिका इंडिया नेक्स्ट आदि सोसायटी और कॉलोनियां बसी हुई हैं। इनके हजारों परिवार इस खस्ताहाल सड़क की वजह से बेहद परेशान हैं।

इस सड़क की हालत बदतर अवस्था में है। न तो एचएसवीपी ध्यान दे रहा है और न जीएमडीए। गहरे गड्ढे बने हुए हैं। इसकी वजह से हादसा होने का डर बना रहता है। दुपहिया वाहनों का निकलना मुश्किल हो गया है।

महेश यादव, वाटिका इंडिया नेक्स्ट, सेक्टर 82

मैं सेक्टर 84 स्थित स्पेज प्रिवी में रहता हूं। सेक्टर 10, ओल्ड गुड़गांव या द्वारका एलिवेटिड एक्सप्रेसवे पर जाने के लिए इस सड़क का इस्तेमाल करता हूं। गड्ढों के कारण वाहन क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। अधिकारी इस सड़क की तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। मैंने इस सिलसिले में जीएमडीए और एचएसवीपी को शिकायत दी है।

विक्रम सिंह, स्पेज प्रिवी, सेक्टर 84

पिछले 2 साल से इस सड़क की बदहाली के कारण परेशान हैं। गड्ढों में पानी भरा रहता है। गाड़ी पलटने का डर बना रहता है। गर्भवती महिलाओं को इस सड़क से ले जाना बहुत दिक्कत भरा है। दो महीने पहले जीएमडीए ने इस सड़क पर मिट्टी डालकर लीपापोती कर दी थी। अब दोबारा यह सड़क गड्ढों में तब्दील हो गई है।

योगेश नागपाल, पिवोटल दीवान

एक साल से जर्जर बसई प्लांट के आगे की सड़क बनी

शहर के बसई वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के आगे द्वारका एक्सप्रेसवे रोड आखिर बन ही गई। करीब एक साल से लोग इस जर्जर रोड को बनाने के लिए जिला प्रशासन, नगर निगम, PWD, GMDA से गुहार लगा रहे थे। हर बार शिकायत के बाद यहां पर मिट्टी डाल दी जाती, लेकिन यहां से दो से तीन फीट तक के गड्ढे थे। दोनों ओर दो सौ मीटर से अधिक का टुकड़े को सही नहीं किया जा रहा था। कई हादसे यहां पर हो चुके थे। लेकिन अब जी20 के दौरान विदेशी डेलीगेट्स का सुल्तानपुर विजिट क्या हुआ कि इस रोड के तो दिन ही बदल गए।

इस रोड को न केवल ऊंचा कर दिया गया है, बल्कि बढ़िया क्वालिटी के मटीरियल से बनाकर इसे द्वारका एक्सप्रेसवे पर चौक तक मिला दिया गया है। यहां पर रोड के दोनों ओर बीच में मॉर्किंग कर दी गई है। ऐसे में अब यह अहसास ही नहीं होता कि यह रोड कभी खराब रही होगी। स्थानीय निवासी नरेंद्र शर्मा, दौलताबाद निवासी प्रदीप जांघू, सोनू देशवाल आदि ने बताया कि आखिर इस रोड के दिन बदल ही गए। अब रोड नई बन गई है। यह जी-20 सम्मेलन के दौरान विदेशियों के सुल्तानपुर झील का विजिट रूट होने के कारण संभव हो पाया। बसई की ओर से भी रोड को सही कर दिया गया है। ऐसे में सुखराली निवासी नरेश सहरावत, साइबर हब के दुकानदार दीपक शर्मा, खांडसा रोड निवासी हरीश शर्मा आदि लोगों का कहना है कि काश उनके रोड की ओर से भी विदेशियों का रूट होता तो उनके एरिया की रोड की भी हालत सुधर जाती। बार-बार शिकायत के बाद उनकी रोड सही नहीं हो रही है। सुखराली में तो दो से तीन फीट गहरे गड्ढे मेन रोड में हो गए हैं। जीएमडीए के ईएक्सईएन अमित गोदारा ने बताया कि जी-20 सम्मेलन के दौरान विदेशियों के विजिट के चलते शहर में दर्जन भर एरिया में स्पेशल रोड रिपेयर की गई थी। जहां पर रिपेयर नहीं हुई है, वहां पर जल्द रोड को सही किया जाएगा।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News