द्वारका एक्सप्रेसवे-अर्बन एक्सटेंशन रोड इंटरचेंज पर काम से NH 48 पर जाम, NHAI ने मेट्रो के फेरे बढ़ाने को कहा

11
द्वारका एक्सप्रेसवे-अर्बन एक्सटेंशन रोड इंटरचेंज पर काम से NH 48 पर जाम, NHAI ने मेट्रो के फेरे बढ़ाने को कहा

द्वारका एक्सप्रेसवे-अर्बन एक्सटेंशन रोड इंटरचेंज पर काम से NH 48 पर जाम, NHAI ने मेट्रो के फेरे बढ़ाने को कहा

गुरुग्राम: द्वारका एक्सप्रेसवे और अर्बन एक्सटेंशन रोड 2 के लिए NH 48 पर बन रहे इंटरचेंज के चलते हाइवे पर हैवी ट्रैफिक से निजात नहीं मिल रही है। दिल्ली की ओर दिक्क्त आ रही है। NHAI की तरफ से डायवर्जन भी बनाया गया है, लेकिन हर वक्त दिल्ली की ओर से वाहनों की लाइन लगी रहती है। खासकर सुबह गुड़गांव की तरफ आते समय वाहन चालकों को जाम में फंसना पड़ रहा है। डायवर्जन के चलते कापसहेड़ा रोड, एमजी रोड और बजघेड़ा रोड पर भी ट्रैफिक बढ़ गया है। दिल्ली-गुड़गांव के बीच वाहनों का दबाव कम करने नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संतोष कुमार यादव ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के एमडी विकास कुमार को चिट्ठी लिखकर यलो और ब्लू लाइन पर मेट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने का आग्रह किया है।

NHAI अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली से गुड़गांव की कंपनियों में काम करने के लिए बड़ी संख्या में लोग अपने वाहन से आवागमन करते हैं। अगर मेट्रो की फ्रीक्वेंसी बढ़ा दी जाए तो लोग मेट्रो के सफर को प्राथमिकता देंगे।

इंटरचेंज निर्माण के चलते डायवर्जन बनाया गया है। व्यस्त समय में वाहनों का दबाव बढ़ जाता है।

आकाश, मैनेजर, NHAI

NH पर पंचगाव के पास अवैध कट बंद करने के निर्देश

डीसी निशांत कुमार यादव ने दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पंचगाव के समीप अवैध रूप से बने कट को तुरंत प्रभाव से बंद करने के निर्देश दिए हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने अवैध कट का इस्तेमाल वाहन चालक यू-टर्न के रूप में इस्तेमाल करते है, जिससे हादसे का अंदेशा बना रहता है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी इस कट को शीघ्रता से बंद करें। उन्होंने यह निर्देश सोमवार को लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक के दौरान दिए।

डीसी ने सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत जिला में हुए कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सभी स्कूल बसों में नियुक्त चालकों व सहायकों की पुलिस वैरिफिकेशन, ड्राइविंग लाइंसेंस की जांच, फर्स्ट एड किट, सीसीटीवी, जीपीएस आदि की भी नियमित जांच होनी चाहिए। इसके साथ ही स्कूलों के ट्रांसपोर्ट इंचार्ज व अन्य स्टाफ की सडक़ सुरक्षा नियमों को लेकर कार्यशाला भी आयोजित की जाए।

जिला में सब डिविजनवार यह कार्यशाला आयोजित होनी चाहिए। उन्होंने पिछली बैठक के एजेंडे में शामिल बिंदुओं की एक्शन टेकन रिपोर्ट की भी समीक्षा की। बैठक के दौरान सोहना-तावड़ू मार्ग से गुजरने वाले भारी वाहनों को एनएच-248 ए का विकल्प उपलब्ध कराने पर भी विचार किया गया। इसी तरह शंकर चौक पर पैदल यात्रियों के लिए पारपथ बनाने के लिए एडीसी की अध्यक्षता में एक कमिटी गठित करने का निर्णय लिया।

डीसी ने आरडी सिटी के रोड पर अवैध कटों को बंद करने व लेबर चौक को शिफ्ट करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में शामिल अधिकारियों व अन्य सदस्यों से शहर में यातायात के सुचारू आवागमन को लेकर भी आवश्यक सुझाव लिए और आगामी बैठक के एजेंडे में शामिल करने की बात कही।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News