दो कमरे के मकान पर भेजा डेढ़ लाख रुपये के House Tax का नोटिस, मालिक के उड़ गए होश, काट रहा नगर निगम का चक्कर

21
दो कमरे के मकान पर भेजा डेढ़ लाख रुपये के House Tax का नोटिस, मालिक के उड़ गए होश, काट रहा नगर निगम का चक्कर

दो कमरे के मकान पर भेजा डेढ़ लाख रुपये के House Tax का नोटिस, मालिक के उड़ गए होश, काट रहा नगर निगम का चक्कर


Nagar Nigam Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश गाजियाबाद में नगर निगम का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। नगर निगम ने दो कमरे के मकान मालिक को डेढ़ लाख रुपये का नोटिस भेज दिया है। साथ ही मकान मालिक को चेतावनी दी है कि टैक्स न जमा करने पर कार्रवाई की जाएगी।

 

गाजियाबाद नगर निगम ने दो कमरे के मकान पर लगा दिया डेढ़ लाख रुपये का House Tax

हाइलाइट्स

  • नगर निगम ने 2 कमरे के मकान पर लगाया 1.50 लाख रुपये का हाउस टैक्स
  • मकान मालिक ने बताया, आस पास के घरों पर लगा टैक्स सिर्फ 600 रुपये
  • गाजियाबाद नगर निगम के अधिकारियों के चक्कर काट रहा पीड़ित
गाजियाबाद: यूपी के गाजियाबाद में नगर निगम का एक और नया कारनामा सामने आया है। कविनगर जोन कार्यालय की ओर से संजयनगर के एल ब्लॉक में दो कमरे के एक मकान में रहने वाले परिवार को 1.50 लाख रुपये से भी अधिक का हाउस टैक्स का नोटिस भेज दिया गया है। मकान मालिक नोटिस देखकर हैरान हैं कि आखिर इतना हाउस टैक्स कैसे हो गया। वहीं, नगर निगम ने फाइनल नोटिस जारी कर कहा है कि वह बकाया टैक्स अदा करें, नहीं तो कार्रवाई की जाएगी। पीड़ित ने इस संबंध में निगम में शिकायत दी है। मुख्य कर निर्धारण अधिकारी डॉ. संजीव सिन्हा का कहना है कि इस मामले में शिकायत मिली है, जल्द ही शिकायत का निस्तारण किया जाएगा।

नगर निगम के कविनगर जोन की ओर से हाउस का यह डिमांड नोटिस एल ब्लॉक के मकान नंबर 468 को भेजा गया है। यह मकान केवल दो कमरे का है। नगर निगम के अधिनियम 1959 की धारा 506 के तहत निगम ने यह नोटिस भेजा है। कविनगर जोन की ओर से भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि मकान पर 1 लाख 56 हजार 689 रुपये का टैक्स बकाया है। नोटिस मिलने के 15 दिनों के अंदर टैक्स जमा कराएं, नहीं तो कुर्की की कार्रवाई की जाएगी। इसके चलते गृहस्वामी अर्जुन नाथ काफी परेशान हैं। उनका कहना है कि वह इतने रुपये कहां से भरेंगे।

नगर निगम नहीं दे रहा डिटेल

गृह स्वामी अर्जुन निगम का कहना है कि उन्होंने इस मकान को 2012 में खरीदा था। 31 गज के इस मकान का हाउस टैक्स करीब ₹231 था, जिसे पुराने मकान मालिक ने पूरी तरह टैक्स का भुगतान करके उन्हें दिया था। इसके बाद उनके पास हाउस टैक्स का बिल ही नहीं आया। उन्होंने कई बार इसकी मांग की, लेकिन उन्हें हाउस टैक्स का बिल नहीं दिया गया। अब अचानक 1,56,689 रुपये का बिल भेज दिया गया है। वह लगातार नगर निगम ऑफिस में जाकर यह पूछ रहे हैं कि यह टैक्स कितने साल का है और किस हिसाब से है, लेकिन उन्हें कोई जानकारी देने को तैयार नहीं है। सामान्य रूप से उनके घर के आस पास उनके जैसे बने मकान का हाउस टैक्स करीब 600 रुपये रुपये सालाना आता है। मकान मालिक की ओर से इस नोटिस को सूचना के अधिकार के तहत चुनौती दी गई है। अपर नगर आयुक्त अरुण कुमार यादव ने नोटिस पर सुनवाई की। सुनवाई के दौरान वह यह नहीं बता पाए कि दो कमरे के मकान पर आखिर डेढ़ लाख रुपये से अधिक का हाउस टैक्स कैसे लगा दिया गया।

नोटिस किया जाएगा ठीक

अपर नगर आयुक्त की अध्यक्षता में बनी निस्तारण कमिटी ने मकान मालिक को आश्वस्त किया कि जल्द ही इस समस्या का समाधान कविनगर जोन स्तर पर किया जाएगा। नोटिस को संशोधित किया जाएगा और उचित टैक्स लागू किया जाएगा। पीड़ित अर्जुन नाथ की ओर से इस मामले में अधिक हाउस टैक्स को लेकर कविनगर टैक्स अधीक्षक एके गुप्ता को शिकायत दी गई है, मगर अभी तक इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News