देखें तस्वीरें, राजस्थान में जमकर बरसे मेघ, 7 जिलों में भारी बारिश की संभावना, जानें बीसलपुर बांध का अपडेट | pre monsoon Rain: rajasthan weather update forecast today 19 june 2022 | Patrika News

132

देखें तस्वीरें, राजस्थान में जमकर बरसे मेघ, 7 जिलों में भारी बारिश की संभावना, जानें बीसलपुर बांध का अपडेट | pre monsoon Rain: rajasthan weather update forecast today 19 june 2022 | Patrika News

 

कहां कितनी हुई बरसात
मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक सीकर में 48.0 मिमी, जयपुर में 44.8 मिमी, बूंदी में 23.0 मिमी, कोटा में 20.0 मिमी,नागौर में 12.5 मिमी,चूरू में 9.4 मिमी, बीकानेर में 7.4 मिमी,अंता में 6.5 मिमी, अजमेर में 5.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

राजस्थान में जमकर बरसे मेघ, सात जिलों में भारी बारिश की संभावना, देखें तस्वीरें

 

मूसलाधार बारिश से नहाया सीकर
सीकर। शेखावाटी में प्री मानसून की धमाकेदार एंट्री के साथ दूसरे सीकर जिले में जमकर बदरा बरसे। बारिश के साथ ही अधिकांश जिला जलमग्न हो गया। सीकर में शनिवार मध्यरात्रि से रविवार दोपहर तक बारिश के कई दौर चला। रविवार को सर्वाधिक बारिश 68 मिमी श्रीमाधोपुर, सीकर तहसील क्षेत्र में 39 मिमी दर्ज की गई। सीकर जिले में बीती रात से बारिश का दौर शुरू हो गया।

राजस्थान में जमकर बरसे मेघ, सात जिलों में भारी बारिश की संभावना, देखें तस्वीरें

 

हाड़ौती अंचल में इन्द्रदेव मेहरबान
हाड़ौती अंचल में इन्द्रदेव मेहरबान रहे। दोपहर 12 बजे से शाम तक कई बार प्री-मानूसन की झमाझम बारिश हुई। कोटा, बूंदी, बारां व झालावाड़ जिलों में तेज बारिश होने से लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली। कोटा में दोपहर सवा एक बजे बारिश का दौर शुरू हुआ, जो शाम 4 बजे तक चला। कोटा जिले के सांगोद में एक घंटे तक तेज बारिश हुई। बूंदी जिले में दोपहर को काली घटाएं छाई और 20 मिनट तेज हवा के बीच मध्यम दर्जे की बारिश हुई। हिण्डोली में नाले उफन गए। बारां जिले में 2 घंटे में 2 इंच से ज्यादा बारिश हुई। बारां शहर में हुई तेज बारिश से प्रताप चौक, अस्पताल रोड, नगर पालिका के सामने एक फीट तक पानी का भराव हो गया। बारां में 54, अन्ता में 11, मांगरोल में 25, शाहाबाद में 11, किशनगंज में 28 एमएम बारिश दर्ज की गई। अटरू, छबड़ा व छीपाबड़ौद में बारिश नहीं हुई। झालावाड़ जिले में शाम चार बजे हुई जोरदार बारिश से मौसम सुहाना हो गया।

राजस्थान में जमकर बरसे मेघ, सात जिलों में भारी बारिश की संभावना, देखें तस्वीरेंबीसलपुर बांध में सात सेमी पानी की आवक बीसलपुर बांध के निकटवर्ती जलभराव क्षेत्र में 4 दिन से बारिश होने के कारण पानी की आवक शुरू हो गई है। रविवार दोपहर बाद हुई झमाझम बारिश के चलते बांध के गेज में 7 सेमी पानी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बांध परियोजना के सहायक अभियंता प्रतीक चौधरी ने बताया कि बांध का गेज शनिवार सुबह 309.14 आरएल मीटर दर्ज किया था, जो जयपुर अजमेर व टोंक जिले के साथ ही गांव कस्बों में हो रही जलापूर्ति के बाद रविवार सुबह तक बांध का गेज बिना किसी घटत बढ़त के 309.14 आरएल मीटर पर स्थिर बना हुआ था। इसमें 8.43 टीएमसी पानी का कुल जलभराव था। रविवार दोपहर बांध क्षेत्र में हुई बारिश के चलते बांध के गेज में 7 सेमी की बढोतरी के साथ ही शाम 4 बजे तक गेज 309.21 आरएल मीटर दर्ज किया गया है। पूर्व में बांध के गेज में जलापूर्ति के बाद प्रति 24 घंटे के दौरान दो से तीन सेमी की कमी दर्ज की जा रही थी। बीते 24 घंटों के दौरान कोई कमी दर्ज नहीं होने के साथ बढोतरी दर्ज की गई है। इसी प्रकार बांध में 24 घंटे में 16 एमएम बारिश दर्ज की गई है।



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News