दुबई और सिंगापुर की तर्ज पर विकसित होगी गुरुग्राम की ग्लोबल सिटी, जुलाई में काम शुरू होने के आसार

20
दुबई और सिंगापुर की तर्ज पर विकसित होगी गुरुग्राम की ग्लोबल सिटी, जुलाई में काम शुरू होने के आसार

दुबई और सिंगापुर की तर्ज पर विकसित होगी गुरुग्राम की ग्लोबल सिटी, जुलाई में काम शुरू होने के आसार

गुरुग्राम: पटौदी रोड पर द्वारका एक्सप्रेसवे के पास करीब 1008 एकड़ में दुबई व सिंगापुर की तर्ज पर विकसित की जाने वाली ग्लोबल सिटी साइट पर निर्माण जुलाई में शुरू हो सकेगा। इस प्रॉजेक्ट के 550 एकड़ भूमि पर यूटीलिटी टनल, सड़क, सीवरेज, फायर फाइटिंग सिस्टम आदि कार्यों के लिए 758 करोड़ रुपये के एस्टिमेट को बढ़ाकर अब 931 करोड़ रुपये कर दिया गया है। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। काम करने के इच्छुक एजेंसियां अब 27 मार्च तक टेंडर भर सकेंगी और 29 मार्च को टेंडर खोले जाएंगे।

आइकॉनिक होगी बिल्डिंग
ग्लोबल सिटी को इस तरह तैयार किया जाएगा, ताकि उसमें प्रवेश करते ही लोगों को दुबई व सिंगापुर में होने का अहसास हो। यहां दुबई की तर्ज पर कई आइकॉनिक (प्रतिनिष्ठित) बिल्डिंग भी बनाई जाएगी। हरियाणा सरकार उस बिल्डिंग को अपना कोई अलग नाम देगी। ग्लोबल सिटी के लिए मास्टर प्लान तैयार हो चुका है और अब निर्माण के लिए लंबे समय से टेंडर प्रक्रिया चल रही है। अब एक बार फिर टेंडर आमंत्रित करने की डेट अधिकारियों की ओर से बढ़ाई गई है। इसके पीछे निर्माण करने वाली कंपनियों का रुचि नहीं लेना माना जा रहा है।

जुलाई में साइट पर दिखेगी हलचल
हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रकर कॉरपोरेशन (HSIIDC) अधिकारियों का कहना है कि निर्माण कार्य को जल्द से जल्द शुरू हो इसके लिए कार्य किया जा रहा है। 29 मार्च को आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जिसमें टेक्निकल वैल्युएशन आदि के कार्य होंगे, जिसमें करीब तीन से चार माह का समय लग सकता है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि एजेंसियों द्वारा जुलाई माह तक काम शुरू किया जा सकता है, हालांकि इस प्रोजेक्ट पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की नजर है, ऐसे में इससे पूर्व भी निर्माण कार्य शुरू होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

यूटीलिटी टनल बनाने में लगेगा समय
यहां बिजली, टेलिफोन, पानी के पाइप आदि के लिए बार-बार सड़क को खोदना नहीं पड़े इसके लिए यूटीलिटी टनल बनाई जाएगी। इसके अंदर से ही सारी तारें जा सकेंगी और कोई खराबी आने पर उसे टनल के अंदर से सही किया का सकेगा। केवल सीवर लाइन अलग से डाली जाएगी। यहां काफी सड़कें भी बनाई जानी हैं।

ये सुविधाएं भी होंगी
-हूडा सिटी सेंटर से मानेसर जाने वाला मेट्रो रूट ग्लोबल सिटी से होकर गुजरेगा
– इंटर सिटी व सिटी बसों को भी ग्लोबल सिटी से कनेक्ट किया जाएगा
– रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के तहत सेमी हाई स्पीड ट्रेन की कनेक्टिविटी होगी
– द्वारका एक्सप्रेसवे से इस क्षेत्र को जोड़ा जाएगा
– स्कूल, अस्पताल, उद्योग, पार्क व अन्य सुविधाएं होंगी

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News