दिल्ली मे मई के दूसरे हफ्ते से कोरोना संक्रमण दर में गिरावट जारी, 2-3 हफ्ते में सुधर सकते हैं हालात

140

दिल्ली मे मई के दूसरे हफ्ते से कोरोना संक्रमण दर में गिरावट जारी, 2-3 हफ्ते में सुधर सकते हैं हालात

हाइलाइट्स:

  • दिल्ली मे 5 अप्रैल के बाद आए सबसे कम 4524 मामले,
  • संक्रमण दर अब 8.42%, 22 अप्रैल को यह 36 पर्सेंट थी
  • दिल्ली में मौतों का आंकड़ा भी लगातार कम हो रहा है

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
दिल्ली में लगातार कोविड के मामले में सुधार हो रहा है। सोमवार को भी दिल्ली में पिछले दिनों की तुलना में नए मरीजों की संख्या में कमी दर्ज हुई है, संक्रमण दर में भी गिरावट हुई है और एक्टिव मरीजों की संख्या कम हुई है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 4,524 नए मामले की पुष्टि हुई और इस वायरस की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 340 रही। राहत की बात यह है कि दिल्ली में संक्रमण दर कम होकर 8.24 पर्सेंट पर आ गया है। एक्सपर्ट का कहना है कि संक्रमण रेट 5 पर्सेंट पर आ जाए और यह कम-से-कम एक हफ्ते तक टिका रहे तो अगले 2-3 हफ्ते में दिल्ली कोरोना के इस पीक से बाहर निकल सकती है।

Delhi Corona News: दिल्ली में कम होने लगे कोरोना के मामले, लेकिन ये 6 जिले अब भी दे रहे टेंशन
5 अप्रैल के बाद सबसे कम नए मरीज
दिल्ली में जारी इस पीक में रोज नए-नए रिकॉर्ड बन रहे थे। रोजाना नए मरीजों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर 28,395 पर पहुंच गई थी, लेकिन मई के दूसरे हफ्ते से इसमें गिरावट शुरू हुई और लगातार जारी है। इससे पहले दिल्ली में 5 अप्रैल को 3,548 नए मरीज आए थे। उसके बाद पहली बार दिल्ली में किसी एक दिन में सबसे कम नए मरीज सोमवार को आए हैं। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या अब 56,049 रह गई है। इसका सबसे व्यापक असर अस्पतालों में एडमिट होने वाले मरीजों पर हुआ है, अभी दिल्ली में 8,562 कोविड बेड्स खाली हो गए हैं।

navbharat times -हॉस्पिटल से गायब हुआ शव, 10 दिनों से भाई ढूंढ रहा बहन की डेडबॉडी
संक्रमण दर में एक दिन में 2 अंकों की गिरावट, 8.42 पर पहुंची
दिल्ली में जिस प्रकार नए मरीजों की संख्या बढ़ रही थी, उसी प्रकार इस लहर में संक्रमण दर भी तेजी से ऊपर जा रही थी। 22 अप्रैल को यह 36 पर्सेंट से भी ऊपर पहुंच गया, लेकिन इसके बाद से धीरे धीरे इसमें कमी आनी शुरू हुई और आज 17 मई को संक्रमण दर दो अंकों से कम होकर 8.42 पर्सेंट दर्ज हुआ है। एक दिन के अंतराल में लगभग 2 पर्सेंट की गिरावट दर्ज हुई है। इससे पहले दिल्ली में 9 अप्रैल को 7.79 पर्सेंट संक्रमण दर दर्ज हुआ था। इसके बाद यानी एक महीने 8 दिन बाद सोमवार को सबसे कम संक्रमण दर दर्ज हुआ है।

navbharat times -दिल्‍ली, बिहार, तमिलनाडु… ऐक्टिव केसेज घटे पर बढ़ रहीं मौतें, कोरोना के इस ट्रेंड से घबराना नहीं है
2-3 हफ्ते में कोरोना से होने वाली मौतें होंगी कम
कोरोना से हो रही मौतों को लेकर एक्सपर्ट का कहना है कि जो लोग आज संक्रमित हुए, वह आज ही दिख जाता है। मगर, किसी की मौत संक्रमित होने के बाद तुरंत नहीं होती। संक्रमित होने के दो से तीन हफ्ते बाद मौत होती है। नए मामले कम हुए हैं। अगले दो से तीन हफ्ते में मौतें भी कम होने की पूरी संभावना है। दिल्ली मेडिकल काउंसिल के प्रेजिडेंट डॉक्टर अरुण गुप्ता ने कहा कि संक्रमण और मौत में लगभग 15 दिन का अंतर होता है। जब कोई संक्रमित होता है या उनमें संक्रमण की पुष्टि होती है तो पहले ही दिन लोग बीमार नहीं होते हैं। आमतौर पर सातवें या आठवें दिन तबीयत बिगड़ती है, तब लोग अस्पताल जाते हैं। वहां पर भी अधिकतर मरीज ठीक हो जाते हैं। उनमें से कुछ मरीज को आईसीयू और कुछ को वेंटिलेटर की जरूरत होती है। दो से तीन हफ्ते के बीच कोविड के शिकार मरीजों की मौत होती है।

navbharat times -दिल्‍ली में क्‍यों धीमी पड़ रही कोरोना वायरस की रफ्तार, एक्‍सपर्ट से जानिए वजह
5 पर्सेंट तक आ जाए संक्रमण रेट तो जल्दी निकल आएंगे पीक से बाहर
डॉक्टर ने कहा कि दिल्ली में 1 मई को 25 हजार मामले आए थे, 2 मई को 20 हजार और 3 मई को18 हजार। इन तीनों दिनों में रोजाना 400 से ज्यादा मौतें हुई थीं। जैसे-जैसे मामले कम होंगे, उसके दो से तीन हफ्ते बाद मौतों में भी कमी आएगी। कभी भी वायरल संक्रमण में अचानक मौत नहीं होती है। उन्होंने कहा कि इस बार युवाओं की मौत ज्यादा हो रही है। इसकी वजह उनका ज्यादा संक्रमण भी हो सकता है। मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज की कम्युनिटी मेडिसिन की प्रोफेसर नंदिनी शर्मा ने कहा कि दो से तीन हफ्ते बाद मौतें कम होगी। उन्होंने कहा कि नए मरीज कम हुए हैं, लेकिन आईसीयू वाले मरीज कम नहीं हुए हैं। जो लोग पहले संक्रमित हुए थे, वे अभी एडमिट होंगे, उनमें से कुछ आईसीयू में होंगे और कुछ वेंटिलेटर पर। उन्होंने कहा कि यही वजह है कि आज भी आईसीयू बेड्स खाली नहीं हैं। डॉक्टर नंदिनी ने कहा कि इस पीक के बीच राहत की बात है कि दिल्ली में संक्रमण दर और नए मरीज कम हो रहे हैं। संक्रमण रेट 5 पर्सेंट पर आ जाए और यह कम-से-कम एक हफ्ते तक टीका रहे तो इस पीक से बाहर निकल सकते हैं।

New Delhi: A man walks past a graffiti depicting coronavirus during the ongoing ...

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News

Source link