दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस पर जाम में फंसाने वाला सबसे बड़ा सिरदर्द हुआ खत्म, कल से खुल जाएगा चिपियाना बुजुर्ग ROB

135
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस पर जाम में फंसाने वाला सबसे बड़ा सिरदर्द हुआ खत्म, कल से खुल जाएगा चिपियाना बुजुर्ग ROB

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस पर जाम में फंसाने वाला सबसे बड़ा सिरदर्द हुआ खत्म, कल से खुल जाएगा चिपियाना बुजुर्ग ROB

अखंड प्रताप सिंह, गाजियाबाद: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (DME) पर जाम लगने की सबसे बड़ी वजह कल रात से दूर हो जाएगी। चिपियाना बुजुर्ग रेलवे ओवरब्रिज (chipiyana buzurg rob) को बुधवार रात से खोल दिया जाएगा। आरओबी के पास डीएमई और एनएच 9 पर 16 लेन पर ट्रैफिक चलेगा। बाकी जगह 14 लेन है। यहां दोनों तरफ से 2 लेन भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। दिल्ली से हापुड़ की तरफ की 4 लेन आरओबी की वजह से बंद थीं। ऐसे में यहां जाम लगता था। पर अब बिना किसी रुकावट के दिल्ली से मेरठ और हापुड़ की तरफ फर्राटा भर सकेंगे। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे (DME) या एनएच-9 पर बुधवार रात से सभी लेन पर ट्रैफिक चलने लगेगा।

एनएचएआई ने चिपियाना बुजुर्ग रेलवे ओवरब्रिज (ROB) का सोमवार से लोड टेस्ट की प्रक्रिया शुरू की थी। एनएचएआई के प्रॉजेक्ट डायरेक्टर अरविंद कुमार का कहना है कि लोड टेस्ट की प्रक्रिया बुधवार तक चलेगी। बुधवार रात से चिपियाना बुजुर्ग आरओबी को पब्लिक के लिए खोल दिया जाएगा। लोड टेस्‍ट एक तकनीकी प्रक्रिया है। लोड टेस्ट में कई तरह के टेस्ट किए गए हैं। इसमें डायनामिक लोड टेस्ट के साथ ही साथ स्पैन का भी लोड टेस्ट चेक किया जा रहा है।

सुबह शाम लग रहा था जाम
चिपियाना बुजुर्ग आरओबी के पास काम चलने से ट्रैफिक को डायवर्ट करके चलाया जा रहा था। यहां पर एनएच-9 की 2 लेन के ट्रैफिक डीएमई पर मर्ज किया जा रहा था। इसकी वजह से जाम की स्थिति बन रही थी। सबसे अधिक दिक्कत सुबह-शाम होती थी। दिल्ली का ट्रैफिक हापुड़, डासना और मेरठ के लिए निकलता था तो लोग जाम में फंस जाते थे। एक्सप्रेसवे का प्रॉजेक्ट मार्च 2021 में पूरा हो गया था, लेकिन आरओबी का काम अटका हुआ था।

कोंकण रेलवे की भी मदद ली गई
116 मीटर लंबे और 2250 टन स्टील ट्रस ब्रिज को तैयार करने में कोंकण रेलवे की भी मदद ली गई। कभी रेलवे से क्लीयरेंस नहीं मिलने को तो कभी रेलवे के ब्लॉक व अन्य तरह की दिक्कत आने की वजह से प्रोजेक्ट बहुत लेट हो गया था। इस आरओबी के निर्माण में एनएचएआई के अधिकारियों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा। लेकिन अब यह पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया। केवल लोड टेस्ट पास करने की देरी है।

बाइक से डीएमई पर गए तो लगेगा जुर्माना
चिपियाना बुजुर्ग के जाम में फंसने के बाद लोग टोल लगाए जाने का लगातार विरोध कर रहे थे। लोगों का कहना है कि प्रॉजेक्ट अभी तक पूरा नहीं हुआ। इससे पहले ही टोल लगाकर इसकी वसूली शुरू कर दी है जो पूरी तरह से गलत है। एनएचएआई का तर्क था कि टोल तो डासना के मेरठ और डासना से हापुड़ की तरफ ही लिया जाता है। वहां प्रॉजेक्ट पूरा हो चुका है। डीएमई पर यदि प्रतिबंधित वाहन (दो पहिया व तीन पहिया) चलते हैं तो उन्हें 80 रुपये का जुर्माना देना होगा। टोल वसूली करने वाली एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि रोजाना करीब 2 हजार प्रतिबंधित वाहन अभी डीएमई से गुजर रहे हैं। ऑनलाइन चालान होने के बाद मेसेज उनके मोबाइल पर 8 घंटे के भीतर आ जाएगा।

3 प्रॉजेक्ट डायरेक्टर की देखरेख में हुआ काम
डीएमई के निर्माण 2018 में शुरू किया। तब से लेकर इस प्रॉजेक्ट के 3 डायरेक्टर बन चुके हैं। सबसे पहले प्रॉजेक्ट आरपी सिंह ने काम शुरू करवाया। निजामुद्दीन से यूपी गेट और डासना से हापुड़ वाले हिस्से को पूरा करवाया। फिर डासना से मेरठ के हिस्से वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस के काम को प्रॉजेक्ट डायरेक्टर मुदित गर्ग ने पूरा करवाया। यूपीगेट से डासना वाले हिस्से का काम प्रॉजेक्ट डायरेक्टर अरविंद कुमार की देखरेख में पूरा हुआ।

टोल टैक्‍स में होगी 25 पर्सेंट तक बढ़ोतरी
दूसरी ओर इस एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स में 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। सड़क परिवहन मंत्रालय ने टोल के संभावित रेट जारी किए हैं। यदि कोई सराय काले खां से लेकर मेरठ तक कार से सफर करता है तो उसे एक तरफ के लिए 140 रुपये का टोल देना होगा। अगर आप डीएमई पर इंदिरापुरम से चढ़ते हैं तो मेरठ तक के लिए 95 रुपये का टोल देना होगा। इसके अलावा मेरठ के लिए डूडाहेड़ा से 75 रुपये और डासना से केवल 60 रुपये का टोल कटाना होगा।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे:
1. पहला चरण: सराय काले खां से यूपी गेट
लंबाई- 8.7 किलोमीटर
लेन- 14
लागत- 842 करोड़

2. दूसरा चरण: यूपी गेट से डासना
लंबाई- 20 किलोमीटर
लेन- 14
लागत- 2701 करोड़

3. तीसरा चरण: डासना से हापुड़
लंबाई- 22 किलोमीटर
लेन- 06
लागत- 1057 करोड़

4. चौथा चरण : डासना से मेरठ ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे
लंबाई- 32 किलोमीटर
लेन- 06 लेन
लागत- 3332 करोड़

उत्तर प्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Uttar Pradesh News