दिल्‍ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन पर अब 100KMघंटे की स्‍पीड से चलेगी ट्रेन

32
दिल्‍ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन पर अब 100KMघंटे की स्‍पीड से चलेगी ट्रेन

दिल्‍ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन पर अब 100KMघंटे की स्‍पीड से चलेगी ट्रेन

नई दिल्ली: दिल्ली की एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन पर आज से ट्रेनें और तेज रफ्तार में दौड़ेंगी। इससे एयरपोर्ट आने-जाने वाले लोगों को और अधिक फायदा होगा। अभी तक इस लाइन पर ट्रेनें 80 किमी प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड पर चलाई जा रही थीं, लेकिन आज से अधिकतम स्पीड लिमिट बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटे की जा रही है। इससे देश की इस सबसे तेज रफ्तार वाली मेट्रो लाइन पर और तेजी से ट्रेनें चलाई जा सकेंगी। हालांकि, एयरपोर्ट मेट्रो की रफ्तार इतने पर ही नहीं रुकने वाली है। अपने नाम के अनुरूप इसे एक एक्सप्रेस मेट्रो का रूप देने के लिए डीएमआरसी चरणबद्ध तरीके से इसकी अधिकतम स्पीड को बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटा तक करने जा रही है। उसी के पहले चरण में आज से अधिकतम स्पीड को 80 से बढ़ाकर 100 किमी प्रति घंटा किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली से IGI एयरपोर्ट सिर्फ 17 मिनट में

अधिकारियों ने बताया कि 80 किमी प्रति घंटे की स्पीड से नई दिल्ली स्टेशन से आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 स्टेशन तक की 19.4 किमी की दूरी तय करने में 19 मिनट लगते हैं। अब 100 किमी प्रतिघंटे की स्पीड होने पर इस दूरी को तय करने में करीब 17 मिनट लगेंगे और जब 120 किमी प्रति घंटे की स्पीड लागू कर दी जाएगी, तब महज 15 मिनट में ही लोग नई दिल्ली से T-3 पहुंच सकेंगे। अभी करीब एक महीने तक 100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड पर ट्रेनें चलाई जाएंगी। उसके बाद अगले एक महीने तक 110 किमी प्रति घंटे की स्पीड पर ट्रेनें चलाई जाएंगी और फिर अंत में स्पीड बढ़ाकर 120 किमी प्रति घंटा की जाएगी।

वैसे एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन को 135 किमी प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेनें चलाने के हिसाब से डिजाइन किया गया था, लेकिन इस पर आज तक कभी 80 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की स्पीड से ट्रेनें नहीं चल पाई हैं। कुछ साल पहले लाइन के स्ट्रक्चर में गंभीर खामियों का पता लगने के बाद तो 60 किमी प्रतिघंटा से भी कम की स्पीड पर ट्रेनें चलानी पड़ रही थीं।

मेट्रो में किए गए तकनीकी सुधार सफल, आज से तेज रफ्तार

डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि एयरपोर्ट मेट्रो कॉरिडोर पर स्पीड को बढ़ाने के लिए पिछले साल अगस्त-सितंबर माह से ही काम शुरू कर दिया गया था। इसके लिए मेट्रो ट्रैक में कुछ तकनीकी सुधार किए जा रहे हैं, ताकि स्पीड बढ़ने के बावजदू ट्रेनों की बैलेंसिंग बनी रहे और वाइब्रेशन भी ज्यादा ना हो। इसके लिए ट्रैक में कई सारे नए उपकरण भी लगाए जा रहे हैं। स्पीड बढ़ाए जाने के बाद नियमित रूप से इसकी निगरानी भी की जाएगी। हालांकि, ट्रायल पहले से ही चल रहा था और उसके सफल होने के बाद ही आज से यात्रियों से भरी ट्रेनों की भी स्पीड बढ़ाई जा रही है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News