दिल्ली में 7 महीने बाद फिर तेजी से बढ़ने लगा कोरोना, 295 नए मामले, सीएम केजरीवाल करेंगे मीटिंग

14
दिल्ली में 7 महीने बाद फिर तेजी से बढ़ने लगा कोरोना, 295 नए मामले, सीएम केजरीवाल करेंगे मीटिंग

दिल्ली में 7 महीने बाद फिर तेजी से बढ़ने लगा कोरोना, 295 नए मामले, सीएम केजरीवाल करेंगे मीटिंग

नई दिल्ली : दिल्ली में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 295 नए मामले सामने आए और संक्रमण की दर 12.48 प्रतिशत रही। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों में ये जानकारी दी गई है। दिल्ली में पिछले साल 31 अगस्त के बाद एक दिन में सबसे अधिक 300 मामले बुधवार को सामने आए थे और 2 लोगों की मौत हुई थी। संक्रमण दर 13.89 प्रतिशत दर्ज की गई थी। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शुक्रवार को सीएम केजरीवाल रीव्यू मीटिंग करने वाले हैं।

दिल्ली सरकार कोरोना वायरस स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है। स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को इस मामले पर समीक्षा बैठक करेंगे। भारद्वाज ने लोगों को यह आश्वासन भी दिया कि अस्पताल में भर्ती होने की दर कम होने के कारण घबराने की जरूरत नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्री ने गुरुवार को कोरोनो वायरस स्थिति पर एक बैठक की। देश में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा मामलों की संख्या में तेज वृद्धि के बीच दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में नए कोविड मामलों की तादाद में बढ़ोतरी देखी गई है। बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में सौरभ भारद्वाज ने कहा कि उन्हें कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बारे में कुछ संकेत मिल रहे हैं, लेकिन स्वास्थ्य विभाग हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

उन्होंने कहा, ‘कल (बुधवार) रात, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुझे कोविड-19 की स्थिति के बारे में चर्चा करने के लिए बुलाया और उन्होंने मुझे बृहस्पतिवार को एक आपात बैठक बुलाने के लिए कहा। आज की बैठक में महामारी विशेषज्ञ, जीनोम सीक्वेंसिंग एक्सपर्ट, विशेष सचिव (स्वास्थ्य) उपस्थित थे और हमने मौजूदा स्थिति का बारीकी से विश्लेषण किया।’ उन्होंने कहा कि संक्रमण की दर अधिक होने से घबराने की जरूरत नहीं है।

सूत्रों ने कहा कि भारद्वाज को अस्पताल में मरीजों के भर्ती होने की दर और रोगियों में लक्षणों के बारे में जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग से पता चला है कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के लिए वायरस का एक्सबीबी वेरिएंट और इसका सब-वेरिएंट जिम्मेदार है।

दिल्ली में पिछले साल 31 अगस्त को संक्रमण के 377 दैनिक मामले दर्ज किए गए थे, जबकि संक्रमण दर 2.58 प्रतिशत थी।

देश में इन्फ्लुएंजा के सब-वेरिएंट एच3एन2 के मामलों में वृद्धि के बीच पिछले कुछ दिनों में शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पिछले कुछ महीनों में दैनिक मामलों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही थी। राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक कोविड-19 संक्रमण के कुल 20,09,361 मामले सामने आ चुके हैं और 26,526 लोगों की जान जा चुकी है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News