दिल्ली में सांस लेना फिर हुआ मुश्किल, ‘बेहद खराब’ हुई राजधानी की हवा, जानें कब से मिलेगी राहत

134
दिल्ली में सांस लेना फिर हुआ मुश्किल, ‘बेहद खराब’ हुई राजधानी की हवा, जानें कब से मिलेगी राहत

दिल्ली में सांस लेना फिर हुआ मुश्किल, ‘बेहद खराब’ हुई राजधानी की हवा, जानें कब से मिलेगी राहत

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण एक बार फिर गंभीर स्तर पर पहुंच गया है। ऐसे में लोगों का सांस लेना फिर मुश्किल हो गया है। करीब एक महीने बाद प्रदूषण की वजह से राजधानी इतनी अधिक परेशान दिखी। इससे पूर्व 3 नवंबर को राजधानी ने इस स्तर का प्रदूषण झेला था। दिल्ली में सुबह 6 बजे एयर क्वालिटी इंडेक्स 372 (बेहद खराब कैटेगरी) दर्ज किया गया। इससे पहले बिना पूर्वानुमान के प्रदूषण के गंभीर स्तर पर पहुंचने के बाद सीएक्यूएम को दोपहर में इमरजेंसी मीटिंग कर ग्रैप के तीसरे चरण को लागू करना पड़ा। ग्रैप 3 लागू होने के साथ ही दिल्ली में एक बार फिर निजी निर्माण कार्यों पर रोक लग गई है। पूर्वानुमान के अनुसार, राजधानी में प्रदूषण आज से कम होना शुरू हो जाएगा।

इमरजेंसी मीटिंग में प्रदूषण की स्थिति का आंकलन
सीएक्यूएम (कमिशन फॉर एयर क्वॉलिटी मैनेजमेंट) ने इमरजेंसी मीटिंग में प्रदूषण की स्थिति का आंकलन किया। इसमें बताया गया कि हवाओं की कम गति की वजह से प्रदूषण गंभीर स्थिति पर पहुंच गया है। इसलिए राजधानी में ग्रैप के तीसरे चरण को लागू किया जा रहा है। इसमें निर्माण कार्य पर रोक लगाई गई है। लेकिन रेलवे, डीएमआरसी, एयरपोर्ट और आईएसबीटी, नैशनल सिक्योरिटी, डिफेंस से जुड़े काम, राष्ट्रीय महत्व से जुड़े काम, अस्पताल से जुड़े काम, पब्लिक प्रोजेक्ट जैसे हाइवे आदि, सफाई से जुड़े प्रोजक्ट आदि का काम हो सकेगा। प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों पर भी रोक लगाई गई है।
दिल्ली-NCR की आबोहवा फिर हुई जहरीली, कंस्ट्रक्शन और तोड़फोड़ के कामों पर प्रतिबंध, GRAP का तीसरा चरण लागू
एक बार फिर फेल रहा मौसम विभाग
मौसम विभाग एक बार फिर प्रदूषण के गंभीर स्तर पर पहुंचने का पूर्वानुमान नहीं कर पाया। इसकी वजह से ग्रैप के तीसरे चरण को पूर्वानुमान के अनुसार, तीन दिन पहले लागू नहीं किया जा सका। वहीं एयर बुलेटिन में भले राजधानी का एक्यूआई 407 रहा हो, लेकिन रात आठ बजे तक इसमें सुधार हो गया। एक्यूआई कम होकर 394 पर पहुंच गया है। लेकिन ग्रैप-3 की पाबंदियां कब हटेंगी, यह अब सीएक्यूएम तय करेगा।

navbharat times -जहरीली हवाओं से फिर घुटेगा दिल्ली-NCR का दम, मौसम भी नहीं दे रहा साथ, हवाएं हुईं कमजोर
अब कम होगा प्रदूषण
आईआईटीएम पुणे के अनुसार, अब सोमवार से प्रदूषण स्तर कम होना शुरू हो जाएगा। 5 से 7 दिसंबर को इसका स्तर बेहद खराब रहेगा। इसके बाद अगले छह दिनों तक यह खराब से बेहद खराब स्तर पर रहेगा। यानी आने वाले दिनों में राजधानी के लोगों को प्रदूषण से बड़ी राहत मिलने की संभावना भी है। सफर के अनुसार अगले तीन दिनों तक प्रदूषण बेहद खराब स्तर पर बना रहेगा।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News