दिल्ली में बिजली कंपनियों के 8 बरसों के खातों का ऑडिट होगा

5
दिल्ली में बिजली कंपनियों के 8 बरसों के खातों का ऑडिट होगा

दिल्ली में बिजली कंपनियों के 8 बरसों के खातों का ऑडिट होगा


विशेष संवाददाता, नई दिल्लीः दिल्ली में बिजली मुहैया कराने वाली कंपनियों के पिछले 8 साल के खातों का स्पेशल सीएजी ऑडिट कराया जाएगा। यह ऑडिट सीएजी के पैनल में शामिल ऑडिटर्स के जरिए कराया जाएगा। लोगों को मुफ्त/सस्ती बिजली मुहैया कराने के लिए दिल्ली सरकार बिजली कंपनियों को सब्सिडी के रूप में जो रकम देती है, उन पैसों का कोई दुरुपयोग तो नहीं हो रहा है? इसका पता लगाने के लिए यह ऑडिट कराया जा रहा है। दिल्ली सरकार अगले एक-दो दिन में डीईआरसी को इस संबंध में औपचारिक पत्र भेजेगी।दिल्ली सरकार की ऊर्जा मंत्री आतिशी ने सोमवार को एक प्रेस वार्ता में यह जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली सरकार लोगों को जो फ्री बिजली देती है, उसे रोकने के लिए बहुत बड़े स्तर पर साजिश चल रही है। इस मामले से जुड़े कई तथ्य सामने आए हैं, जो बहुत गंभीर सवाल उठाते हैं। आतिशी ने दावा किया कि दिल्ली की चुनी हुई सरकार, सीएम और पावर मिनिस्टर तक को फ्री बिजली से जुड़ी फाइलें नहीं दिखाई जा रही हैं। 10 मार्च को हमें मीडिया के जरिए पता चला कि एलजी साहब ने कोई चिट्ठी भेजी है, जिसमें फ्री बिजली से जुड़े किसी मुद्दे पर कोई बात कैबिनेट के संज्ञान में लाने के लिए कहा गया है, लेकिन 17 दिन बाद भी अधिकारियों ने अभी तक वह फाइल सरकार को नहीं दिखाई गई। यह दर्शाता है कि दाल में कुछ काला है। अगर कोई साजिश नहीं है, तो फिर फाइल को मुख्यमंत्री, कैबिनेट और पावर मिनिस्टर से क्यों छुपाया जा रहा है।

बिजली सब्सिडी का मुद्दा उठाना सीएम केजरीवाल का पैंतरा, करप्शन से ध्यान भटकाना है मकसद : BJP
आतिशी ने कहा कि हमने पहले भी देखा है कि दिल्ली के एलजी साहब ने और उनकी शह पर दिल्ली सरकार के अफसरों ने किस तरह बिजली कंपनियों के बोर्ड में सरकार की तरफ से नियुक्त किए गए एक्सपर्ट्स को ऐढ़ी चोटी का जोर लगाकर बोर्ड से हटवा दिया। अगर दिल्ली सरकार पॉलिसी एक्सपर्ट्स, पावर सेक्टर्स के एक्सपर्ट्स और देश के बेस्ट चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को बिजली कंपनियों के बोर्ड में नियुक्त करती है, तो एलजी और अफसरों को पेट में दर्द क्यों हो रहा है। सवाल उठ रहा है कि कहीं एलजी साहब या उनके द्वारा नियुक्त चीफ सेक्रेटरी या पावर सेक्रेटरी की बिजली कंपनियों से कोई सांठगांठ तो नहीं, जिसके चलते फाइल को चुनी हुई सरकार से छुपाया जा रहा है और इतनी अफरातफरी में एक्सपर्ट्स को बोर्ड से हटाया गया है।

फ्री बिजली योजना को रोकने के लिए साजिश की जा रही है

आतिशी, ऊर्जा मंत्री

Navbharat Times -Delhi Budget 2023: दिल्‍ली का बजट क्‍यों लेट हुआ? अरविंद केजरीवाल सरकार से एलजी के वो 5 सवाल जान लीजिए
आतिशी ने दिल्ली के लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि इस सांठगांठ को रोकने और सारी जानकारी सामने लाने के लिए ही सीएम ने दिल्ली की सभी बिजली कंपनियों के पिछले 8 सालों के खातों का सीएजी के पैनल में शामिल ऑडिटर्स से एक स्पेशल ऑडिट कराने का निर्णय लिया है। कुछ कानूनी अड़चनों के चलते 2015 के बाद से ही बिजली कंपनियों के खातों का अभी तक ऑडिट नहीं हुआ था। अब इस ताजा ऑडिट से सचाई सामने आ सकेगी।

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News