दिल्‍ली में बादल छाए लेकिन बारिश नहीं, देश के इन हिस्‍सों में पड़ेंगे ओले

17
दिल्‍ली में बादल छाए लेकिन बारिश नहीं, देश के इन हिस्‍सों में पड़ेंगे ओले

दिल्‍ली में बादल छाए लेकिन बारिश नहीं, देश के इन हिस्‍सों में पड़ेंगे ओले

नई दिल्ली: दिल्‍ली में मौसम फिलहाल सुहाना है। रविवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के आसपास रह सकता है। दिल्‍ली -एनसीआर में बादल तो छाए हैं मगर बारिश दूर है। इस बीच, मौसम विभाग (IMD) ने पश्चिमी और मध्य भारत में बारिश, ओले (Rain And Hailstorm) पड़ने की संभावना जताई है। शनिवार को पूरे दिन चली तेज ठंडी हवाओं ने बढ़ती गर्मी पर मरहम लगाने का काम किया। दोपहर के समय इन हवाओं से लोगों को गर्मी का अहसास नहीं हुआ। वहीं सुबह शाम का मौसम भी राजधानी में सुहावना बना रहा। हालांकि हवाओं के बावजूद भी तापमान सामान्य से अधिक ही बना रहा। शनिवार को 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। जिसने लोगों को चुभ रही गर्मी से थोड़ी राहत महसूस करवाई। हवाएं जमीनी सतह पर चल रही थी, इसकी वजह से इनके साथ कुछ जगहों पर धूल की समस्या भी लोगों को महसूस हुई। हवा की वजह से करीब छह दिनों बाद तापमान 30 डिग्री के नीचे पहुंच गया।

6 मार्च को तापमान में मामूली कमी आएगी। अधिकतम तापमान इस दिन 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रह सकता है। वहीं 7 से 10 मार्च तक अधिकतम तापमान 32 से 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के आसपास रह सकता है।

दिल्‍ली में बादल छाए रहेंगे पर बारिश नहीं

मौसम में आते रहेंगे बदलाव
मौसम विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि आठ मार्च तक वेस्टर्न डिस्टरबेंस आंशिक तौर पर सक्रिय रहेगा। जिसके कारण मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना है। हालांकि अगले चार पांच दिनों के दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

होली से पहले IMD की भविष्‍यवाणी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने होली से पहले राजस्थान समेत पश्चिमी और मध्य भारत के बड़े हिस्से में तेज बारिश और ओले पड़ने की संभावना जताई है। IMD ने पूर्वानुमान में कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में रविवार को छिटपुट बारिश या बर्फबारी की भी संभावना है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात में 4-8 मार्च तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को पश्चिम राजस्थान में मध्यम बारिश होने की संभावना है। 8 मार्च तक पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है। (पीटीआई)

‘ये बुखार इन्फ्लूएंजा, एंटीबायोटिक की जरूरत नहीं’
मौसम में बदलाव के साथ खांसी-जुकाम, बुखार के मरीजों को देखते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने एंटीबायोटिक के इस्तेमाल को लेकर सावधान किया है। आईएमए ने कहा कि इन दिनों फैल रहा संक्रमण इन्फ्लूएंजा है। इसमें एंटीबायोटिक्स की जरूरत नहीं। एंटीबायोटिक्स का गलत इस्तेमाल आराम की जगह परेशान कर सकता है। आईएमए की एक समिति ने कहा कि बुखार तीन दिन में खत्म हो जाएगा, लेकिन खांसी तीन हफ्ते तक रह सकती है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News