दिल्ली-गुरुग्राम पर जाम झेलने के लिए हो जाइए तैयार, 90 दिन तक चलेगा NH-48 पर काम

11
दिल्ली-गुरुग्राम पर जाम झेलने के लिए हो जाइए तैयार, 90 दिन तक चलेगा NH-48 पर काम

दिल्ली-गुरुग्राम पर जाम झेलने के लिए हो जाइए तैयार, 90 दिन तक चलेगा NH-48 पर काम

नई दिल्ली: एनएच-48 के रास्ते दिल्ली-गुरुग्राम के बीच आने-जाने वाले लोगों के परेशानी भरे दिन शुरू होने वाले हैं। वैसे तो आम दिनों में भी पीक ऑवर्स के दौरान हाइवे पर दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर के आस-पास ट्रैफिक कंजेशन देखने को मिलता है, लेकिन अब परेशानी और बढ़ने वाली है। भारत माला प्रोजेक्ट के तहत बनाए जा रहे द्वारका एक्सप्रेस वे को एनएच-48 से कनेक्ट करने के लिए एनएचएआई यहां हाइवे पर दो अंडरपास और 1 एलिवेटेड सेक्शन बनाने जा रही है। एनएच-48 पर शिव मूर्ति के पास जिस तरह द्वारका लिंक रोड शुरू होती है, वहीं पर निर्माण कार्य चलेगा। इसके लिए रंगपुरी से रजोकरी के बीच हाइवे के एक बड़े हिस्से से ट्रैफिक को स्लिप रोड पर डायवर्ट किया जाएगा। इसके कारण वाहनों की स्पीड घटेगी, जिससे हाइवे के एक बड़े हिस्से पर ट्रैफिक हैवी रहने की आशंका है। इस बारे में लोगों को अलर्ट करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी की है।

90 दिन चलेगा हाइवे पर काम
ट्रैफिक के अधिकारियों का कहना है कि मंगलवार की सुबह पहले यहां ट्रैफिक डायवर्जन का ट्रायल करके देखा जाएगा और अगर कुछ सुधार करने की जरूरत महसूस होगी, तो उसका आंकलन किया जाएगा और जरूरी सुधार करने के बाद आज या कल से ही हाइवे के दोनों कैरिज वे पर एक साथ काम शुरू कर दिया जाएगा। हाइवे पर करीब 90 दिनों तक काम चलेगा। यानी अगले तीन महीने तक यह डायवर्जन लागू रहेगा। ऐसे में उन लोगों की दिक्कतें बढ़ सकती हैं, जो रोज ऑफिस कैब या प्राइवेट गाड़ियों से गुड़गांव या दिल्ली में अपने दफ्तर आते-जाते हैं। इसके अलावा एयरपोर्ट आने-जाने वाले लोगों को भी एक्स्ट्रा टाइम लेकर चलना पड़ेगा।

लोगों को न हो दिक्कत, किए गए हैं ये इंतजाम
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जो एडवाइजरी जारी की है, उसमें बताया गया है कि निर्माण कार्य के लिए रंगपुरी से रजोकरी के बीच एनएच-48 के दोनों कैरिज वे ट्रैफिक की आवाजाही के लिए बंद किए जाएंगे। इस दौरान शिव मूर्ति के पास से वाहनों को मेन हाइवे से स्लिप रोड पर डायवर्ट किया जाएगा। हालांकि, लोगों की दिक्कतों को कम करने के लिए हाइवे के दोनों तरफ 4-4 लेन वाली नई स्लिप रोड्स बनाई गई हैं, लेकिन मेन रोड के बंद हो जाने और करीब 400-500 मीटर तक ट्रैफिक के स्लिप रोड से ही होकर गुजरने की वजह से कंजेशन बढ़ने की संभावना है।

इन वैकल्पिक मार्गों का लें सहारा
जाम से बचाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने लोगों का मेट्रो का इस्तेमाल करने और वैकल्पिक रास्तों से होकर जाने की सलाह दी है। गुरुग्राम/जयपुर आने-जाने वाले लोगों को एनएच-48 के बजाय महरौली-गुरुग्राम रोड से होकर जाने की सलाह दी गई है। गुरुग्राम फ्लाईओवर से द्वारका, कापसहेड़ा, नजफगढ़ आने-जाने वालों को पालम रोड से होकर जाने की सलाह दी गई है। गुरुग्राम, कापसहेड़ा, द्वारका से धौला कुआं और वसंत विहार की तरफ जाने वाले लोगों को भी द्वारका फ्लाईओवर से आगे रोड नंबर 201 से होकर जाने के लिए कहा गया है।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News