दानापुर के दिव्यांग अर्जित की किस्मत को लगे पंख, भरेगा अमेरिका की उड़ान, वॉशिंगटन के दंपती ने लिया गोद

143
दानापुर के दिव्यांग अर्जित की किस्मत को लगे पंख, भरेगा अमेरिका की उड़ान, वॉशिंगटन के दंपती ने लिया गोद

दानापुर के दिव्यांग अर्जित की किस्मत को लगे पंख, भरेगा अमेरिका की उड़ान, वॉशिंगटन के दंपती ने लिया गोद

पटना : बिहार में एक बच्चे की किस्मत संवरने की अद्भुत कहानी सामने आई है। जी हां, राजधानी पटना से सटे दानापुर में दिसंबर 2019 की ठिठुरती ठंड में किसी मां ने एक बच्चे को सड़क पर छोड़ दिया था। वो बच्चा आज तीन साल का हो गया है। बच्चे की किस्मत देखिए। जिसे मां ने अपनी ममता के आंचल से दूर किया, उस बच्चे को सहारा देने के लिए ईश्वर ने सात समंदर पार से दो फरिश्ते भेज दिए। अर्जित नाम के इस बच्चे को गोद लेने के लिए अमेरिका के वॉशिंगटन से एक दंपती दानापुर पहुंचे हैं। अर्जित ‘सृजन विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान’ के जरिए अब अमेरिकी माता-पिता की गोद में खेलेगा। उसकी बाकी की जिंदगी वाशिंगटन की गलियों में खेलते हुए गुजरेगी।

अर्जित अमेरिका की गोद में

दानापुर एसडीओ प्रदीप कुमार के हाथों अमेरिकी दंपती को बच्चा सौंप दिया गया। इस मौके पर एसडीओ ने कहा कि आईएएस बनने के बाद ये मेरा पहला मौका है, जब मैं किसी बच्चों को विदेश से आए मेहमान की गोद में दे रहा हूं। मेरे लिए ये काफी सुखद पल है। अमेरिकी दंपती की ओर से बच्चा लेने के बाद उसके पासपोर्ट के लिए गुरुवार को ऑनलाइन आवेदन दे दिया गया। अमेरिका से आए डॉक्टर कर्निल रे मिलर और उनकी पत्नी कैथरिन सुलिवान ने कहा कि हमें काफी खुशी महसूस हो रही है। हमने एक बच्चे को गोद लिया है। हमारे परिवार में पहले से तीन बच्चे हैं। ये हमारा चौथा बच्चा होगा। इस दौरान स्थानीय प्रशासन की ओर से सभी कागजी कार्रवाई पूरी कर ली गई।

परित्यक्त बच्चे से बड़ी कोई त्रासदी नहीं: अदालत

कानूनी प्रक्रिया पूरी

अर्जित नाम के इस बच्चे को एक निजी संस्था ने सड़क से विक्रम थाना क्षेत्र के भादवा गांव से वर्ष 2019 में रेस्क्यू किया था। बच्चा दिव्यांग था। उसकी मां, उसके छोड़कर चली गई थी। बच्चे को एक हाथ नहीं है। उसका होठ पहले कटा हुआ है। निजी संस्था की ओर से दो सालों तक उसके परिजनों को तलाशने का काम किया गया। जब परिजन नहीं मिले, तब संस्था ने उसके पालन-पोषण का जिम्मा उठाया था। उसके बाद भारत भ्रमण पर आए एक अमेरिकी दंपती ने इस बच्चे के बारे में सुना और उसे गोद लेने का फैसला किया। दंपती की ओर से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया गया और उसके बाद सभी कानून प्रक्रिया पूरी करने के बाद बच्चे को उन्हें सौंप दिया गया है।

navbharat times -मुजफ्फरपुर में कलयुगी बेटे का खौफनाक कारनामा, पहले माता-पिता के साथ की मारपीट और उसके बाद उठाया ये कदम

स्थानीय अधिकारी भी खुश

अर्जित के अमेरिका जाने को लेकर बाल संरक्षण विभाग के जिला उपनिदेशक उदय कुमार ने कहा कि वाशिंगटन से आए मेहमानों ने पहले ही इच्छा जाहिर की थी, कि वे इस बच्चे को गोद लेंगे। उसके बाद प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। आज प्रक्रिया पूरी हो गई। अर्जित को एसडीओ के हाथों अमेरिकी दंपती को सौंप दिया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को नियमानुसार ही गोद लेना चाहिए। बहुत लोग बिना कागजी प्रक्रिया के सड़क से बच्चों को उठा लेते हैं, ये सही नहीं है। वहीं संस्था की निदेशक सरिता कुमारी ने कहा कि 2019 से ये बच्चा हमलोगों के पास है। इसके होठ और इसका लेफ्ट हैंड प्राकृतिक रूप से कटा हुआ है। उसी दौरान संस्था में अमेरिकी दंपती ने इस बच्चों को वहां देखा था।

navbharat times -जर्मनी के बाल देखभाल केंद्र में बच्चे के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रयासरत : विदेश मंत्रालय

अर्जित जाएगा अमेरिका

दिव्यांग और लावारिश होने का दंश झेलने वाले अर्जित को नये माता-पिता मिल गए हैं। अमेरिकी दंपती ने अर्जित को ऊंची शिक्षा देने के साथ बेहतर तरीके से पालन-पोषण करने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि अर्जित अब खेलने-कूदने लगा है। अमेरिका जाने के बाद इसमें और विकास होगा। अर्जित के जीवन में आई खुशियों से पूरा इलाका खुश है। लोगों में चर्चा है कि किस्मत सच में ऊपर वाला तय करता है, जैसा अर्जित का तय किया, वैसे ही सभी दिव्यांग बच्चों का तय करे।
रिपोर्ट-अर्जुन प्रसाद, दानापुर

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News