तो इसलिए अब आमिर ने भी लिया ऐक्टिंग से ब्रेक, अक्षय कुमार भी फिल्मों से बना रहे हैं दूरी?

159
तो इसलिए अब आमिर ने भी लिया ऐक्टिंग से ब्रेक, अक्षय कुमार भी फिल्मों से बना रहे हैं दूरी?

तो इसलिए अब आमिर ने भी लिया ऐक्टिंग से ब्रेक, अक्षय कुमार भी फिल्मों से बना रहे हैं दूरी?

आमिर खान ने ऐक्टिंग से ब्रेक लेने की घोषणा की है। इससे पहले शाहरुख खान ने कई साल का ब्रेक लिया था। चर्चा है कि अपनी सीक्वल फिल्मों को इनकार चुके अक्षय समेत कई दूसरे ऐक्टर्स भी नई फिल्में साइन नहीं कर रहे हैं। आखिर क्या वजह है कि ऐक्टर्स फिल्मों से ब्रेक ले रहे हैं। पेश है एक रिपोर्ट :

ऐक्टर आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा के फ्लॉप होने के बाद चर्चा थी कि वह स्पैनिश फिल्म ‘चैंपियंस’ की हिंदी रीमेक से जोरदार वापसी करेंगे। लेकिन अब आमिर ने साफ कर दिया है कि वह चैंपियंस के रीमेक में ऐक्टिंग नहीं करेंगे, बल्कि इस फिल्म से सिर्फ बतौर निर्माता ही जुड़ेंगे। बकौल आमिर वह ऐक्टिंग से ब्रेक लेकर फैमिली के साथ वक्त बिताना चाहते हैं। इसलिए वह ऐक्टिंग से करीब डेढ़ साल का ब्रेक ले रहे हैं। यानी कि अगले करीब दो- तीन सालों तक आमिर खान बड़े पर्दे पर नजर नहीं आएंगे। भले ही आमिर फैमिली के साथ वक्त बिताने की बात कहकर फिल्मों से ब्रेक ले रहे हों, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि उनके ब्रेक लेने की असल वजह यही है कि कि उनके पास कोई अच्छी ओरिजिनल स्क्रिप्ट नहीं हैं। हॉलिवुड फिल्म ‘फॉरेस्ट गंप’ की ऑफिशल रीमेक लाल सिंह चड्ढा का हश्र देखने के बाद आमिर रीमेक फिल्म नहीं करना चाहते। शायद इसलिए वह ओरिजिनल स्क्रिप्ट की तलाश में कुछ वक्त का ब्रेक ले रहे हैं।

आमिर की राह पर अक्षय?

न सिर्फ आमिर बल्कि अक्षय कुमार भी उन्हीं की राह पर चलते नजर आ रहे हैं। साल में करीब पांच -छह फिल्में रिलीज करने वाले अक्षय के अपनी तीन सुपरहिट फिल्मों ‘आवारा पगल दीवाना’, ‘हेरा फेरी’ और ‘वेलकम’ की सीक्वल फिल्मों में काम करने से इनकार करने की चर्चा है। पहले खबर आई थी कि लगातार फ्लॉप फिल्मों के बाद अक्षय अपनी इन सुपरहिट फिल्मों के सीक्वल से धमाकेदार वापसी करेंगे। लेकिन अब ‘हेरा फेरी 3’ में अक्षय से आधी फीस पर कार्तिक आर्यन को साइन किए जाने की खबर आ रही है। इससे पहले कार्तिक अक्षय की फिल्म ‘भूल भुलैया’ की सीक्वल ‘भूल भुलैया 2’ में भी काम कर चुके हैं, जो कि सुपरहिट रही। खुद अक्षय ने अपने फैंस से माफी मांगते हुए कहा है कि वह सीक्वल फिल्म नहीं कर रहे हैं। बता दें कि अक्षय के खाते में अभी चुनिंदा फिल्में ओएमजी 2, सेल्फी, उड़ान और कैप्सूल गिल ही हैं और वह अभी नई फिल्में साइन भी नहीं कर रहे हैं। माना जा रहा है कि लगातार फिल्में फ्लॉप होने के बाद अक्की किसी धमाकेदार स्क्रिप्ट की तलाश में हैं। इसलिए वह तब तक कोई नई फिल्म साइन नहीं कर रहे हैं, जब तक उन्हें ऐसी कोई स्क्रिप्ट नहीं मिल जाती। इससे पहले शाहरुख खान भी कई फिल्में फ्लॉप होने के बाद अच्छी स्क्रिप्ट की तलाश में ऐक्टिंग से कई साल का ब्रेक ले चुके हैं। हालांकि वह अगले साल तीन बड़ी फिल्मों पठान, जवान और डंकी से वापसी करेंगे।

इंडस्ट्री में मची है खलबली

फिल्मी दुनिया के जानकार कहते हैं कि न सिर्फ अक्षय और आमिर बल्कि लगातार फिल्में फ्लॉप होने से पूरी इंडस्ट्री में खलबली मची हुई है। इस साल और अगले साल की शुरुआत में आने वाली तमाम फिल्मों को उनके निर्माताओं ने पोस्टपोन कर दिया है। वहीं अब कई दूसरे ऐक्टर्स भी फिल्में साइन करने से बच रहे हैं। दरअसल, ऐक्टर्स को पता चल गया है कि अब दर्शक कोरोना से पहले के दौर की तरह सिर्फ अपने चहेते ऐक्टर के नाम पर सिनेमाघर नहीं आ रहे हैं। उन्हें अगर अच्छा कॉन्टेंट मिल रहा है, तो वे बिना किसी बड़े ऐक्टर की फिल्म द कश्मीर फाइल्स से लेकर साउथ के सितारों की केजीएफ 2 से लेकर आरआरआर जैसी फिल्मों को भी सुपरहिट करा रहे हैं। यही नहीं, कन्नड़ ऐक्टर ऋषभ शेट्टी की महज 15 करोड़ रुपए के बजट में बनी फिल्म कांतारा की जबर्दस्त सफलता ने बॉलिवुडवालों को हैरान कर दिया है। इससे पहले ऋषभ शेट्टी को शायद ही कोई जानता था, लेकिन सिर्फ अच्छी स्क्रिप्ट के दम पर उनकी फिल्म हिंदी में 80 करोड़ से ज्यादा कमाई कर चुकी है। इसलिए अब ज्यादातर बड़े स्टार्स अपने लिए अच्छी स्क्रिप्ट तलाश रहे हैं। फिर चाहे इसके लिए उन्हें ब्रेक ही क्यों ना लेना पड़े। फिलहाल वे नई फिल्में साइन नहीं कर रहे या ऐक्टिंग से ब्रेक ले रहे हैं।

नहीं मिल रही मन मुताबिक फीस

जानकार यह भी कहते हैं कि बड़े स्टार्स के फिल्में साइन करने से बचने की बड़ी वजह उन्हें मनमुताबिक फीस भी नहीं मिल पाना है। उदाहरण के तौर पर पहले 100 करोड़ रुपए फीस लेने वाले सुपरस्टार लगातार फिल्में फ्लॉप होने के चलते अब 60-70 करोड़ रुपए फीस लेने को राजी हैं, लेकिन पिछली फिल्मों में भारी घाटा झेल चुके निर्माता इसके लिए भी राजी नहीं हैं। शायद इसलिए ऐक्टर्स भी नई फिल्में साइन करने से हाथ खींच रहे हैं। दूसरा पिछले दिनों तमाम ऐक्टर्स को फिल्में नहीं चलते पर फीस वापस करनी पड़ी या कम फीस लेनी पड़ी। मसलन अपनी फिल्म लाइगर के फ्लॉप होने के बाद विजय देवरकोंडा के फीस नहीं लेने की खबरें आई थीं। इसके अलावा आमिर और अक्षय के भी अपनी फिल्मों लाल सिंह चड्ढा व सम्राट पृथ्वीराज के नहीं चलने पर कम फीस लेने की चर्चा है। जानकारों का कहना है कि टाइगर श्रॉफ, शाहिद कपूर और आयुष्मान खुराना समेत कई कलाकारों ने अपनी फीस कम की है। बेशक अपनी फीस कम करने या फिल्म नहीं चलने पर फीस लौटाने से अच्छा अभी ज्यादातर ऐक्टर से लेकर प्रोड्यूसर तक सभी वेट एंड वॉच मोड में हैं। अब बस सबको इंतजार है कि दर्शक सिनेमाघरों में कोरोना से पहले वाले अंदाज में कब वापसी करेंगे।