तेज प्रताप यादव की RJD के बुजुर्ग नेताओं से क्यों है खटपट, पूरे घटनाक्रम पर चुप्प क्यों हैं लालू-राबड़ी?

94

तेज प्रताप यादव की RJD के बुजुर्ग नेताओं से क्यों है खटपट, पूरे घटनाक्रम पर चुप्प क्यों हैं लालू-राबड़ी?

पटना
बिहार के सबसे बड़े राजनीतिक फैमिली के दो भाइयों तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव के बीच जारी घमासान अब खुलकर सबके सामने आ चुका है। हाल ही में बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने छोटे भाई तेजस्वी यादव का नाम लिए बगैर उनपर पिता लालू प्रसाद यादव को कैद कर दिल्ली में कैद करने तक का आरोप लगा चुके हैं। दो भाइयों के बीच जारी अंदरुनी घमासान में तेज प्रताप यादव लगातार पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को टारगेट कर रहे हैं। दिलचस्प यह है कि आरजेडी के तमाम वरिष्ठ नेता भी लालू यादव के बेटे के बयानों से परेशान होकर पलटवार करने से बाज नहीं आ रहे हैं। आइए एक नजर डालते हैं कि लालू यादव और राबड़ी देवी के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने आरजेडी कि वरिष्ठ नेताओं को कब-कब बेइज्जत किया।

RJD के बुजुर्ग नेताओं की ‘बेइज्जती’ पर चुप क्यों हैं लालू-राबड़ी

तेज प्रताप यादव लगातार आरजेडी के तमाम बुजुर्ग नेताओं की बेइज्जती कर रहे हैं, लेकिन परिवार और पार्टी के सबसे बड़े चेहरे लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी चुप्पी साधे हैं। सूत्रों का कहना है कि लालू यादव ने तेजस्वी यादव को भी सख्त हिदायत दी है कि वह इस मसले पर कुछ ना बोलें। यहां बता दें कि तेज प्रताप यादव के चलते लालू फैमिली की पहले ही बदनामी हो चुकी है। पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा यादव की पोती एश्वर्या के साथ लालू ने तेजप्रताप यादव की शादी कराई थी। लेकिन तेजप्रताप यादव इस शादी को दो साल भी ठीक से नहीं चला पाए, जिसके चलते लालू फैमिली की काफी बदनामी हो चुकी है।

बुजुर्ग पिता लालू यादव पर भी बयान दे चुके हैं तेज प्रताप यादव

navbharat times -

तेज प्रताप आरजेडी के बुजुर्ग नेता और पिता लालू प्रसाद यादव पर भी तीखा हमला कर चुके हैं। पिछले दिनों तेजप्रताप यादव ने छोटे भाई तेजस्वी यादव का नाम लिए बगैर आरोप लगाया था कि कुछ लोगों ने पिता लालू यादव को बंधक बनाकर दिल्ली में कैद कर रखा है। तेज प्रताप यादव के इस गंभीर आरोप का जवाब देने के लिए खुद लालू यादव को वीडियो संदेश जारी करना पड़ा था। लालू यादव ने वीडियो संदेश में कहा था, ‘आएंगे, मिलेंगे आपसे। काफी सुधार हुआ है सेहत में, रेस्ट ले रहे हैं, दवा खा रहे हैं। डॉक्टर साहब सलाह देंगे तो बिहार आएंगे। हमारी पार्टी सेल्फ मेड है। पैरों पर खड़ी पार्टी है, किसी की कृपा से यह पार्टी नहीं चल रही है।’

शिवानंद तिवारी को भी निशाने पर ले चुके हैं तेज प्रताप यादव

navbharat times -

तेज प्रताप यादव आरजेडी के एक और वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी को भी निशाने पर ले चुके हैं। लालू के लाल शिवानंद तिवारी पर आरोप लगा चुके हैं कि वह परिवार में फूट डालने की कोशिश कर रहे हैं। अब शिवानंद तिवारी ने मीडिया में आकर कह दिया है कि तेज प्रताप यादव आरजेडी से अलग हो चुके हैं। हाजीपुर में आरजेडी के प्रशिक्षण शिविर में आरजेडी के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी ने कहा कि ‘तेजप्रताप पार्टी में हैं कहां? उन्होंने नया संगठन भी बनाया है। वो पार्टी में नहीं हैं।’ उन्होंने कहा कि तेज प्रताप को निष्कासित करने का क्या सवाल है। वह तो अपने निष्कासित हो चुके हैं। उन्होंने जो संगठन बनाया है उसमें तो उन्होंने लालटेन का सिंबल लगाया था। तभी उनको कह दिया पार्टी ने कि नहीं लगा सकते हैं। खुद कबूल किया कि भाई हमको मना कर दिया गया है। यह तो मैसेज क्लियर है।

तेज प्रताप दयाव ने रघुवंश प्रसाद की तुलना एक लोटा पानी से कर दी

navbharat times -

इससे पहले तेजप्रताप यादव ने आरजेडी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के लिए कहा, ‘आरजेडी एक समुद्र की तरह है और उसमें से एक लोटा पानी निकल जाए तो कोई फर्क नहीं पड़ता। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि वह वरिष्ठ नेता हैं और हर पार्टी ने इस तरह की नाराजगी होती है, उन्हें मना लिया जाएगा।’ एक लोटा पानी से खुद की तुलना किए जाने से रघुवंश प्रसाद काफी आहत हुए और दिल्ली एम्म के बिस्तर पर लेटे-लेटे आरजेडी से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी। हालांकि उस वक्त जेल में बंद लालू प्रसाद यादव ने उनका इस्तीफा स्वीकार करने से मना कर दिया था और तेजप्रताप यादव को जेल में ही बुलाकर उन्हें फटकार लगाई थी। इत्तेफाक देखिए रघुवंश प्रसाद स्वस्थ्य होकर लालू से मिलते उससे पहले ही उनका निधन हो गया।

बुजुर्ग जगदानंद सिंह को तेज प्रताप ने चापलूस तक कह दिया

navbharat times -

जगदानंद सिंह के इस बयान पर तेज प्रताप ने कहा, ‘ये सब बोलकर वह हमको ब्लैकमेल करेंगे? कल को तो वो ये भी बोलेंगे कि लालू यादव कौन है? तेजस्वी और मीसा भारती कौन है? वो जाएं और मेरे पिता से पूछें कि तेज प्रताप यादव कौन है। जगदानंद सिंह का स्तर गिर गया है, वो मुझ पर भद्दी टिप्पणी कर रहे हैं. लेकिन वे अगर हवा में उड़ेंगे तो हवा हवाई नेता बन जाएंगे। जमीनी नेता नहीं बन पाएंगे। चापलूसों से पार्टी नहीं चलेगी।’ जगदानंद सिंह के इस बयान के बाद तेज प्रताप यादव काफी नाराज हो गए थे और वह मूड फ्रेश करने के लिए दिल्ली और वृंदावन की यात्रा पर निकल गए थे।

रैली के मंच से जगदानंद सिंह को ‘बेइज्जत’ कर चुके हैं तेज प्रताप

navbharat times -

तेज प्रताप यादव कई मौकों पर आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह को निशाने पर ले चुके हैं। तेज प्रताप यादव पटना स्थित आरजेडी दफ्तर में पहुंचे तो वहां मौजूद जगदानंद सिंह उनकी अगवानी करने नहीं पहुंचे तो लालू के लाल नाराज हो गए। गुस्से में पार्टी कार्यालय से निकलते हुए तेजप्रताप यादव ने जगदानंद सिंह को हिटलर तक कह दिया। तेज प्रताप ने कहा कि जब तक जगदानंद सिंह पार्टी कार्यालय से निकाले नहीं जाएंगे तब तक वह यहां नहीं आएंगे। इसके बाद ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित आरजेडी की रैली में तेज प्रताप यादव ने मंच से जगदानंद सिंह पर कई तीखे हमले किए। जुबानी हमले करने के बाद तेज प्रताप यादव ने मंच से यहां तक कह दिया कि जगदानंद अंकल को मेरी बात चुभ रही होगी।

‘बेइज्जती’ से गुस्साए जगदानंद सिंह ने कहा- WHO IS TEJ PRATAP

-who-is-tej-pratap

इसके बाद जगदानंद सिंह ने छात्र आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष आकाश यादव को तत्काल प्रभाव से हटाकर नए छात्र नेता गगन कुमार को छात्र आरजेडी का प्रदेश अध्यक्ष घोषित कर दिया। अपने करीबी को पद से हटाए जाने से तेज प्रताप यादव काफी नाराज हो गए और जगदानंद सिंह के खिलाफ खुलकर मोर्चा खोल दिया। तेज प्रताप यादव ने मीडिया में आकर नाराजगी जाहिर की तो जगदानंद सिंह ने जगदानंद ने तेज प्रताप का नाम लिए बिना कहा कि व्यक्ति अपनी मर्यादा का स्वयं रक्षक होता है, कोई लक्षमण रेखा पार ना करें। उन्होंने आगे कहा, ‘जो भी बात हो रही वो कोई बंद कमरे में तो नहीं हो रही तो राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद जी को सब कुछ पता है।’ इसके अलावा जगदानंद सिंह ने यहां तक कह दिया कि WHO IS TEJ PRATAP।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News