तेजस्वी यादव ने गोपालगंज पर खूब की बात, मोकामा पर रहे ‘चुप’… करने लगे सफाये की बात

170
तेजस्वी यादव ने गोपालगंज पर खूब की बात, मोकामा पर रहे ‘चुप’…  करने लगे सफाये की बात

तेजस्वी यादव ने गोपालगंज पर खूब की बात, मोकामा पर रहे ‘चुप’… करने लगे सफाये की बात

पटना: बिहार विधानसभा की दो सीटों पर उपचुनाव के रिजल्ट आने के बाद तेजस्वी यादव ने बाड़ा दावा किया है। पटना में पत्रकारों से बात करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि बीजेपी के सफाये की शुरुआत हो गई है। मोकामा में तो हमारी एकतरफा जीत हुई। वहीं गोपालगंज में बीजेपी की नींद उड़ गई होगी, जहां हमारे उम्मीदवार सिर्फ 1700 वोट से चुनाव हारा। तेजस्वी यादव ने दावा किया कि हमने बीजेपी के कोर वोट में सेंध लगा दिया है। आगे देखियेगा कि उनकी क्या हालत करेंगे। हालांकि पत्रकारों से बात करने के दौरान तेजस्वी यादव मोकामा पर चर्चा करने से बचते रहे। तीन मिनट की बातचीत में उन्होंने मात्र एक बार ही मोकामा का नाम लिया।

गोपालगंज उपचुनाव परिणाम से गदगद हैं तेजस्वी!
तेजस्वी यादव ने कहा कि 2020 विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी गोपालगंज चुनाव 40 हजार वोट से जीती थी। लेकिन दो साल बाद हुए उपचुनाव सिर्फ 1700 वोट से जीत हासिल कर पाई। आरजेडी नेता ने दावा किया कि हमने उनके ( Bjp ) कोर वोट बैंक में सेंध लगा दिया है। सिर्फ दो साल में ये हाल है, तो आगे देखियेगा क्या होगा। तेजस्वी यादव ने कहा कि 2024 में जब लोकसभा चुनाव होगा, तो हम गोपालगंज विधानसभा क्षेत्र से 20 हजार वोट से लीड करेंगे। इस दौरान उन्होंने दावा किया कि गोपालगंज में सभी जाति-धर्म का वोट आरजेडी उम्मीदवार को हासिल हुआ है।

मोकामा पर ‘चुप’ रहे तेजस्वी
हालांकि पत्रकारों से बात करने के दौरान मोकामा को लेकर तेजस्वी यादव चुप ही रहे। तेजस्वी यादव ने सिर्फ इतना ही कहा कि मोकामा में हम एकतरफा मुकाबले में जीते है। लेकिन सच्चाई ये है कि सात दलों का गठबधन होने के बावजूद महागठबंधन उम्मीदवार 20 हजार मतों का नुकसान हुआ है। 2020 में आरजेडी उम्मीदवार अनंत सिंह मोकामा सीच से लगभग 36 हजार वोट से जीत हासिल की थी। 2 साल बाद हुए उपचुनाव में अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी 16 हजार वोट से ही जीत पायीं। सच्चाई ये भी है कि मोकामा इलाके में अनंत सिंह खुद सबसे बड़े फैक्टर हैं। 2015 में अनंत सिंह ने जेडीयू और आरजेडी के साझा उम्मीदवार को लगभग 19 हजार वोट से हराया था।

किसको कितना मिला वोट

गोपालगंज में बीजेपी उम्मीदवार कुसुम देवी को 70,053 वोट मिले। वहीं, आरजेडी उम्मीदवार को 68259 वोट मिले। आखिरी राउंड तक दोनों उम्मीदवारों में आमने-सामने की लड़ाई हुई और अंतत: बीजेपी प्रत्याशी इस लड़ाई में सफल हुए। इधर, सियासी जानकारों का कहना है कि बीजेपी की जीत में साधु यादव की पत्नी बसपा उम्मीदवार इंदिरा यादव और एआईएमआईएम उम्मीदवार अब्दुल सलाम की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता है। इंदिरा यादव को 8,853 और अब्दुल सलाम को 12,212 वोट मिले। ये दोनों इस करीबी मुकाबले में आरजेडी उम्मीदवार के लिए ‘वोट कटवा’ साबित हुए। राजद के वोट बैंक में मुस्लिम और यादव (एमवाई) शामिल हैं और इन दोनों उम्मीदवारों को 21,000 से अधिक वोट मिले।

इधर, मोकामा में आरजेडी की नीलम देवी और बीजेपी की सोनम देवी के बीच मुकाबला था। नीलम देवी ने लगभग 16,000 मतों के अंतर से मुकाबला जीता। मोकामा में नीलम देवी को 79,744 वोट मिले जबकि बीजेपी उम्मीदवार सोनम देवी को 63,003 वोट ही मिले। उनके लिए हार का अंतर 16,741 वोट था। मोकामा में राष्ट्रीय जनसभाना पार्टी के उपेंद्र साहनी को 1,709 वोट, डीराज मालाकार ( निर्दलीय 529 वोट, लालू प्रसाद यादव ( निर्दलीय ) को 644 वोट, सुनील कुमार ( निर्दलीय ) को 1,133 वोट और नोटा को 2,470 वोट मिले।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News