तेजस्वी यादव के सामने आज तीखे सवाल दागेगी सीबीआई, जानिए लैंड फॉर जॉब केस में उनपर क्या हैं आरोप

5
तेजस्वी यादव के सामने आज तीखे सवाल दागेगी सीबीआई, जानिए लैंड फॉर जॉब केस में उनपर क्या हैं आरोप

तेजस्वी यादव के सामने आज तीखे सवाल दागेगी सीबीआई, जानिए लैंड फॉर जॉब केस में उनपर क्या हैं आरोप


ऐप पर पढ़ें

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव आज (शनिवार) को लैंड फॉर जॉब मामले में सीबीआई के सामने पेश होंगे। सीबीआई उनसे रेलवे में कथित जमीन के बदले नौकरी देने के घोटाले में पूछताछ करेगी। यह पूछताछ दिल्ली स्थित सीबीआई दफ्तर में होगी। इससे पहले केंद्रीय जांच एजेंसी ने उन्हें तीन बार समन भेजा था, मगर पत्नी की बीमारी का हवाला देते हुए तेजस्वी पेश नहीं हुए थे। इसके बाद उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया लेकिन वहां से भी राहत नहीं मिली। HC ने तेजस्वी को 25 मार्च को सीबीआई के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया था। लैंड फॉर जॉब मामले में लालू फैमिली समेत आरजेडी के नेता और अन्य लोगों के खिलाफ केस दर्ज है। आइए जानते हैं कि इस केस में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव पर क्या आरोप हैं।

यह मामला तब का है जब आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव यूपीए सरकार में मंत्री थे। आरोप हैं कि रेल मंत्री रहते हुए नियमों का उल्लंघन करते हुए रेलवे में कई लोगों को नौकरी दी गई थी। इसके बदले में लालू परिवार के सदस्यों के नाम पर विभिन्न शहरों में बहुत कम दाम पर जमीनें ट्रांसफर करवाई गई थीं। 

तेजस्वी यादव पर क्या हैं आरोप?

शुरुआत में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का नाम इस केस में नहीं आया था। मगर केंद्रीय एजेंसियों ने जांच का दायरा बढ़ाया तो दिल्ली के फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित एक बंगले का पता चला। बताया जा रहा है कि डी-1088 नंबर का यह बंगला एक निजी कंपनी के नाम पर रजिस्टर्ड है, जिसके मालिक तेजस्वी यादव और उनकी बहन चंदा है। 2015 तक तेजस्वी इस कंपनी के डायरेक्टर थे। इस आलीशान बंगले की अभी कीमत 150 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। आरोप है कि यह बंगले की जमीन औने-पौने दाम पर उस वक्त खरीदी गई थी, जब लालू यादव रेल मंत्री थे। इसी सिलसिले में तेजस्वी से पूछताछ की जा रही है।

Video: मीडिया के सामने म्याऊं-म्याऊं क्यों करने लगे तेजस्वी यादव?

तेजस्वी को फिलहाल गिरफ्तार नहीं करेगी सीबीआई

तेजस्वी यादव शनिवार सुबह 11 बजे सीबीआई दफ्तर में पूछताछ के लिए पेश होंगे। फिलहाल उनसे सीबीआई को मिले डॉक्यूमेंट्स के बारे में पूछताछ की जाएगी। पूछताछ का सिलसिला कुछ घंटों तक चल सकता है। जांच एजेंसी पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि अभी तेजस्वी यादव को गिरफ्तार करने की उनकी कोई योजना नहीं है। उन्हें फिलहाल पूछताछ के लिए ही बुलाया गया है। हालांकि, पूछताछ और जांच के बाद उनके खिलाफ कोई ठोस सबूत मिलते हैं तो उनपर गिरफ्तारी की तलवार लटक सकती है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News