तेजस्वी को RJD संसदीय बोर्ड में मिली बड़ी जिम्मेदारी, सिंगापुर जाने से पहले लालू यादव का बड़ा दांव

97
तेजस्वी को RJD संसदीय बोर्ड में मिली बड़ी जिम्मेदारी, सिंगापुर जाने से पहले लालू यादव का बड़ा दांव

तेजस्वी को RJD संसदीय बोर्ड में मिली बड़ी जिम्मेदारी, सिंगापुर जाने से पहले लालू यादव का बड़ा दांव

पटना : आरजेपी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) किडनी ट्रांसप्लांट को लेकर सिंगापुर गए हैं। हालांकि, सिंगापुर रवाना होने से पहले राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बड़ा फैसला लिया। उन्होंने आरजेडी के केंद्रीय और राज्य संसदीय बोर्ड सहित पार्टी के सभी महत्वपूर्ण समितियों का पुनर्गठन किया। जिसमें लालू यादव आरजेडी के केंद्रीय संसदीय बोर्ड अध्यक्ष की जिम्मेदारी खुद ही संभालेंगे। वहीं छोटे बेटे और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को राज्य संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया है।

केंद्रीय और राज्य संसदीय बोर्ड में इन्हें मिली जगह
ये दोनों बोर्ड राज्य और केंद्रीय स्तर पर विभिन्न चुनावों के लिए उम्मीदवारों के चयन में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। दिलचस्प बात यह है कि लालू परिवार के सदस्यों को केंद्रीय और राज्य संसदीय बोर्डों में अहम पद दिए गए हैं। लालू यादव की अध्यक्षता वाले केंद्रीय संसदीय बोर्ड में 11 सदस्य हैं। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनके बेटे तेजस्वी और तेज प्रताप यादव और सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती केंद्रीय संसदीय बोर्ड के सदस्य हैं।

सिंगापुर रवानगी से पहले लालू यादव ने RJD में कर दिया बड़ा खेल, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के गठन में इन नेताओं को दी जगह
इन दिग्गजों में लालू यादव ने जताया भरोसा
आरजेडी के अन्य नेता जिन्हें केंद्रीय संसदीय बोर्ड में सदस्य के रूप में शामिल किया गया है, वे हैं- प्रेम चंद गुप्ता, जगदानंद सिंह, जयप्रकाश नारायण यादव, भोला यादव और अनीता देवी। राजद के राष्ट्रीय महासचिव रहे वरिष्ठ नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी को बोर्ड का सचिव बनाया गया है। इन 11 सदस्यों के अलावा पार्टी ने अपने केंद्रीय बोर्ड में विशेष रूप से आमंत्रित 34 सदस्यों को जगह दी है।

navbharat times -मान गए जगदा बाबू? लालू-तेजस्वी से मुलाकात के बाद भी ‘साइलेंट मोड’ में जगदानंद सिंह
तेजस्वी यादव को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी
तेजस्वी को आरजेडी राज्य संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष बनाया गया है। पहले यह पद अवध बिहारी चौधरी के पास था, जो अब बिहार विधानसभा अध्यक्ष हैं। यहां तक कि राज्य के संसदीय बोर्ड में भी लालू के परिवार के सदस्यों को अहम पद दिए गए हैं। राबड़ी देवी, तेज प्रताप और मीसा भारती इस बोर्ड की सदस्य हैं। पार्टी के अन्य नेता जिन्हें राज्य बोर्ड में शामिल किया गया है, उनमें अब्दुल बारी सिद्दीकी, राम चंद्र पूर्वे, कांति सिंह का नाम है। इनके अलावा अशोक कुमार सिंह, तनवीर हसन, भोला यादव, अनीता देवी, उदय नारायण चौधरी और शक्ति सिंह यादव भी शामिल हैं।

navbharat times -लालू यादव का ’90 प्लान’, नीतीश को सियासी ‘करंट’ लगाएंगे बक्सर वाले ‘बिजुलिया बाबा’?
लालू यादव का परिवार पर खास फोकस
आरजेडी के प्रदेश महासचिव आलोक मेहता को इस बोर्ड का सचिव नियुक्त किया गया है। इन सदस्यों के अलावा बोर्ड में 36 विशेष रूप से आमंत्रित सदस्य हैं। प्रमुख पदों पर लालू परिवार के सदस्यों को जगह मिलने पर पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन गगन ने टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि तेजस्वी यादव विधानसभा के नेता हैं और राबड़ी विधान परिषद की नेता हैं। पार्टी में दो मंडल हैं, दोनों मंडलों में विशेष रूप से आमंत्रित सदस्य भी हैं। सभी जातियों के आरजेडी नेताओं को जगह दी गई है।

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News