तिरंगा हाथ में लिए पापा के अंतिम दर्शन, शहीद सूबेदार राजेंद्र प्रसाद के बच्चों को देख भावुक हुए लोग

122
तिरंगा हाथ में लिए पापा के अंतिम दर्शन, शहीद सूबेदार राजेंद्र प्रसाद के बच्चों को देख भावुक हुए लोग

तिरंगा हाथ में लिए पापा के अंतिम दर्शन, शहीद सूबेदार राजेंद्र प्रसाद के बच्चों को देख भावुक हुए लोग

झुंझुनूं: स्वतंत्रता दिवस के 4 दिन पहले अपना लाल खो देने वाले मरुभूमि में शनिवार का नजारा खुद शौर्य की कहानी कह देने वाला था। जम्मू- कश्मीर में आत्मघाती हमले की बड़ी साजिश नाकाम करने के दौरान अपने प्राणों की आहूति देने वाले झुंझुनूं के बेटे शहीद सूबेदार राजेन्द्र प्रसाद को आज अंतिम विदाई दी गई। इस दौरान उनके पैतृक गांव में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। लेकिन इस दौरान जो तस्वीरें सामने आई, वो किसी भी भावुक बना सकती है।

​बेटी की हिम्मत बनी परिवार का हौसला

यहां सूबेदार राजेंद्र प्रसाद के नौ साल के बेटे अंशुल भाम्बू ने पिता को मुखाग्नि दी। वहीं इस दौरान शहीद राजेन्द्र प्रसाद की बड़ी बेटी प्रिया का पिता के प्रति सम्मान खूब झलक रहा था। बेटी प्रिया ने इस दौरान कहा कि उसको और पूरे परिवार को पापा की शहादत पर गर्व है। बेटी ने अपनी बहन साक्षी, भाई और दादी को सम्भाला। इससे पहले जब पार्थिव देह घर पहुंची तो घर का माहौल गमगीन हो गया। इस मौके पर बड़ी बेटी ने पूरी हिम्मत दिखाई और अपनी मां और दादी को भी सम्भाला।

​सेना ने दिया शहीद को गार्ड ऑफ आर्नर

navbharat times -

बता दें कि झुंझुनूं के मालीगांव सूबेदार राजेंद्र जम्मू कश्मीर के राजोरी में गुरुवार को शहीद हो गए थे। शहीद की पार्थिव देह देर रात को चिड़ावा पहुंची थी। इसके बाद तिरंगा यात्रा के साथ गांव लाया गया। शहीद की अंतिम यात्रा में सैनिक कल्याण मंत्री राजेंद्र गुढ़ा भी शामिल हुए। उन्होंने राज्य सरकार की ओर से शहीद को श्रद्धांजलि प्रदान की। वहीं गमगीन माहौल के बीच सेना की टुकड़ी ने शहीद को गार्ड ऑफ आर्नर दिया।

​तीन घंटे 20 मिनट में पहुची पार्थिव देह

-20-

शहीद राजेन्द्र प्रसाद की पार्थिव देह देर रात को दिल्ली से चिड़ावा आ गई थी। इसके बाद सुबह 8.20 पर चिड़ावा से रवाना हुई और करीब साढ़े 11 बजे पैतृक गांव पहुंची। चिड़ावा से बगड़ तक पूरे रास्ते में शहीद के सम्मान में जगह जगह पुष्प वर्षा की गई। जगह जगह स्कूली बच्चों के साथ ग्रामीण भी तिरंगा लेकर खड़े हुए थे। तिरंगा यात्रा देश भक्ति का जज्बा देखने को मिल रहा है। लोगों ने जमकर देश भक्ति के नारे लगाए। पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगाए गए। युवाओं देश भक्ति का जज्बा देखने को मिल रहा था।

​गांव में दो दिनों से नहीं बना खाना, सभी गमगीन

navbharat times -

शहीद राजेन्द्र प्रसाद गुरुवार को शहीद हो गए थे। गुरुवार देर रात को शहीद होने की सूचना गांव के कुछ खास लोगों क पास ही थी। इसके बाद शुक्रवार को पूरे गांव को पता चल गया था। जैसे गांव में राजेन्द्र प्रसाद के शहीद होने का पता चला ,तो पूरे गांव में शोक लहर दौड गई। गांव के लोग शहीद के घर एकत्रित हो गए। पूरे गांव में शुक्रवार से खाना ही नहीं बना, बेटे की शहादत को लेकर सभी गमगीन है। शहादत को लेकर गर्व भी है।

​शनिवार सुबह से ही शहीद के घर लोगों का जमावड़ा

navbharat times -

काफी संख्या में महिलाएं भी शहीद राजेन्द्र प्रसाद के घर पर मौजूद है। दो दिनों से गांवों की गलियां सूनी थी। हर कोई शहीद के घर की तरफ ही जा रहा था। शनिवार सुबह से ही प्रशासन और लोगों का शहीद के घर पर जमावड़ा था। काफी संख्या में लोग शहीद के घर पहुंचे।

​लाडले की राह में बरसाए फूल

navbharat times -

मालीगांव के बेटे राजेन्द्र प्रसाद की शहादत को लेकर पूरे गांव में गम का माहौल, लेकिन गर्व भी है। सुबह से ही पार्थिव देह को आने का इंतजार हो रहा था। शहीद राजेन्द्र प्रसाद की पार्थिव देह जैसे ही गांव में प्रवेश की तो बड़ी संख्या में महिलाएं, युवा छतों पर खड़े हो फूल बरसाए। लोगों ने शहीद राजेन्द्र प्रसाद अमर रहे है, भारत माता की जय के नारे लगाए। बेटे की शहादत को ग्रामीणों ने सलाम किया।

​तिरंगाा हाथ में लिए किए पापा के अंतिम दर्शन

navbharat times -

शहीद राजेंद्र प्रसाद के तीनों बच्चों ने अपने हाथों में तिरंगा लेकर अपने पापा के अंतिम दर्शन किए। बड़ी बेटी प्रिया, छोटी बेटी साक्षी और बेटे के हाथों में तिरंगे थे। तीनों ने बड़े ही गर्व से तिरंगे को सीने पर लगाया और अपने पापा के दर्शन किए। शहीद राजेन्द्र प्रसाद के घर पर पार्थिव देह पहुंची। उनकी पत्नी तारामणी, श्रवणी, बेटी प्रिया, साक्षी, पिता बदरूप्रसाद, छोटे भाई राजेश को अंतिम दर्शन कराए गए। उस वक्त माहौल बहुत गमगीन हो गया। सभी अपने लाड़ले को तिरंगे में लिपटा देखकर जोर जोर से रोने लगे। बेटी ने कहा कि पापा के जाने का गम बहुत है, लेकिन गर्व भी बहुत है कि पापा ने आज अपने पिता और हमारा सब का पूरे देश में नाम रोशन कर दिया।

राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News