तारा सिंह और सकीना के ‘गदर’ की वो 12 बातें, जिसको जानने के बाद आप भी उखाड़ लेंगे हैंडपम्प

109
तारा सिंह और सकीना के ‘गदर’ की वो 12 बातें, जिसको जानने के बाद आप भी उखाड़ लेंगे हैंडपम्प

तारा सिंह और सकीना के ‘गदर’ की वो 12 बातें, जिसको जानने के बाद आप भी उखाड़ लेंगे हैंडपम्प

सनी देओल और अमीषा पटेल स्टारर मूवी ‘गदर: एक प्रेम कथा’ तो आपने देखी ही होगी। 2001 में रिलीज हुई इस मूवी ने वाकई पर्दे पर ऐसा गदर काटा कि 22 साल बाद भी इसका क्रेज लोगों के सिर पर चढ़कर बोल रहा है। 11 अगस्त, 2023 को इसका दूसरा पार्ट ‘गदर 2’ (Gadar 2) सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा। इसमें आपको कई नए और कुछ पुराने चेहरे नजर आएंगे। तारा सिंह और सकीना के 7 साल के चरणजीत सिंह भी अब 28 साल के हैंडसम हंक हो गए हैं। उन्हें भी पर्दे पर देखने के लिए पब्लिक उत्सुक है। वैसे अभी सात महीने हैं पार्ट 2 के आने में। उसके पहले आपको हम इस मूवी के बारे में कुछ ऐसी-ऐसी बातें बताते हैं, जिसको जानकर आपके कान खड़े हो जाएंगे और आंखे हैरानी से फटी रह जाएंगी।

Gadar: Ek Prem Katha में सनी देओल ने हैंडपम्प उखाड़ दिया था। ये आपको पता ही है क्योंकि ये दिखाया गया था। लेकिन क्या कुछ आपके छिपाया गया और क्या नहीं बताया गया। ये हम आज आपको बता रहे हैं-

– ‘गदर’ की कहानी सच्ची है जो कि बूटा सिंह पर आधारित है।

– सनी देओल और आमिर खान की फिल्म लगातार तीन बार एक साथ रिलीज हुई है। इसमें

  • घायल और दिल है जो कि जून 1990 में रिलीज हुई थी।
  • घातक और राजा हिंदुस्तानी जो कि नवंबर 1996 में आई थी।
  • गदर: एक प्रेम कथा और लगान, जो कि 15 जून 2002 को सिनेमाघरों में लगी थी।

gadar

navbharat times -Gadar 2 Cast: तारा सिंह, सकीना और चरणजीत का 22 साल बाद भी ‘गदर 2’ में दिखेगा जलवा, होंगे नहीं तो बस ये 4 यार
– ‘गदर’ एक ऐसी फिल्म है जिसके नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। वो ये कि दुनिया की ये इकलौती फिल्म है जिसके 10 करोड़ टिकट बिके थे।

– ‘गदर’ हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक है।

gadar  2

– ‘गदर’ में तारा सिंह के रोल के लिए पहले सनी नहीं बल्कि गोविंदा मेकर्स की पहली पसंद थे लेकिन जब ‘महाराजा’ फ्लॉप हुई तो अनिल शर्मा ने अपना मन बदल लिया।

– ‘गदर’ में सकीना के रोल के लिए काजोल पहली पसंद थी। न कि अमीषा पटेल। लेकिन काजोल को डेट्स की दिक्कत थी। साथ ही ये उनके टाइप की मूवी नहीं थी इसलिए उन्होंने ये करने से मना कर दिया।

gadar  2

– ‘गदर’ भारत में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म है। 5.05 लोगों ने इस मूवी को भारत में देखा है।

– ‘गदर’ को भारत में 350 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था।

gadar 2

– ‘गदर’ में जब अमीषा पटेल की ट्रेन छूट जाती है। वह पकड़ नहीं पाती हैं तो उस भीड़ का हिस्सा कपिल शर्मा भी थे। क्योंकि कॉमेडियन के पापा पुलिस में थे और शूटिंग में उनकी ड्यूटी लगी थी।

– ‘गदर’ ने भारत में 76.88 करोड़ और वर्ल्डवाइड 143 करोड़ की कमाई की थी।

gadar 2

– ‘गदर’ को कनाडा के थिएटर्स में भी रिलीज किया गया था।

– ‘गदर’ मुंबई के अंधेरी ईस्ट में स्थित सरगम सिनेमा में रिलीज होने वाली आखिरी फिल्म थी, जिसके मालिक टंडन परिवार थे और उन्होंने इसे 1969 में शुरू किया था।

gadar

(ये फैक्ट्स IMDB से लिए गए हैं।)