ड्रग्‍स, दोस्‍ती और हसीनाओं का कत्ल, चार्ल्‍स शोभराज की कहानी है ‘द सर्पेंट’ सीरीज

54
ड्रग्‍स, दोस्‍ती और हसीनाओं का कत्ल, चार्ल्‍स शोभराज की कहानी है ‘द सर्पेंट’ सीरीज

ड्रग्‍स, दोस्‍ती और हसीनाओं का कत्ल, चार्ल्‍स शोभराज की कहानी है ‘द सर्पेंट’ सीरीज

‘बिकीनी किलर’ के नाम से मशहूर चार्ल्स शोभराज जुर्म की दुनिया का ऐसा नाम है, जिससे लोग थर-थर कांपने लगते थे। युवावस्था में जुर्म की दुनिया में दाखिल होने के बाद चार्ल्स शोभराज ने महिलाओं को निशाना बनाना शुरू कर दिया। वह पहले महिलाओं से दोस्ती करता और फिर ड्रग्स देकर मार देता था। उसने दुनिया में घूम-घूमकर न जाने कितनी ही हत्याएं और अन्य अपराध किए और पुलिस को चकमा देता रहा। चार्ल्स शोभराज अब एक बार फिर सुर्खियों में है क्योंकि नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने उसकी रिहाई का आदेश दे दिए हैं। चार्ल्स शोभराज 2003 से नेपाल की जेल में बंद है। साल 2003 में चार्ल्स शोभराज को दो विदेशी महिलाओं की हत्या का दोषी करार देते हुए उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी। अब जब चार्ल्स शोभराज 19 साल बाद जेल से रिहा हो रहा है, तो उसके जुर्म की कहानी एक बार फिर याद आ गई है।

Charles Sobhraj की जिंदगी पर कई वेब सीरीज और फिल्में भी बनीं, जो खूब चर्चा में रहीं। इस ‘बिकीनी किलर’ की जिंदगी पर डॉक्युमेंट्री तक बनाई गई थी। लेकिन एक वेब सीरीज ‘द सर्पेंट’ ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं। चार्ल्स शोभराज को ‘बिकीनी किलर’ के अलावा ‘द स्प्लिटिंग किलर’ और ‘द सर्पेंट’ के नाम से भी जाना जाता था।

चार्ल्स शोभराज 21 साल बाद होगा जेल से रिहा

चार्ल्स शोभराज भले ही अब रिहाई की खबर से एक बार फिर चर्चा में है। लेकिन इस कुख्यात अपराधी पर एक बार तब भी ध्यान गया था जब 2021 में वेब सीरीज The Serpent रिलीज हुई थी। इसकी कहानी क्या है और किसने इसमें चार्ल्स शोभराज का रोल प्ले किया था, यहां जानिए:

बिकीनी किलर चार्ल्स को जेल से निकालने के लिए कैंपेन चलाना चाहते हैं रणदीप

The Serpent की कहानी:

‘द सर्पेंट’ की कहानी चार्ल्स शोभराज की जिंदगी और उसके जुर्म की दास्तां बताती है। आठ एपिसोड की इस वेब सीरीज में चार्ल्स शोभराज को किलर बताए जाने के साथ ही उसकी शुरुआती परिस्थितियां भी दिखाई गई थीं। इसमें फ्रैंच-अल्जीरियन एक्टर ताहर रहीम ने चार्ल्स शोभराज का रोल प्ले किया था। कहानी एक ऐसे फ्रेंच सीरियल किलर की है जो टूरिस्टों को ड्रग्स देकर मार डालता है। टूरिस्टों को मारने के बाद वह उनके पासपोर्ट और अन्य डॉक्युमेंट चुरा लेता है और फिर उन्हीं की पहचान लेकर अगले शिकार की तलाश में रहता है। चार्ल्स शोभराज के जुर्म की दुनिया तब डगमगाने लगती है जब एक डच डिप्लोमेट डच टूरिस्टों की हत्या की छानबीन का जिम्मा अपने ऊपर लेता है।

कौन था चार्ल्स शोभराज?

‘द सर्पेंट’ वेब सीरीज में चार्ल्स शोभराज की गिरफ्तारी की कहानी भी दिखाई गई है। चार्ल्स शोभराज की गिरफ्तारी 2003 में हुई थी। गिरफ्तारी से एक दिन पहले वह काठमांडू पहुंचा था। वहां उसने अपने लिए थामेल होटल बुक किया था। वियतनाम मूल के चार्ल्स शोभराज का जन्म 1944 में हुआ था। जहां चार्ल्स शोभराज के पिता भारतीय थे, वहीं मां वियतनाम की थीं। चार्ल्स शोभराज को पहली बार जेल 1963 में हुई थी। तब उसे पोईसी जेल में रखा गया था। बताया जाता है कि इस जेल में खूंखार कैदी थे और उनके बीच रहकर चार्ल्स शोभराज और भी खतरनाक हो गया। यहां से छूटने के बाद चार्ल्स शोभराज ने हाई सोसाइटी के लोगों को निशाना बना शुरू कर दिया।

navbharat times -बिकीनी किलर चार्ल्स शोभराज पर फिल्म
देखिए The Serpent का ट्रेलर:

The Serpent की कास्ट

इसमें ताहर रहीम, चार्ल्स शोभराज के रोल में थे, जबकि बॉलीवुड और टीवी एक्टर अली खान ने नारंदा नाथ टुली का रोल प्ले किया था। जबकि एक्टर प्रवेश राणा ने नेपाली पुलिस अफसर का किरदार निभाया। एक्टर दर्शन जरीवाला भी ‘द सर्पेंट’ का अहम हिस्सा थे। इस वेब सीरीज में वह होटल मैनेजर बने थे।

navbharat times -रणदीप की फिल्म का टाइटल बदला

कहां देख सकते हैं The Serpent वेब सीरीज:

‘द सर्पेंट’ वेब सीरीज को अप्रैल 2021 में नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम किया गया था और इसे अभी भी इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आसानी से देखा जा सकता है। इस वेब सीरीज को Hans Herbots ने डायरेक्ट किया था। आठ एपिसोड की यह सीरीज बीबीसी की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेब सीरीज है।