डेट, सोना, इक्विटी और विदेशी शेयर्स में निवेश सब एक जगह से | Invest in Debt, Gold, Equity and Foreign Shares all from one place | Patrika News

46

डेट, सोना, इक्विटी और विदेशी शेयर्स में निवेश सब एक जगह से | Invest in Debt, Gold, Equity and Foreign Shares all from one place | Patrika News

अब निवेशकों को अलग-अलग सेगमेंट में निवेश करने के लिए माथापच्ची नहीं करनी होगी। आप एक जगह से बैठकर सोना ( gold ), इक्विटी ( equity ), डेट, घरेलू शेयर बाजार ( domestic stock market ) और विदेशी स्टॉक मार्केट में पैसे लगा सकते हैं। यह अवसर फंड ऑफ फंड ( एफओएफ ) के जरिए आपको मिलेगा।

जयपुर

Published: December 29, 2021 08:35:18 pm

अब निवेशकों को अलग-अलग सेगमेंट में निवेश करने के लिए माथापच्ची नहीं करनी होगी। आप एक जगह से बैठकर सोना, इक्विटी, डेट, घरेलू शेयर बाजार और विदेशी स्टॉक मार्केट में पैसे लगा सकते हैं। यह अवसर फंड ऑफ फंड ( एफओएफ ) के जरिए आपको मिलेगा। यह सभी एक्सपोजर या निवेश एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के जरिए किया जाएगा। इस तरह के फंड में डायरेक्ट निवेश करने पर काफी कम चार्ज लगते हैं। अर्थलाभ के आंकड़ों के मुताबिक, अगर 2008 से सोने, इक्विटी और डेट का रिटर्न देखें तो यह अलग-अलग समय में अलग-अलग प्रदर्शन किया है। बूटिक इन्वेस्टमेंट सर्विसेस फ्लैक्सी कैपिटल के मैनेजिंग पार्टनर सलीम नासिर कहते हैं कि पैसिव मल्टी असेट फंड ऑफ फंड विशेषज्ञों के द्वारा मॉनिटर किया जाता है। यह खोजपरख और कम कीमत वाला ग्लोबल ईटीएफ होता है। इस फंड की मैनेजमेंट टीम एक बेहतरीन और स्थापित टीम है। इस एनएफओ में एकमुश्त 1000 रुपए से निवेश कर सकते हैं। यह नया फंड 10 जनवरी को बंद होगा।

डेट, सोना, इक्विटी और विदेशी शेयर्स में निवेश सब एक जगह से

म्यूचुअल फंड कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने एफओएफ को लॉन्च किया है। इसे पैसिव मल्टी असेट फंड नाम दिया गया है। यह स्कीम आपके कुल रकम में से घरेलू शेयर बाजार में 25 से 65 फीसदी का निवेश करेगी। इतना ही हिस्सा डेट में भी निवेश होगा। 0-15 फीसदी सोने में लगाया जाएगा, जबकि विदेशी शेयर्स में 10-30 फीसदी तक का निवेश हो सकता है। आईसीआईसीआई म्यूचुअल फंड के प्रोडक्ट हेड चिंतन हरिया कहते हैं कि यह प्रोडक्ट उन निवेशकों के लिए एक आसान तरीके से बनाया गया है, जो मल्टी असेट अलोकेशन में पैसिव रूट के जरिए निवेश करना चाहते हैं। पैसिव रूट उसे कहते हैं जहां लंबे समय में निवेशकों को कम खर्च पर निवेश का अवसर मिलता है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के मुख्य निवेश अधिकारी संकरन नरेन कहते हैं कि इक्विटी और डेट के बीच अलोकेशन इन हाउस इक्विटी और डेट वैल्यूएशन के मॉडल पर होता है। यह मॉडल अलग-अलग मार्केट साइकल के चरण में अच्छा प्रदर्शन करता है।

उनका कहना है कि तमाम मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर अलोकेशन इन हाउस मार्केट कैप के मॉडल पर किया जाता है। यह एफओएफ दूसरे फंड हाउसों के भी ईटीएफ में निवेश कर सकता है, जिसमें घरेलू और ग्लोबल ईटीएफ हो सकते हैं। ग्लोबल की बात करें तो यह उन ईटीएफ में निवेश करेगा जो अमेरिका, चीन, रूस और जापान जैसे बाजारों को ट्रैक करते हैं।
प्लान अहेड वेल्थ एडवाइजर्स के विशाल धवन कहते हैं कि रिटेल निवेशक अक्सर असेट अलोकेशन के लिए संघर्ष करते रहते हैं। उन्हें दिक्कत होती है कि तमाम असेट क्लासेस में कहां और कब निवेश करें या रीबैलेंस करें। यह प्रोडक्ट ऐसे निवेशकों के लिए बहुत सही है, जहां वन स्टॉप सोल्यूशन मिलता है। यह इसलिए, क्योंकि एक ही प्रोडक्ट के जरिए आप के सभी लक्ष्य हासिल हो जाते हैं।

newsletter

अगली खबर

right-arrow



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News