डाक टिकट कलेक्शन के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप | Scholarship for postage stamp collection | Patrika News

220
डाक टिकट कलेक्शन के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप | Scholarship for postage stamp collection | Patrika News

डाक टिकट कलेक्शन के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप | Scholarship for postage stamp collection | Patrika News

इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में जब हम खत लिखने की आदत से दूर होते जा रहे हैं उसी दौर में छोटे बच्चों में डाक टिकट संग्रह करने की आदत विकसित करने के लिए डाक विभाग प्रयास कर रहा है और इसी के तहत विभाग डाक टिकट का संग्रहण करने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप प्रदान करेगा।

जयपुर

Updated: July 04, 2022 04:29:22 pm

डाक टिकट कलेक्शन के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप
हर माह दिए जाएंगे 500रुपए
छठी से नवीं कक्षा के स्टूडेंट्स ले सकेंगे भाग
15 अगस्त तक दिए जा सकेंगे आवेदन
जयपुर।
इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में जब हम खत लिखने की आदत से दूर होते जा रहे हैं उसी दौर में छोटे बच्चों में डाक टिकट संग्रह करने की आदत विकसित करने के लिए डाक विभाग प्रयास कर रहा है और इसी के तहत विभाग डाक टिकट का संग्रहण करने वाले स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप प्रदान करेगा। सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चे इस प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। उन्हें स्कॉलरशिप के रूप में 500रुपए हर माह दिए जाएंगे। यानी छह हजार रुपए साल भर में दिए जाएंगे। यह सब होगा डाक विभाग की दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत।
छठी से नवीं कक्षा के स्टूडेंट्स ले सकेंगे भाग
भारतीय डाक विभाग डाक टिकट संग्रहण को बढ़ावा देने के लिए छठी से नवीं कक्षा के स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप प्रदान करेगा। प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता के आधार पर स्टूडेंट्स का चयन किया जाएगा। सभी डाक सर्किलों में होने वाली एक प्रतियोगिता के आधार पर डाक टिकट संग्रह में रुचि रखने वाले बच्चों का चयन किया जाएगा। योजना के तहत 920 स्कॉलरशिप देने का प्रस्ताव है। हर डाक सर्किल अधिकतम 40 स्टूडेंट्स का चयन करेगा। छठीए सातवींए आठवीं और नवीं कक्षा में हर में से10 छात्रों का चयन किया जाएगा।
यह रहेगी पात्रता
डाक विभाग के मुताबिक पात्रता की शर्तों के अनुसार अभ्यार्थी का देश के मान्यता प्राप्त स्कूल का स्टूडेंट होना जरूरी होगा। साथ ही उसे संबंधित स्कूल में डाक टिकट क्लब का सदस्य होना भी जरूरी होगा। यदि स्कूल में क्लब नहीं बना हुआ है तो भी उस स्टूडेंट को स्कॉलरशिप दी जा सकती है जिसका अपना फिलैटली जमा खाता है। जो स्कूल इस प्रतियोगिता में भाग लेगा उसे विख्यात डाक संग्रहकर्ताओं की सूची में से एक मार्गदर्शक चुनने का अवसर भी मिलेगा जो उन्हें स्कूल स्तर पर डाक टिकट क्लब की स्थापना में मदद करेगा और युवा डाक टिकट संग्रहकर्ताओं को मार्गदर्शन भी देगा। स्कॉलरशिप देने के लिए चयन करते समय इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि स्टूडेंट ने अपनी अंतिम परीक्षा में कम से कम 60 फीसदी अंक प्राप्त या समकक्ष ग्रेड प्राप्त किए हो।
एससीए एसटी जाति के स्टूडेंट को पांच फीसदी छूट उसके अंकों में दी जाएगी। डाक टिकट कलेक्शन में रुचि रखने वाले स्टूडेंट्स 15 अगस्त तक डाक विभाग के पास अपने आवेदन भेज सकते हैं।
दीनदयाल छात्रवृत्ति योजना के लिए जो भी विद्यार्थी चयनित होंगे उनका इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता होना चाहिए यदि खाता नहीं है तो उनको खाता खुलवाना पड़ेगा। डाक सर्किेल जिन स्टूडेंट का चयन स्कॉलरशिप के लिए करेगा उनकी स्कॉलरशिप के भुगतान के लिए आईपीपीबीध्पीओएसबी को लाभार्थियों की सूची देगा।

डाक टिकट कलेक्शन के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

newsletter

अगली खबर

right-arrow



राजस्थान की और समाचार देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Rajasthan News