ठंड की विदाई के साथ पलशून घोल रहा हवा में जहर, धुंध की चादर से ढंका दिखा दिल्ली-NCR,मौसम का ताजा अपडेट पढ़िए

3
ठंड की विदाई के साथ पलशून घोल रहा हवा में जहर, धुंध की चादर से ढंका दिखा दिल्ली-NCR,मौसम का ताजा अपडेट पढ़िए

ठंड की विदाई के साथ पलशून घोल रहा हवा में जहर, धुंध की चादर से ढंका दिखा दिल्ली-NCR,मौसम का ताजा अपडेट पढ़िए

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में ठंड की विदाई लगभग हो गई है। दिसंबर-जनवरी में भीषण शीतलहर का अहसास कराने वाले ठंड का मौसम अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। सुबह-शाम जरूर तापमान में कमी देखी जा रही है लेकिन दोपहर में तापमान में वृद्धि गर्मी का अहसास करा रही है। फरवरी के पहले हफ्ते में ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। पिछले 2 साल से तुलना करें तो सोमवार 6 फरवरी का दिन सबसे गर्म रहा। इस दौरान अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस पर रहा। वहीं पलूसन की बात करें तो सोमवार की तुलना में आज मंगलवार सुबह चारों ओर धुंध की सफेद चादर देखी गई। ताजा अपडेट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में सूर्यदेव के दर्शन तो हो गए हैं लेकिन अभी भी धुंध बरकरार है।

दिल्ली-एनसीआर में फिर घुला जहर
सोमवार यानी 6 फरवरी को जहां लोगों की सुबह की शुरुआत खुशनुमा मौसम के साथ हुई थी वहीं इससे उलट मंगलवार यानी आज चारों ओर धुंध ही धुंध देखी गई। दिल्ली-एनसीआर में आज हर ओर धुंध ही धुंध है। दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 342 नोट किया गया है। वहीं एनसीआर की बात करें तो नोएडा में 242, गाजियाबाद में 322, ग्रेटर नोएडा 240, फरीदाबाद 297 दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि अगर पलूशन का स्तर बढ़ने पर ग्रैप के स्टेज-2 को लागू किया जा सकता है।

रख दीजिए स्वेटर… 10 साल में पहली बार दिल्ली में 15 फरवरी से पहले पारा पहुंचा 29 डिग्री
दिल्ली में फरवरी का पहला हफ्ता रहा सबसे गर्म
दिल्ली-एनसीआर में फरवरी का पहला हफ्ता सबसे गर्म रहा। सोमवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री रहा। यह सामान्य से 6 डिग्री अधिक रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री रहा। यह सामान्य है। हवा में नमी का स्तर 39 से 95 प्रतिशत तक रहा। मौसम विभाग के अनुसार अब 7 और 8 फरवरी को हवाएं रफ्तार पकड़ेंगी। इनकी रफ्तार 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रह सकती है। ऐसे में अधिकतम तापमान कुछ कम होकर 27 डिग्री और न्यूनतम तामपान 9 से 10 डिग्री के आसपास बना रहेगा। इसके बाद 9 से 10 फरवरी को अधिकतम तापमान एक बार फिर बढ़कर 29 डिग्री तक जा सकता है। न्यूनतम तापमान 9 से 11 डिग्री के आसपास रहेगा। आंशिक तौर पर बादल देखने को मिल सकते हैं। इसके बाद फिर हवाओं में तेजी आएगी और तापमान कम होगा। 11 फरवरी को 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। अधिकतम तापमान 26 ओर न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के आसपास रहेगा। वहीं, 12 फरवरी को अधिकतम तापमान 23 डिग्री के आसपास रह सकता है। हवाएं 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

फरवरी के महीने के दौरान पिछले सालों में इस तरह रहा तापमान

पहले 10 दिनों में नहीं पहुंचा 29 डिग्री तापमान
बीते एक दशक के दौरान फरवरी के पहले 10 दिनों में तापमान 29 डिग्री पर कभी नहीं पहुंचा है। इतना ही नहीं 2009 से 2022 के दौरान 7 बार पूरी फरवरी में तापमान ने 30 डिग्री को पार नहीं किया। वहीं, 5 बार पूरे फरवरी में तामपान 29 डिग्री को छू नहीं सका। अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री अधिक है। सोमवार दोपहर के समय लोगों को हल्के गर्म कपड़ों में भी तेज गर्मी का एहसास हो रहा था। वहीं, सुबह-शाम का तापमान अब भी 10 डिग्री के आसपास बना हुआ है। ऐसे में सुबह और शाम के समय लोगों को गर्म कपड़े पहनने पड़ रहे हैं।

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News