ठंडे पानी में पकाइए, खाकर सेहत बनाइए… ‘चमत्कारी’ है बिहार का ये मैजिक राइस, जानिए रेट क्‍या है

162
ठंडे पानी में पकाइए, खाकर सेहत बनाइए… ‘चमत्कारी’ है बिहार का ये मैजिक राइस, जानिए रेट क्‍या है

ठंडे पानी में पकाइए, खाकर सेहत बनाइए… ‘चमत्कारी’ है बिहार का ये मैजिक राइस, जानिए रेट क्‍या है

पश्चिम चंपारण : खाने का जिक्र होकर और उसमें चावल की बात नहीं हो तो सबकुछ अधूरा सा लगता है। शादी हो या पार्टी… हर फंक्शन में चावल जरूर होता है। आपने चावल की कई किस्मों के बारे में देखा और सुना और खाया होगा। इसमें बासमती से लेकर कई क्वालिटी मौजूद हैं। आमतौर ये सभी चावल गरम पानी में ही उबाल कर पकाए जाते हैं। लेकिन आज हम आपको चावल की एक ऐसी वेराइटी के बारे में बताने जा रहे जो गर्म नहीं बल्कि ठंडे में पानी में तैयार किया जाता है। ठंडे पानी में बनने वाले इस भात में कई खूबियां भी होती हैं। यही वजह है कि इस चावल को ‘चमत्कारी चावल’ भी कहते हैं।

ठंडे पानी में भी पक जाता है ये ‘जादुई’ चावल

बिहार के पश्चिम चंपारण में किसान चावल की इस खास किस्म की खेती करते हैं। इसकी खूबियों के चलते ही चावल का नाम ‘मैजिक राइस’ दिया गया है। ये केवल नाम से ही ‘मैजिक राइस’ यानी ‘जादुई चावल’ नहीं है बल्कि खूबियों की वजह से भी है। एक तो ये चावल गरम नहीं ठंडे पानी में तैयार किया जाता है। दूसरा इस चावल को शुगर के मरीज भी खास सकते हैं। इसके साथ ही ये और भी औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। इसकी कीमत भी 200 से 250 रुपये प्रति किलोग्राम तक है।

नरकटियागंज प्रखंड में होती है ‘चमत्कारी’ चावल की खेती

95782494 -

इस ‘मैजिक राइस’ यानी ‘चमत्कारी’ चावल की खासियत यह है कि इसे नॉर्मल पानी में करीब एक घंटे के लिए छोड़ दीजिए। फिर जब आप देखेंगे तो पूरी तरह से तैयार मिलेगा, जब इसे टेस्ट करेंगे तो चावल जैसा स्वाद देगा। जी हां… बिल्कुल गरम पानी में पके चावल की तरह ही इस चावल का भी स्वाद आएगा। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये चमत्कारी चावल पैदा कहां होता है और कैसे ठंडे पानी में पकता है तो चलिए बताते हैं आगे।

हरपुर गांव के विजय गिरी करते हैं इस खास किस्म के धान की खेती

95782523 -

मैजिक राइस को ठंडे पानी में कैसे बनाते हैं ये जानने के लिए एनबीटी की टीम पहुंची बिहार के सोडंसा पंचायत के हरपुर गांव। यहां के किसान विजय गिरी जो इस धान की खेती करते हैं उन्होंने इसके बारे में खुलकर जानकारी दी। विजय गिरी ने बताया कि उन्होंने करीब एक एकड़ खेत में पहले इस धान की खेती शुरू की। इस दौरान मैजिक धान ने अपना जादू दिखाया और जो पैदावार हुई वो काफी अच्छी रही। उनके मुताबिक, इस धान के लिए रासायनिक खाद की भी जरूरत नहीं पड़ी।

शुगर फ्री… प्रोटीन की मात्रा ज्यादा, इस चावल में हैं ये खूबियां

95782556 -

इस मैजिक चावल को लेकर दावा किया जाता है कि ये शुगर फ्री होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा भी सामान्य चावल से अधिक होती है। वजन घटाने में भी मदद करते हैं, जिसके चलते हर कोई ये चावल खा सकते हैं। बगहा के किसान विजय गिरी के बाद कई और किसानों ने इस धान की खेती में इंटरेस्ट दिखाया। बेतिया के नरकटियागंज प्रखंड में एक किसान हैं कमलेश चौबे वो भी धान की अलग-अलग किस्मों की खेती करते रहे हैं।

200 से 250 रुपये प्रति किलोग्राम तक है चावल की कीमत

200-250-

मुशहरवा गांव के रहने वाले किसान कमलेश चौबे धान के इस किस्मों की खेती जैविक तरीके से करते हैं। इसमें किसी प्रकार की कृत्रिम चीज नहीं मिलाई जाती है। मैजिक चावल ऐसा है जिसके लिए आपको उसे उबालने की जरूरत नहीं पड़ती। ये काले, लाल और हरे चावल की भी खेती करते हैं, जो वजन घटाने में सक्षम हैं। ये औषधीय गुण से भरपूर हैं। चावल की कीमत 200 से 250 रुपये प्रति किलोग्राम तक है। हाल में उसकी काफी डिमांड बढ़ी है।

कैसे ये चावल ठंडे पानी में बन जाता है भात देखिए LIVE वीडियो

बिहार का ये ‘चमत्कारी’ चावल… ठंडे पानी में कैसे बन जाता है भात देखिए LIVE VIDEO

VIDEO : बिहार के किसान ने उपजाया ‘चमत्कारी’ चावल, जानिए खूबियां

बिहार के किसान ने उपजाया ‘चमत्कारी’ चावल, ठंडे पानी में ही तैयार हो जाता है भात

बिहार की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News