ट्विटर का पतन हुआ तो क्या-क्या खो देगी दुनिया

103
ट्विटर का पतन हुआ तो क्या-क्या खो देगी दुनिया

ट्विटर का पतन हुआ तो क्या-क्या खो देगी दुनिया

(अंजना सुसरला, प्रोफेसर ऑफ इंफॉर्मेशन सिस्टम्स, मिशिगन विश्वविद्यालय)

ईस्ट लांसिंग (अमेरिका), 19 नवंबर (द कन्वरसेशन) साइबर सुरक्षा के खतरों और कमजोरियों का पता लगाने वाले साइबर सुरक्षा अनुसंधानकर्ता, जंगल की आग के फैलाव पर नजर रखने वाले वनअग्नि पहरेदार और स्वास्थ्य बीमा के लिए आवेदन प्राप्त करने वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य पेशेवर के बीच क्या समानता है?

ये सभी ट्विटर के डेटा के विश्लेषण पर भरोसा करते हैं।

ट्विटर एक माइक्रोब्लॉगिंग सेवा है, जिसका अर्थ है कि इसे छोटे-छोटे लिखित संदेशों और ऑडियो-वीडियो क्लिप साझा करने के लिए तैयार किया गया है।

दुनियाभर में करोड़ों लोगों के बीच आसानी से सूचनाएं साझा करने के कारण ट्विटर संवाद का काफी लोकप्रिय माध्यम बन गया। ट्विटर पर जहां लोग अपनी पसंदीदा खेल टीम, संगठनों के बारे में ट्वीट के जरिये बात करते हैं, वहीं विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियां बड़े पैमाने पर अपने प्रशंसकों से जुड़ने के लिए इसका सहारा लेते हैं। बीते दशक में ट्विटर काफी लोकप्रिय हुआ है।

ट्विटर पर आप जिस सार्वजनिक ट्वीट को देखना चाहते हैं, तुरंत उस तक पहुंच सकते हैं। ट्विटर लोगों के बीच होने वाले संपर्क को संजोकर रखने वाला माध्यम भी है। साथ ही दुनियाभर में इसके जरिए तथ्यान्वेषण (फैक्ट चैकिंग) का काम भी किया जाता है।

सोशल मीडिया अध्ययनकर्ता होने के नाते मेरा मानना है कि ये कार्य शिक्षाविदों, नीति निर्माताओं और मानव व्यवहार को लेकर दृष्टिकोण हासिल करने के लिए समग्र डेटा का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत मूल्यवान हैं।

हालांकि घोटालों और ब्रांड की नकल करने वालों के प्रसार, विज्ञानपदाताओं की कमी, कंपनी के भीतर अव्यवस्था के कारण ट्विटर के भविष्य पर सवाल खड़े होने लगे हैं। अगर ट्विटर डूब गया तो पूरी दुनिया में इसके नुकसान देखने को मिलेंगे।

ट्विटर कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण है। इससे मिलने वाले आंकड़ों की मदद से किसी आपदाग्रस्त क्षेत्र में सहायता पहुंचाने में मदद मिलती है। साथ ही इसका इस्तेमाल करके युद्ध अपराधों का भी पता लगाया गया है। यूक्रेन में, मानवाधिकार जांचकर्ताओं ने मानवाधिकार हनन के सबूत खोजने के लिए ट्विटर और टिकटॉक का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित किया।

ओपन सोर्स इंटेलिजेंस (ओएसआईएनटी) के मामले में भी ट्विटर काफी महत्वपूर्ण साबित हुआ है। उदाहरण के लिए ओएसआईएनटी विशेषज्ञों ने तत्काल यह सबूत पेश कर दिया कि 15 नवंबर, 2022 को यूक्रेन सीमा के निकट पोलैंड के प्रजेवोदोव में गिरी मिसाइल एस-300 विमान रोधी मिसाइल हो सकती है और इसके बैलिस्टिक या क्रूज मिसाइल होने की संभावना नहीं है। साथ ही इसकी भी संभावना नहीं है कि रूस ने इसे दागा हो।

हालांकि ट्विटर पर गलत सूचना का भी दूर-दूर तक प्रसार हुआ है, लेकिन यह प्लेटफॉर्म एक वैश्विक सत्यापन तंत्र के रूप में भी भूमिका निभाता है।

बड़ी संख्या में लोग ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। बड़ी संख्या में लोगों से मिलने वाली सूचना का दूर-दूर तक प्रसार होता है। ऐसे में सोशल मीडिया एक आधिकारिक सूचना प्रदाता की भूमिका भी निभाता है, जिससे लोगों को नई जानकारी की खोज में कुछ अनिश्चितताओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ट्विटर कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और इसका पतन होना दुनियाभर में नुकसानदेह साबित हो सकता है।

अमेरिकी सीनेटर एडवर्ड मार्की ने ट्विटर को अमेरिकी समाज के लिए “आवश्यक” करार दिया है। ऐसे में अगर ट्विटर का पतन होता है, उसकी जगह कौन लेगा, इस बारे में तस्वीर साफ नहीं हुई है।

द कन्वरसेशन जोहेब पवनेश

पवनेश

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News