टॉम लाथम का एक्सक्लूजिव इंटरव्यू, इन खिलाड़ियों को बताया भारत का भविष्य, अगले दौरे के इरादे स्पष्ट

241
टॉम लाथम का एक्सक्लूजिव इंटरव्यू, इन खिलाड़ियों को बताया भारत का भविष्य, अगले दौरे के इरादे स्पष्ट


टॉम लाथम का एक्सक्लूजिव इंटरव्यू, इन खिलाड़ियों को बताया भारत का भविष्य, अगले दौरे के इरादे स्पष्ट

क्राइस्टचर्च: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली गई वनडे सीरीज में टॉम लाथम को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को सात विकेट से हराया। दूसरा और तीसरा मैच बारिश के चलते रद्द हो गया। इस तरह सिर्फ एक ही मैच का नतीजा निकल पाया। एकदिवसीय श्रृंखला में 145 रन बनाने वाले टॉम लाथम से हमारे संवाददाता विमल कुमार ने खास बातचीत की। पेश है उस बातचीत से निकले कुछ अहम सवाल-जवाब।

सवाल: जिस तरह से सीरीज चली है, उससे थोड़ी निराशा हुई है, आप अपनी टीम और अपने पूरे प्रदर्शन को कैसे देखते हैं?
जवाब: हां… मुझे लगता है कि पिछले दो मैचों में और विशेष रूप से तीसरे मैच में गेंदबाजी के नजरिए से हमने बढ़िया किया है। जिस तरह से डेवोन और फिन एलेन ने खेला वो शानदार था। शुरुआत में थोड़ा दबाव बनाना काफी अच्छा रहा और फिर पहले 10 ओवरों में भारत को हमने थोड़ा दबाव में डाल दिया, जो कि शानदार था। उस स्थिति में रहना बहुत बेहतरीन था लेकिन बारिश का इरादा कुछ और था।

सवाल: विश्व कप के बाद भारत की आलोचना की गई है कि टीम थोड़ी कंसर्वेटिव क्रिकेट खेल रही थी, यहां तक कि न्यूजीलैंड के बारे में भी यही कहा जा रहा है … क्या आपको लगता है कि हर कोई इंग्लैंड टेम्पलेट के बारे में बात कर रहा है?
जवाब:
नहीं, मुझे ऐसा नहीं लगता, आपको परिस्थितियों के अनुकूल होना पड़ता है मुझे लगता है कि शुरुआत में विकेटों ने गेंदबाजों का समर्थन किया था इसलिए कभी-कभी आपको थोड़ा दबाव झेलना पड़ता है और फिर आप उस दबाव को वापस विपक्षी पर डालते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि पूरी पारी के दौरान आपको महत्वपूर्ण समय पर विकेट लेने होते हैं, क्योंकि जब साझेदारी बन रही होती है तो विकेट लेना और बचाना ही सबसे अहम होता है और जैसा की मैंने कहा, मुझे लगता है कि क्रिकेट हर सतह के अनुकूल होने की कोशिश करने के बारे में है। हमारे लिए, हर बार जब हम खेलते हैं तो सीखने और हर सतह के अनुकूल होने के बारे में ही सोचते हैं।

सवाल: इस सीरीज में किस भारतीय गेंदबाज ने आपको प्रभावावित किया?
जवाब:
मुझे लगता है कि वाशिंगटन सुंदर ने ऑकलैंड में वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की थी, मुझे लगता है कि उस विकेट पर हल्की टर्न थी और वह जिस तरह से गेंद में उछाल ला रहे थे वो शानदारा था, मुझे लगता है कि उसने उस मैच में वाकई अच्छी गेंदबाजी की थी।

सवाल: उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह दोनों डेब्यूटेंट के बारे में आपका क्या ख्याल है?
जवाब: हां, उमरान मलिक एक बहुत अच्छी प्रतिभा है, वह जिस गति से गेंदबाजी करता है वो बहेद दिलचस्प है, और अर्शदीप सिंह ने नई गेंद के साथ तीसरे वनडे में अच्छी गेंदबाजी की, वह अच्छी गति से गेंद को स्विंग कराते हैं और अच्छी उछाल भी प्राप्त करते हैं। मुझे लगता है कि उन दोनों लोगों में अपार प्रतिभा है और मुझे उम्मीद है कि वे भारत के लिए अच्छा करेंगे।

सवाल: अब न्यूजीलैंड कुछ महीने बाद भारत आने वाला है, क्या आपको लगता है कि भारत में भी यही रिजल्ट होगा?
जवाब:
यह हमारे लिए एक शानदार उपलब्धि होगी, पिछली कुछ बार जब हम भारत में थे तो हमने कुछ अच्छी क्रिकेट खेली है, लेकिन हम श्रृंखला नहीं जीत पाए। मुझे लगता है कि जब भी हम भारत के साथ खेलते हैं तो यह हमारे अंदर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। दोनों टीमों ने कुछ बेहतरीन मैच हैं खेले हैं चाहे वह भारत में हों या न्यूजीलैंड में, इसलिए मुझे यकीन है कि कुछ महीनों में खिलाड़ी भारत में श्रृंखला के लिए काफी उत्साहित होंगे।

सवाल: रोहित शर्मा और विराट कोहली इस दौरे पर नहीं आए लेकिन उनकी अनुपस्थिति में युवा भारतीय बैटिंग लाइन-अप के बारे में आप क्या सोचते हैं?
जवाब:
मुझे लगता है कि भारत में बड़ी मात्रा में प्रतिभा है और यह दर्शाता है कि भारत के गेंदबाजी स्टॉक और बल्लेबाजी स्टॉक में कितनी गहराई है। ये लोग अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हैं और तुरंत सफल हो जाते हैं, हमने उन्हें आईपीएल में देखा है और उनके पास अपार प्रतिभा है। मुझे यकीन है कि हम भविष्य में ऐसे बहुत से और युवा खिलाड़ियों को देखेंगे।



Source link