टीम इंडिया ने टी-20 और वनडे सीरीज जीती, पर इस एक सवाल का पिछले 5 सालों से नहीं मिला है जवाब

125
टीम इंडिया ने टी-20 और वनडे सीरीज जीती, पर इस एक सवाल का पिछले 5 सालों से नहीं मिला है जवाब


टीम इंडिया ने टी-20 और वनडे सीरीज जीती, पर इस एक सवाल का पिछले 5 सालों से नहीं मिला है जवाब

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम किया। हालांकि, फैंस को जिस बात का इंतजार था वह पूरा नहीं हुआ। विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन के बल्ले से फिर उम्मीद के मुताबिक रन नहीं बने। हैरान करने वाली बात तो यह रही कि टीम इंडिया एक बार फिर बाएं हाथ के गेंदबाजों के सामने घुटने टेकते नजर आई। खासकर टॉप ऑर्डर।

इस बारे में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने वनडे सीरीज के निर्णायक मैच के बाद कहा कि भारतीय बल्लेबाजों को बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ थोड़ा बेहतर खेलने की जरूरत है। इतिहास आपको बताता है कि शाहीन शाह अफरीदी ने दुबई में, मोहम्मद आमिर ने ओवल में एक फाइनल के दौरान भारतीय टीम को काफी परेशान किया था, वैसे ही इस सीरीज में रीस टॉपली ने उन्हें संघर्ष करने पर मजबूर किया है।

हुसैन ने बताया कि भारत के कप्तान रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली के शीर्ष क्रम के बाद इंग्लैंड में वनडे श्रृंखला के दौरान कई मैचों में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के हाथों आउट हुए हैं। इसने फिर से यह साबित किया है कि भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों से आउट होना एक हमेशा से समस्या रही है।

2015 में बांग्लादेश में मुस्तफिजुर रहमान, 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में द ओवल में मोहम्मद आमिर, 2017 में गुवाहाटी में टी20 मैच में जेसन बेहरेनडॉर्फ, 2017 में ट्रेंट बोल्ट, 2019 में वनडे विश्व कप सेमीफाइनल, 2021 टी20 विश्व कप में दुबई में शाहीन शाह अफरीदी ने भारतीय बल्लेबाजी क्रम को नुकसान पहुंचाया था। अब, रीस टॉपली का नाम सफेद गेंद वाले क्रिकेट में भारतीय शीर्ष क्रम को परेशान करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों की सूची में शामिल हो गया है।

लॉर्ड्स में इंग्लैंड को पिच से कुछ राहत मिलने के साथ, टॉपली ने भारतीय शीर्ष क्रम को उखाड़ कर रख दिया। उन्होंने पिच से काफी मदद के साथ कप्तान रोहित शर्मा को आउट कर दिया। टॉपली की दृढ़ता ने उन्हें एक और विकेट तब दिलाया, जब उन्होंने एक छोटी गेंद पन शिखर धवन को पवेलियन भेजा। दूसरे छोर से, डेविड विली बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे थे और उन्हें उसी के लिए ईनाम मिला, जब उन्होंने विराट कोहली को कैच आउट कराया। ओल्ड ट्रैफर्ड में, यह फिर से टॉपली थे, जो भारत के शीर्ष क्रम के लिए समस्याएं पैदा कर रहे थे। उन्होंने धवन, रोहित और कोहली को जल्दी से अपना शिकार बनाया।

वनडे में ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो भारत के टॉप थ्री का संघर्ष और भी स्पष्ट हो जाता है। वनडे मैचों में, शर्मा को बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों ने 28 मौकों पर आउट किया है। धवन 26 बार आउट हो चुके हैं। कोहली को बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों ने 30 बार चलता किया है। सामान्य तौर पर, बल्लेबाजों को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का सामना करना मुश्किल होता है। इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों की संख्या कम है।

इसके अलावा उपयोगी परिस्थितियों में जहां गति या उछाल उपलब्ध होता है, खासकर जब विकेट से ज्यादा उछाल मिलती है, तो वे कभी-कभी खेलने योग्य नहीं होते हैं। एक अन्य आधार मौजूदा भारतीय टीम में गुणवत्ता वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों की कमी हो सकती है। जहीर खान, इरफान पठान और आशीष नेहरा के संन्यास के बाद, भारत ने कई बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों जैसे बरिंदर सरन, खलील अहमद, जयदेव उनादकत, टी नटराजन और हाल ही में, युवा अर्शदीप सिंह को आजमाया है। आईपीएल 2022 ने मोहसिन खान, यश दयाल और मुकेश चौधरी जैसे नए गेंदबाजों को भी जन्म दिया है।

भारतीय शीर्ष क्रम के बल्लेबाज अपने बाएं हाथ की गति की समस्या को कैसे हल करें, इसका समाधान इंग्लैंड के स्टाइलिश बल्लेबाज जो रूट द्वारा दिया गया एक मास्टरक्लास वीडियो है, जो यूट्यूब पर उपलब्ध है, जिसमें वह ओवर-द-विकेट कोण से आने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों का मुकाबला करने के लिए समायोजन करेगा। सफेद गेंद वाले क्रिकेट में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों से निपटने के लिए रूट का मास्टरक्लास भारतीय शीर्ष क्रम के लिए एक अच्छा ट्यूटोरियल हो सकता है।

पिछले कई मौकों पर बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के लिए भारत के शीर्ष क्रम में ढहने से उन्हें महत्वपूर्ण मैचों में नुकसान उठाना पड़ा है, खासकर आईसीसी टूर्नामेंटों में। उम्मीद है कि भारतीय शीर्ष क्रम के बल्लेबाज अगले 16 महीनों में आने वाले दो महत्वपूर्ण सफेद गेंद वाले विश्व कप से पहले अपने इस समस्या को सुधारने की कोशिश करेंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)
KL Rahul vs Jhulan Goswami: केएल राहुल हो चुके हैं पूरी तरह फिट, ‘चकड़ा एक्सप्रेस’ झूलन गोस्वामी की तूफानी गेंदों पर दिया टेस्ट!navbharat times -Virat Kohli Form: 22 बॉल में 17 रन, इसी शर्मनाक पारी में छिपी है विराट की महान झलक और भविष्यnavbharat times -Sunil Gavaskar on Virat Kohli: 20 मिनट के ज्ञान से लौटा दूंगा विराट की फॉर्म, सुनील गावस्कर बोले- मेरे पास है ऐसा मंत्रnavbharat times -Rishabh Pant Stats: लाजवाब ऋषभ पंत… 24 वर्ष की उम्र में वह कर दिखाया, जिसे कई दिग्गज चाहकर भी नहीं कर सके



Source link