जो गरीब जहां रह रहा है, उसे वहीं का पट्टा देगी सरकार | The government will give a Patta to the poor who is living where he is | Patrika News

66
जो गरीब जहां रह रहा है, उसे वहीं का पट्टा देगी सरकार | The government will give a Patta to the poor who is living where he is | Patrika News

जो गरीब जहां रह रहा है, उसे वहीं का पट्टा देगी सरकार | The government will give a Patta to the poor who is living where he is | Patrika News

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज यहाँ जो स्ट्रीट वेंडर्स आए हैं उनमें से अधिकांश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रारंभ पीएम स्वनिधि योजना से लाभान्वित हो चुके हैं। इनमें चाट का ठेला लगाने, सब्जी बेचने, गोबर के दीपक और मूर्तियाँ बनाने वाले, फल विक्रेता, चाय-नाश्ते का ठेला लगाने वाले, सिलाई कार्य करने वाले, बैग और रजाई बनाने का कार्य करने वाले, आर्टिफिशियल ज्वेलरी बेचने वाले, ठेले पर कपड़े बेचने वाले और मोची का कार्य करने वाले शामिल हैं। अनेक हितग्राहियों ने लिया गया ऋण चुका कर दोबारा दोगुना ऋण प्राप्त कर लिया है। यह इनके आत्म-निर्भर बनने की आकांक्षा का परिचायक है। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ सबको मिलना जरूरी है। इसलिए जो शिविर लगाए जा रहे हैं, वे सिर्फ हेल्थ के न हों, बल्कि शिविर को मल्टीपर्पस करेंगे। यानी यहां सभी येाजनाओं का लाभ आमजन को मिले। हमारी कोशिश होगी कि पूरे प्रदेश के स्ट्रीट वेंडरों को लाभान्वित करके, उनकी जिंदगी में अंधेरा नहीं रहने दे।

काम करते जाओ पैसा लेते जाओ –
स्ट्रीट वेंडर योजना की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह योजना आप लोगों के लिए ही है। योजना के तहत शुरूआत में 10 हजार रुपए दिए जाते हैं, यह राशि चुका देने के बाद 20 हजार रुपए और यह राशि चुका देने के बाद 50 हजार रुपए देने का प्रावधान है। जिससे आपका व्यवसाय बढ़ता जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इस योजना के लाभ से कोई छूट न जाए, इसलिए सभी की लिस्टिंग की जाए। प्रयास यही है कि आपकी जिंदगी में खुशियां आएं। आपकी जिंदगी बदलने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

कठपुतली से होगा सरकारी योजनाओं का प्रचार –
कार्यक्रम के दौरान स्ट्रीट वेंडर योजना की जानकारी कठपुतली के माध्यम से दी गई। यह कठपुतली कार्यक्रम इतना आकर्षक था कि मुख्यमंत्री ने मंच से ही एलान कर दिया कि केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार कठपुतली के माध्यम से होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि इतना अच्छा विज्ञापन तो शाहरुख खान और कैटरीना कैफ भी नहीं करती जितना अच्छा इन कठपुतली वाले ने कर दिया है। उन्होंने मौके पर जनसंपर्क विभाग के अफसरों को बुलाकर निर्देश दिए कि इस पर क्रियान्वयन शुरू हो।

हाथ ठेला लगाने में रिश्वत तो नहीं देना पड़ती –
पंचायत के दौरान मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों से चर्चा भी की। इस दौरान भोपाल निवासी हितग्राही हरिप्रसाद कुशवाह से पूछा कि हाथ ठेला लगाने में कहीं कोई दान दक्षणा तो नहीं देना पड़ती। कोई रिश्वत मांगता है क्या। इस पर हरिप्रसाद बोले, कभी किसी ने रिश्वत नहीं मांगी। मुख्यमंत्री ने पूछा कि कितना कमा लेते हो तो उसने बताया कि 300-400 रुपया कमा लेता हूं।

दर्शना के संघर्ष की कहानी से भावुक हुए सीएम –
भोपाल निवासी दर्शना बागी के संघर्ष की कहानी ने मुख्यमंत्री को भावुक कर दिया। उन्होंने बताया कि अपने बेटे और बेटी के साथ रहती है। पुराने कपड़ों से बैग आदि तैयार करती हैं। पति की 5 वर्ष पूर्व मृत्यु हो गई। परिवार संकट में आ गया था। मुश्किल से बेटे की डिग्री पूरी हुई। संतोष की बात है कि 19 वर्ष के बेटे को हाल ही में बैंगलुरू में नौकरी मिल गई है। साढ़े सात लाख रूपए सालाना का पेकेज है। बिटिया कक्षा 12वीं में पढ़ती है। परिवार को काफी संघर्ष करना पड़ा। दर्शना की संघर्ष की कहानी सुन सीएम ने विपरीत परिस्थितियों में परिवार के हित में डटे रहने के उनके जज्बे की प्रशंसा की।

यह भी कहा सीएम ने –
– जिला प्रशासन की जिम्मेदारी है कि सभी गरीबों को मुफ़्त राशन उपलब्ध हो। इसके लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।
– मुफ़्त राशन, पीएम आवास, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी सुविधाएँ हमें गरीबों को देना है। – रोटी, मकान, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएँ, ये मनुष्य को जीने के लिए जरूरी हैं।
– बेटी यदि कॉलेज में एडमीशन लेगी तो एडीमीशन के समय साढ़े 12 हजार मिलेंगे। आगे की पढ़ाई का खर्च भी सरकार उठाएगी।



उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News