जेपी नड्डा की तरह MP में वीडी शर्मा को मिलेगा एक्सटेंशन या नए व्यक्ति को कमान सौंपेगी बीजेपी, चर्चा में ये तीन नाम

22
जेपी नड्डा की तरह MP में वीडी शर्मा को मिलेगा एक्सटेंशन या नए व्यक्ति को कमान सौंपेगी बीजेपी, चर्चा में ये तीन नाम

जेपी नड्डा की तरह MP में वीडी शर्मा को मिलेगा एक्सटेंशन या नए व्यक्ति को कमान सौंपेगी बीजेपी, चर्चा में ये तीन नाम


Aditya Pujan | Navbharat Times | Updated: 18 Jan 2023, 12:53 pm

नई दिल्ली में चल रही बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल बढ़ा दिया गया है। वे 2024 तक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहेंगे। इसके साथ मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष वीडी शर्मा को लेकर भी कयासों का दौर शुरू हो गया है। शर्मा का कार्यकाल अगले महीने खत्म हो रहा है। नड्डा की तरह शर्मा को भी एक्सटेंशन दिए जाने के साथ उनके विकल्पों को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है।

 

जेपी नड्डा की तरह MP में वीडी शर्मा को मिलेगा एक्सटेंशन या नए व्यक्ति को कमान सौंपेगी बीजेपी, चर्चा में ये तीन नाम
अगले महीने अपना कार्यकाल पूरा कर रहे वीडी शर्मा के विकल्प के रूप में तीन नामों की चर्चा चल रही है। सुमेर सिंह सोलंकी, लाल सिंह आर्य और राजेंद्र शुक्ल का नाम दौड़ में आगे है, लेकिन अंतिम फैसला जातीय समीकरणों को ध्यान में रखकर किया जाएगा।

कास्ट कार्ड खेल सकती है बीजेपी

97083293 -

एमपी में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। यदि बीजेपी शर्मा को हटाने का फैसला करती है तो चुनाव को ध्यान में रखते हुए वह जातीय कार्ड खेल सकती है। ऐसे समुदाय के व्यक्ति को प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है जो वोटों की गोलबंदी में सहायक हो। इस लिहाज से तीन नाम चर्चा में हैं।

एक्सटेंशन मिलेगा या…

97083204 -

नड्डा को एक्सटेंशन मिलने के बाद भी उनकी टीम में बड़े पैमाने पर बदलाव तय है। सबसे ज्यादा बदलाव की संभावना उन राज्यों में है जहां बीजेपी की सरकार है। वीडी शर्मा अगले महीने प्रदेश अध्यक्ष के रूप में तीन साल का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। ऐसे में उनकी जगह किसी दूसरे व्यक्ति को इस पद पर बिठाने की संभावना जताई जा रही है।

सुमेर सिंह सोलंकी- आदिवासी

97083274 -

राज्यसभा सदस्य सुमेर सिंह सोलंकी युवा हैं और अनुसूचित जनजाति समुदाय से आते हैं। मध्य प्रदेश में 23 फीसदी आबादी आदिवासियों की है। 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को आदिवासियों के वोट कम मिले थे। पार्टी उन्हें साधने के लिए लगातार कोशिशों में लगी है। इसको देखते हुए सोलंकी को वीडी शर्मा का विकल्प माना जा रहा है। उनकी एक बड़ी खासियत यह भी है कि वे बचपन से ही आरएसएस से जुड़े रहे हैं और अमित शाह के करीबी माने जाते हैं।

लाल सिंह आर्य- एससी

97083260 -

बीजेपी अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य पार्टी में एससी समुदाय का चेहरा माने जाते हैं। एमपी में 17 फीसदी वोटर इसी समुदाय से हैं। इनके लिए विधानसभा की 35 सीटें आरक्षित हैं जिनमें से 21 बीजेपी के पास हैं। 2018 के चुनाव में एससी के लिए आरक्षित सीटों पर बीजेपी को आठ सीटों का नुकसान हुआ था। उन्हें साधने के लिए पार्टी लाल सिंह आर्य को प्रदेश बीजेपी की कमान दे सकती है।

राजेंद्र शुक्ला- सामान्य वर्ग

97083239 -

यदि पार्टी वीडी शर्मा की तरह सामान्य वर्ग के किसी नेता को प्रदेश अध्यक्ष बनाती है तो राजेंद्र शुक्ल प्रबल दावेदार हो सकते हैं। उनके जरिए पार्टी को विंध्य क्षेत्र में वोटर्स को गोलबंद करने में मदद मिलेगी जहां 2018 के चुनाव में उसका प्रदर्शन सबसे खराब रहा था। सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ करीबी भी शुक्ला का रास्ता आसान कर सकती है।

वीडी शर्मा का क्या होगा

97083224 -

वीडी शर्मा खजुराहो से सांसद हैं। उनके प्रदेश अध्य़क्ष रहते पार्टी ने उपचुनावों और स्थानीय निकाय चुनावों में अच्छी कामयाबी हासिल की। इसे देखते हुए उन्हें सरकार या संगठन में कोई जिम्मेदारी दी जा सकती है। विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय कैबिनेट में एमपी कोटे के मंत्रियों में कुछ फेरबदल हो सकता है। ऐसा हुआ तो शर्मा को मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

आसपास के शहरों की खबरें

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

उमध्यप्रदेश की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Madhya Pradesh News