जुलाई से DA/DR मिलने वाली मीटिंग में क्या रहा खास, NFIR के हवाले से जानिए

211

जुलाई से DA/DR मिलने वाली मीटिंग में क्या रहा खास, NFIR के हवाले से जानिए

नई दिल्ली
जुलाई 2021 से DA और DR बढ़ने का इंतजार कर रहे केंद्र सरकार के 52 लाख कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स के लिए शनिवार का दिन खास था। इस बारे में शनिवार को एक खास बैठक हुई है जिसका एजेंडा डीए और डीआर के एरियर का जल्द से जल्द भुगतान है। DA/DR की इस बैठक में मौजूद नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे मैन (NFIR) ने कुछ जानकारी दी है। एनएफआईआर (NFIR) ने कहा है कि कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा की अध्यक्षता में नेशनल काउंसिल जेसीएम की 48वीं मीटिंग में कई बातों पर चर्चा की गई है।

यह भी पढ़ें: ये जो मार्केट है, सब जानती है-दिग्गज निवेशक नीलेश शाह किस तरफ कर रहे हैं ईशारा

कोरोना संकट में ड्यूटी का इनाम
NFIR के प्रेसिडेंट गुमान सिंह नार्थ ब्लाक के रोल नंबर 119 में मौजूद इस मीटिंग में मौजूद थे। नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे मैन (NFIR) का कहना है कि कोरोना संक्रमण में केंद्र सरकार के सभी स्टाफ और खासतौर पर रेलवे एंप्लाइज ने अपनी ड्यूटी पूरी इमानदारी और समर्पण से निभाई है। उन्हें इसके लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और इसका इनाम मिलना चाहिए। केंद्र सरकार को उन्हें सम्मान देना चाहिए।

महंगाई पर लगाएं लगाम, DA पर नहीं
लीडर जेसीएम (स्टाफ साइड) ने इस मीटिंग में कहा कि देश में इस समय महंगाई दर लगातार बढ़ रही है और ऐसे में डीए या DR नहीं दिए जाने की वजह से केंद्र सरकार के स्टाफ को काफी दिक्कत हो रही है। इससे नौकरी कर रहे केंद्र सरकार के स्टाफ परेशानी महसूस कर रहे हैं और पेंशन पाने वाले लोगों में हताशा बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि DA या डीआर को फ्रिज किए हुए 18 महीने से अधिक समय बीत चुका है, इसलिए कैबिनेट सेक्रेटरी को इस बारे में स्टाफ की चिंता से सरकार को अवगत कराना चाहिए। उन्होंने मांग की कि DA/DR तुरंत प्रभाव से जारी कराया जाना चाहिए। एनएफआईआर के प्रेसिडेंट गुमान सिंह ने इस बैठक में कहा कि सरकार को DA/DR फ्रीज करने की जगह महंगाई पर काबू पाने की कोशिश करनी चाहिए।

एक करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा
शनिवार को DA और DR के मुद्दे पर यह बैठक केंद्रीय कर्मचारियों की संस्था नेशनल काउंसिल ऑफ जॉइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) और वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) और डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DOPT) के अधिकारियों के बीच हुई है। इस बैठक के खत्म होने के साथ ही जुलाई 2021 से DA और DR बढ़ने को लेकर केंद्र सरकार के 52 लाख कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स का इंतजार खत्म हो सकता है।

पिछले साल लगी थी रोक
कोरोना की वजह से केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एक जनवरी 2020, एक जुलाई 2020 और एक जनवरी 2021 को देय महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की तीन किस्त पर रोक लगाई गई थी। तीनों किस्त मिलने के बाद कुल डीए बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा जिसमें 1 जनवरी 2020 से फीसदी, 1 जुलाई 2020 से 4 फीसदी और 1 जनवरी 2021 से 4 फीसदी बढ़ोतरी शामिल है। इससे 50 लाख से अधिक कर्मचारियों और 62लाख पेंशनर्स को फायदा हो सकता है।

यह भी पढ़ें: जुलाई से DA मिलने वाली सोशल मीडिया की चिट्ठी आपके पास भी पहुंची, जानिए क्या है हकीकत

MRF के शेयरों ने एक लाख के निवेश को बना दिया है सवा करोड़ रुपये

राजनीति की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – राजनीति
News