जी-8 बनाने की कवायद में केजरीवाल को नहीं मिली कामयाबी, अब दलीलें तो सुनिए

8
जी-8 बनाने की कवायद में केजरीवाल को नहीं मिली कामयाबी, अब दलीलें तो सुनिए

जी-8 बनाने की कवायद में केजरीवाल को नहीं मिली कामयाबी, अब दलीलें तो सुनिए

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी दलों के गठबंधन की अटकलों को खारिज करते हुए बुधवार को कहा कि जी-8 मंच पर उन्होंने गैर-राज्य के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया था। उन्होंने कहा कि जी-8 एक ऐसा मंच है, जिसका उद्देश्य शासन संबंधी विषयों पर चर्चा करना है और इसका 2024 के लोकसभा चुनावों से कोई लेना-देना नहीं है।

केजरीवाल ने गैर-बीजेपी और गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों को भेजा था बुलावा
केजरीवाल ने सात गैर-भाजपा और गैर-कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को एक पत्र लिखकर 18 मार्च को रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया था। यह पत्र बाद में वायरल हो गया। केजरीवाल के इस पत्र को 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनावी गठबंधन के उनके प्रयासों के रूप में देखा जा रहा है। केजरीवाल ने पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना, केरल, तमिलनाडु, झारखंड और पंजाब के मुख्यमंत्रियों को ये पत्र भेजा था।
तो तैयार हो रहा है तीसरा फ्रंट? ममता के धरने से क्यों बढ़ेगी राहुल गांधी की मुश्किल समझिए
क्यों नहीं हो सकती मुख्यमंत्रियों की बैठक?
पत्र के मुताबिक, ‘प्रोग्रेसिव चीफ मिनिस्टर्स ग्रुप ऑफ इंडिया या जी-8’ की डिनर मीटिंग के बाद अगले दिन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस होनी थी। बैठक क्यों नहीं हो सकी, इस सवाल पर केजरीवाल ने कहा कि जिस पत्र की बात हो रही है वह बैठक की तारीखों को तय करने के लिए लिखा गया था। उन्होंने कहा कि 18 मार्च के आसपास का समय किसी के लिए उपयुक्त नहीं था क्योंकि सभी के विधानसभा सत्र थे, इसलिए उन्होंने कहा कि बैठक अप्रैल के मध्य के बाद हो सकती है।

केजरीवाल ने बजट के बाद बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस मुद्दे पर सवालों के जवाब में कहा, ‘अभी इस पर काम चल रहा है। एक बार जब यह तय हो जाता है कि बैठक में कौन आएगा तो हम खुद बैठक की घोषणा करेंगे।’
Navbharat Times -अब तीसरे मोर्चे पर नई खिचड़ी पक रही है? शरद पवार ने विपक्षी नेताओं की बुलाई बैठक
क्या ये लोकसभा चुनाव की तैयारी है?
केजरीवाल ने इन अटकलों का खंडन किया कि मंच अगले साल लोकसभा चुनाव की तैयारी में गठबंधन के लिए था। उन्होंने कहा, ‘यह शासन संबंधी मुद्दों पर चर्चा के लिए एक मंच है न कि 2024 के लोकसभा चुनाव में गठबंधन के लिए। हम देश के विभिन्न राज्यों में जाएंगे और इस विचार को रखेंगे कि हम एक दूसरे से सीख सकते हैं। इसे लेकर अधिकारियों के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है। मैं इसका ब्योरा साझा कर प्रोटोकॉल का उल्लंघन कर रहा हूं। केजरीवाल ने कहा कि इन राज्यों के मुख्यमंत्री काफी व्यस्त थे, इसी कारण रात्रिभोज में शामिल नहीं हो सके।’
Navbharat Times -‘एकला चलो रे’ की रणनीति पर टीएमसी, संसद बजट सत्र में कांग्रेस के खिलाफ विपक्षी खेमे में ममता बनर्जी

दिल्ली की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Delhi News