जिसे समझ रहे थे ऑ‍रिजनल, Aamir Khan की वो 12 फिल्‍में निकलीं हॉलिवुड की रीमेक, वाह ‘लाल सिंह चड्ढा’

164


जिसे समझ रहे थे ऑ‍रिजनल, Aamir Khan की वो 12 फिल्‍में निकलीं हॉलिवुड की रीमेक, वाह ‘लाल सिंह चड्ढा’

आमिर खान (Aamir Khan) इन दिनों ‘लाल सिंह चड्ढा’ (Laal Singh Chaddha) को लेकर चर्चा में हैं। साल 2018 के बाद अब उनकी कोई फिल्म रिलीज होने जा रही है। एक तरफ उनके फैंस एक्साइटेड हैं। दूसरी तरफ आमिर विवादों में भी घिरे हुए हैं। उनकी मूवी को बायकॉट करने की मांग उठ रही है। इसकी वजह से देश को लेकर दिए गए विवादित बयान। खैर, इन सबसे इतर हम आपको कुछ और बताने जा रहे हैं। कुछ ऐसा, जिसे जानकर शायद आप आमिर की ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ वाली छवि को दिलो-दिमाग से निकाल देंगे। कुछ ऐसा जिसे जानकर आप शायद छला हुआ महसूस करेंगे। जी हां, साल में एक ही फिल्म करने वाले, एक-एक सीन में जान लगा देने वाले और हर काम पूरी शिद्दत से खत्म करने वाले आमिर ने जितनी भी फिल्में की हैं, उनमें से ज्यादातर ऑरिजनल नहीं हैं! इनमें से कई हॉलिवुड की अनऑफिशियल हिंदी रीमेक (Aamir Khan Hollywood Remake) हैं तो कुछ वहां की फिल्मों से इंस्पायर हैं। इतना ही नहीं, आमिर पर ये भी तोहमत लगती है कि वो ऐक्टर टॉम हैंक्स (Tom Hanks) को खूब कॉपी करते हैं। जहां बॉलिवुड पर साउथ की फिल्मों को कॉपी करने के आरोप लगते आए हैं, वहीं बॉलिवुड ऐक्टर आमिर की 1 या 2 नहीं, बल्कि 12 फिल्में पूरी की पूरी हॉलिवुड की नकल हैं। आइये जानते हैं इन फिल्मों के बारे में।

इन फिल्मों के बारे में जानने से पहले हम आपको आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ के बारे में थोड़ा-सा बताते हैं, जिसकी काफी आलोचना हो रही है। दरअसल, आमिर खान की ये फिल्म भी हॉलिवुड मूवी Forrest Gump की हिंदी रीमेक है। बस फर्क इतना है कि इस बार ये बात ऑफिशियल बताई गई है। हाल ही में इसका ट्रेलर रिलीज हुआ तो लोगों ने आमिर को ताना मारना शुरू कर दिया। इसमें कई ऐसे सीन हैं, जहां आमिर को देखकर आपको ‘पीके’ की याद आ जाएगी। लोग ये तक रहे हैं कि इस फिल्म पर खर्चा करने की बजाय हॉलिवुड मूवी ही देख लो, क्योंकि वो मास्टरपीस है। अब फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर क्या हश्र होगा, ये तो 11 अगस्त को ही पता चलेगा। इससे पहले हम आपको वो बताते हैं, जिसका जिक्र शुरुआत में किया था।

Aamir Khan: 38 साल पहले लड़की के प्यार में पागल थे आमिर खान, रिजेक्ट होने पर अपने ही ऊपर यूं निकाला था गुस्सा!
यहां देखें फिल्म का ट्रेलर:

90 के दशक में आमिर खान एक साल में कई फिल्में करते थे, लेकिन 2000 के बाद उन्होंने फैसला किया कि वो साल में एक ही फिल्म करेंगे, लेकिन उसमें पूरी जान फूंक देंगे। ये फैसला आमिर के लिए सही रहा, क्योंकि उन्होंने ‘गजनी’, ‘धूम 3’, ‘रंग दे बसंती’, ‘पीके’, ‘3 इडियट्स’ और ‘दंगल’ जैसी फिल्में दीं। कहने का मतलब है कि उनकी ज्यादातर फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया और बहुत कम ही फ्लॉप हुईं। लेकिन आमिर को ‘आमिर खान’ बनाने का श्रेय बॉलिवुड नहीं, बल्कि हॉलिवुड को जाता है, क्योंकि उनकी ‘जो जीता वही सिकंदर’ से लेकर ‘गजनी’ जैसी फिल्में हॉलिवुड फिल्मों की ही कॉपी हैं। आइये जानते हैं इस पर डिटेल में।

ये हैं आमिर खान स्टारर 12 फिल्में, जो हैं हॉलिवुड की रीमेक:

1. ‘दिल है कि मानता नहीं’ (Dil Hai Ke Manta Nahin)- 1991

Dil Hai Ke Manta Nahin

दिल है कि मानता नहीं


इसे महेश भट्ट ने डायरेक्टर किया था। इसमें आमिर खान के साथ उनकी बेटी पूजा भट्ट नजर आई थीं। ये फिल्म 1934 की हॉलिवुड मूवी It Happened One Night का अनऑफिशियली हिंदी रीमेक थी।

2. जो जीता वही सिकंदर (Jo Jeeta Wohi Sikandar)- 1992

Jo Jeeta Wohi Sikandar

जो जीता वही सिकंदर

आमिर खान के करियर को बनाने वाली फिल्मों में से एक थी। इस दर्शकों का खूब प्यार मिला था। ये हॉलिवुड मूवी Breaking Away से इंस्पायर थी, जो 1979 में रिलीज हुई थी। इसके हिंदी रीमेक को मंसूर खान ने डायरेक्ट किया था और इसमें दीपक तिजोरी, आयशा जुल्का और पूजा बेदी जैसे स्टार्स थे।

navbharat times -फॉरेस्‍ट गम्‍प वाले Tom Hanks से मिले थे Aamir Khan, स्टीवन स्पीलबर्ग बोले- आप इंडिया के जेम्स कैमरून
3. हम हैं राही प्यार के (Hum Hain Rahi Pyar Ke)- 1993

Hum Hain Rahi Pyar Ke

हम हैं राही प्यार के


इस मूवी केस्क्रीनप्ले को आमिर खान को-राइट किया था और फिल्म महेश भट्ट ने डायरेक्ट की थी। ये 1958 में रिलीज हॉलिवुड मूवी House Boat का अनऑफिशियल हिंदी रीमेक थी। इसमें जूही चावला थीं और कुणाल खेमू बतौर चाइल्ड ऐक्टर नजर आए थे।

4. बाजी (Baazi)- 1995

Baazi

फिल्म को आशुतोष गोवारिकर ने डायरेक्ट किया था। ये हॉलिवुड की हिट मूवी Die Hard से इंस्पायर थी। इसमें ममता कुलकर्णी, परेश रावल, आशीष विद्यार्थी और मुकेश ऋषि नजर आए थे।

5. आतंक ही आतंक (Aatank Hi Aatank)- 1995

Aatank Hi Aatank

आतंक ही आतंक

1972 में आई ग्रेट मूवी Godfather का रीमेक थी। इसे दिलीप शंकर ने डायरेक्ट किया था और आमिर खान ने Al Pacino के Michael Corleone से इंस्पायर रोल प्ले किया था। इसमें रजनीकांत ने भी अहम भूमिका निभाई थी।

6. अकेले हम अकेले तुम (Akele Hum Akele Tum)- 1995

Akele Hum Akele Tum

अकेले हम अकेले तुम

ऐसा लगता है कि 1995 हॉलिवुड रीमेक का साल था। आमिर खान की ‘अकेले हम अकेले तुम’ 1979 की अकेडमी अवॉर्ड विनिंग मूवी Kramer vs Kramer की अनऑफिशियल हिंदी रीमेक थी। इसमें मनीषा कोइराला भी थीं।

7. गुलाम (Ghulam)- 1998

Ghulam


इसमें आमिर खान की ऐक्टिंग को खूब सराहा गया था। इसमें रानी मुखर्जी और शरत सक्सेना ने अहम भूमिका निभाई थी। फिल्म को मुकेश भट्ट ने प्रोड्यूस किया था, जबकि विक्रम भट्ट ने डायरेक्ट किया था। ये फिल्म 1998 में महेश भट्ट की फिल्म ‘कब्जा’ की रीमेक थी, जिसमें संजय दत्त थे। ये 1954 में आई Marlon Brando की फिल्म The Waterfront फिल्म की कॉपी थी।

8. मन (Mann)- 1999

Mann

आमिर खान और मनीषा कोइराला की ‘मन’ फिल्म को भी दर्शकों का बहुत प्यार मिला था। इंद्र कुमार के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में अनिल कपूर भी थे। ये 1957 की हॉलिवुड मूवी An Affair To Remember से हुबहू इंस्पायर थी।

9. रंग दे बसंती (Rang De Basanti)- 2006

Rang De Basanti

रंग दे बसंती

रीमेक तो नहीं, लेकिन ‘रंग दे बसंती’ का बेसिक प्लॉट, जहां स्टूडेंट्स का ग्रुप प्ले/डॉक्युमेंट्री प्ले करता है, उसे देखकर आपको 1989 में रिलीज हुई हॉलिवुड फिल्म Jesus of Montreal की याद आ जाएगी। राकेश ओमप्रकाश मेहरा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म की इंस्पिरेशन 1948 में आई फिल्म All My Sons से भी ली गई है।

10. फना (Fanaa)- 2006

Fanaa


ये ऐसी फिल्म थी, जो उस साल की सुपरहिट रही थी। इसमें काजोल भी थीं। इसका सेकंड हाफ 1981 में आई फिल्म Eye of the Needle और 1999 की कोरियन मूवी Shiri से मिलता-जुलता है।

11. गजनी (Ghajini)- 2008

Ghajini


इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़े थे। इसने करोड़ों की कमाई की थी। फिल्म में असिन, जिया खान और प्रदीप रावत जैसे स्टार्स थे। ये इसी नाम से रिलीज हुई तमिल मूवी की हिंदी रीमेक थी, जो Christopher Nolan की Memento से इंस्पायर थी।

12. धूम 3 (Dhoom 3)- 2013

Dhoom 3


‘धूम’ फ्रेंचाइजी की तीसरी मूवी भी Christopher Nolan की साल 2006 में रिलीज हुई मूवी The Prestige से पूरी तरह इंस्पायर थी।



Source link